• Hindi News
  • National
  • इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
विज्ञापन

25 से कम उम्र में बनाई खुद की कंपनियां और बन गए देश के YOUNG CEO

Dainik Bhaskar

Aug 04, 2015, 12:02 AM IST

बिजनेस शुरू करने के लिए उम्र और पूंजी से ज़्यादा ज़रूरी है आइडिया!

इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
  • comment
नई दिल्ली. बिजनेस शुरू करने के लिए उम्र और पूंजी से ज़्यादा ज़रूरी है आइडिया! और इसे साबित किया है, देश के उन सीईओ ने जो 25 साल से कम उम्र में सीईओ बनकर देश में पूरी सक्सेस से बिजनेस चला रहे हैं। dainikbhaskar.com आपको मिलवा रहा है इन सीईओ से।
14 साल की उम्र में सीईओ बने थे दिल्ली के अयान चावला
दिल्ली के अयान कहते हैं कि जब मैं 8 साल का था, तब मां ने कंप्यूटर दिला दिया था। कंप्यूटर पर गेम खेलते-खेलते वेब डिज़ाइनिंग में इंट्रेस्ट जागा। इसलिए इंटरनेट से, किताबों को पढ़कर 13 प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखीं। मां से 10 हजार रुपए लेकर मार्च 2011 में एशियन फॉक्स डेवलपमेंट, नाम से आईटी कंपनी शुरू की। उस पूंजी की मदद से वेब संबंधी दो और कंपनी बना लीं। आज उनकी कंपनी में 50 से ज्यादा लोग काम कर रहे हैं।
लोग नहीं लेते थे गंभीरता से
अयान बताते हैं कि मेरे क्लाइंट मेरे सेल्समैन को तो गंभीरता से लेते थे, मगर कम उम्र का होने के कारण मुझे गंभीरता से नहीं लेते थे। अपने से बड़ी उम्र के लोगों से काम लेने में ज्यादा दिक्कत होती थी। यह सिर्फ 1 साल रहा, उसके बाद लोग समझने लगे। आज अयान की कंपनी के करीब 1 लाख क्लाइंट देश-विदेश में है।
स्कूल छोड़ा लेकिन पढ़ाई नहीं
अयान ने जब कंपनी शुरू की थी, तब वह डीपीएस में पढ़ रहे थे। अपने क्लाइंट से मिलने के कारण अयान नियमित पढ़ाई छोड़कर ओपन स्कूल से पढ़ाई कर रहे हैं। अयान के मुताबिक शुरुआत में जो लोग आलोचना करते थे, आज वही लोग गर्व करते हैं और जानना चाहते हैं कि मैंने यह सफलता कैसे पाई।
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, देश के यंग सीईओ के बारे में, जानें कैसे पहुंचे इस मुकाम तक...

इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
  • comment
 
16 साल की उम्र में सीईओ बने थे मुंबई के फरहाद  
मुंबई के फरहाद ने 12 साल की उम्र में एक कम्यूनिटी वेबसाइट बनाकर उसे एक कंपनी को बेच दिया था। उन पैसों से 16 साल की उम्र में 2009 में रॉकस्टाह मीडिया की स्थापना की। पावरग्रिड, टाटा स्टील, छत्तीसगढ़ सरकार, राजस्थान टूरिज्म समेत कई बड़े ग्रुप और पर्सनाल्टी फरहाद के वेब क्लाइंट हैं। आज उनकी कंपनी में 42 लोग काम कर रहे हैं। 
 
टीम मेंबर को खोजने में हुई मुश्किलें 
छोटी उम्र में सामने आई चुनौतियों के बारे में फरहाद कहते हैं कि, मुंबई के चर्च गेट से लेकर पुणे तक जाकर मैंने अपनी कंपनी के लिए टीम मेंबर और क्लाइंट खोजे। इस तरह एक परिचित डेनटिस्ट डॉ. मरोलया मेरे पहले ग्राहक बने। छोटी उम्र के कारण लोग मीटिंग तो कर लेते थे, पर काम देने को तैयार नहीं होते थे। 
 
500 रुपए से शुरू किया था बिजनेस 
कंपनी को शुरू करने के लिए मुझे सिर्फ एक राउटर की जरूरत थी, जिसके लिए उस समय पापा से 500 रुपए लिए थे। उसी से मेरा बिजनेस शुरू हुआ था। मेरे पास कोई बिजनेस डिग्री नहीं थी। जो कुछ सीखा अपनी गलतियों से सीखा। जैसे कि शुरू में हर क्लाइंट को समान तरह से ट्रीट करता था। कुछ ने मुझे धोखा दिया मगर वक्त के साथ सीखता गया।
 
आगे की स्लाइड्स में पढ़िए, 23 साल की उम्र में कैसे सीईओ बने थे कोयंबटूर के अनमोल...   
इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
  • comment
 
23 साल की उम्र में सीईओ बने थे कोयंबटूर के अनमोल  
मोबाइल एप डेवलपमेंट कंपनी और आईटी प्रोडक्ट कंपनी को चलाने वाले अनमोल एक मध्यमवर्गीय परिवार से हैं। कोयंबटूर में इन दो कंपनियों के संचालक अनमोल ने इन दोनों कंपनियों को 2013 में शुरू किया था। इंजीनियरिंग करने के बाद एक साल टीसीएस में नौकरी भी की थी। आज उनकी कंपनी में 45 कर्मचारी काम कर रहे हैं। 
 
शुरू करना चाहता था अपनी कंपनी  
अनमोल के मुताबिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई के समय से ही मैं सबसे युवा सीईओ सुहास गोपीनाथ का फैन था। इसलिए कॉलेज में जब एक बार वह चीफ गेस्ट के तौर पर आए तो उन्हें हर सप्ताह ईमेल करता था, आखिर 1 साल के बाद मुझे उनकी कंपनी ग्लोबल इंक में एसोसिएट मैनेजर की जॉब मिल गई। सुहास से इंस्पायर होकर मैंने भी अपनी कंपनी शुरू करने का निश्चय किया और नींव रखी। 
 
कुछ अलग थी अनमोल की सोच  
अनमोल कहते हैं कि अक्सर भारतीय युवा अपने आसपास के लोगों को देखकर डरते हैं कि अरे उसको नौकरी मिल गई, उसका मकान बन गया, उसने गाड़ी खरीद ली। मगर मेरी सोच ऐसी नहीं थी, मैं कुछ अलग करना चाहता था। मैं और ज्यादा युवाओं को जॉब से जोड़ना चाहता था।
X
इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
इन सीईओ ने खुद बनाई कंपनी और 25 साल से कम उम्र में बने सीईओ
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन