--Advertisement--

पृथ्वी के करीब से गुजरा खतरनाक उल्का पिंड, नासा को सता रही इस बात की चिंता

Dainik Bhaskar

Jan 14, 2019, 05:00 PM IST

नासा का दावा जल्द ही ऐसे उल्का पिंड पृथ्वी टकराने वाले हैं

Nasa Warns About a Near Miss of Asteroid, But The Real Tension is About The Future

वॉशिंगटन. नासा की चेतावनी के बाद आज अलसुबह एक भीमकाय एस्ट्रॉयड (उल्कापिंड) पृथ्वी के करीब से गुजरा है। नासा के मुताबिक इससे पृथ्वी पर कोई खतरा नहीं था, लेकिन उसे भविष्य को लेकर चेतावनी सता रही है। ए3 नाम का ये उल्कापिंड पृथ्वी से 32 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरा लेकिन अगली शताब्दी में हम इससे नहीं बच पाएंगे। नासा के मुताबिक 32 लाख किलाेमीटर सुनने में बहुत ज्यादा लगे, पर अंतरिक्ष की भाषा में ये बहुत कम समझा जाता है। हजारों किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाले एस्ट्रॉयड के लिए ये दूरी कुछ ही घंटों की होती है। इस बात की सता रही चिंता...

- नासा की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ये उल्कापिंड पृथ्वी के करीब से गुजरा तब इसकी रफ्तार 4.82 किलोमीटर प्रति सेकंड थी। इस बार तो हम इस उल्कापिंड से बच रहे हैं, पर भविष्य में ऐसा उल्कापिंड पृथ्वी से टकराएगा और इंसान खतरे में पड़ जाएंगे।

- ये उल्का पिंड इतने बड़े हो सकते हैं कि एक झटके में कई शहर और राज्य तबाह हो सकते हैं।

500 फीट का उल्कापिंड भी ला सकता है प्रलय

- नासा के एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस उल्कापिंड का साइज करीब 490 फीट है। यानी एक उल्कापिंड करीब 50 स्कूल बसों के बराबर है। अगर हजारों किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाला ऐसा उल्कापिंड पृथ्वी से टकराया, तो विनाश की कल्पना नहीं की जा सकती। नासा के बयान में लिखा गया है, पृथ्वी के आसपास घूमने वाला कोई भी उल्कापिंड अगर 140 मीटर से बड़ा है, तो वो पूरे विश्व के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

आगे पढ़ें, एटम बम से 80 हजार गुना तबाही ला सकता है एक उल्कापिंड



एटम बम से 80 हजार गुना ला सकता है तबाही एटम बम से 80 हजार गुना ला सकता है तबाही

- नासा ने चिंता जताते हुए कहा है कि अंतरिक्ष में एक और खतरनाक उल्कापिंड मौजूद है, जो पृथ्वी के बेहद करीब है 87 मिलियन टन वजनी उस उल्कापिंड की अगर पृथ्वी से टक्कर होती है, तो ये धमाका एटम बम से 80 हजार गुना ज्यादा होगा। हालांकि, ये उल्का पिंड 2175 से 2199 के करीब पृथ्वी के पास आएगा।

हमें अपनी जनरेशन को बचाना होगा हमें अपनी जनरेशन को बचाना होगा

- नासा ने आगे कहा कि भले ही हम आने वाले कुछ सालों में उल्कापिंडों से बचते रहें। पर भविष्य कुछ बेहद खतरनाक उल्कापिंडों से बचने के लिए हमें तैयार करनी होगी। नासा अंतरिक्ष से आते इन मौत के गोलों को तबाह करने के लिए हथियार भी बना रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमें अपने आगे की जनरेशन को बचाने के लिए अभी से ऐसे हथियार बनाने पड़ेंगे जो अंतरिक्ष से आती इन चीजों को वहीं तबाह कर सकें।
 

 

 

 

Nasa Warns About a Near Miss of Asteroid, But The Real Tension is About The Future
X
Nasa Warns About a Near Miss of Asteroid, But The Real Tension is About The Future
एटम बम से 80 हजार गुना ला सकता है तबाहीएटम बम से 80 हजार गुना ला सकता है तबाही
हमें अपनी जनरेशन को बचाना होगाहमें अपनी जनरेशन को बचाना होगा
Nasa Warns About a Near Miss of Asteroid, But The Real Tension is About The Future
Astrology

Recommended

Click to listen..