Hindi News »Lifestyle »Travel» Natural Wonder Bryce Canyon America

नेचुरल वंडर: हवा, पानी और मौसम ने तराशा अमेरिका का ब्राइस कैनियन नेशनल पार्क

अमेरिका के ब्राइस कैनियन पहाड़ को देखकर लगता है कि मानो इसकी नक्काशी कुदरत ने की हो।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jun 05, 2018, 06:35 PM IST

  • नेचुरल वंडर: हवा, पानी और मौसम ने तराशा अमेरिका का ब्राइस कैनियन नेशनल पार्क
    +1और स्लाइड देखें
    यहां बैलून फेस्टिवल भी होता है। इस दौरान बैलून में बैठकर आकाश में धीमे-धीमे उड़ते हुए घंटों आप आसपास की दृश्यावली को निहार सकते हैं।

    लाइफस्टाइल डेस्क.दुनिया में प्राकृतिक अजूबे वाली कई ऐसी जगह हैं, जहां जाने पर आप पाएंगे कि पृथ्वी के कैनवास पर कुदरत ने क्या शिल्पकारी की है। ऐसे ही अजूबों में से एक है अमेरिका में स्थित ब्राइस कैनियन। यहां पहाड़ जैसी ऊंचाई वाले पत्थरों को देखकर ऐसा लगता है मानो कुदरत ने नक्काशी की हो। यूनाइटेड स्टेट्स के उटाह प्रांत के बाहरी इलाके में मौजूद ब्राइस कैनियन पहाड़ का बेहद कलात्मक स्वरूप है। यह प्राकृतिक खूबसूरती का एक शानदार अजूबा है, जो हजारों वर्षों से प्राकृतिक रूप से बनकर इस तरह तैयार हुआ है, मानों इन पर नक्काशी की गई हो। एक बड़े दायरे में फैले इस इलाके में पहाड़ की ऊंचाई वाले पत्थरों पर नक्काशी इंसान के बस की बात नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि हवा, पानी, गर्मी-सर्दी से इन पहाड़ाें का आकार ऐसा हुआ है। कुदरत के इस अजूबे को देखने के लिए पर्यटक देश-दुनिया से यहां आते हैं।

    घूमने के लिए हॉर्स और बाइक की सुविधा

    • वैसे तो यह जगह चढ़ाई करने के लिहाज से बहुत कठिन है। लेकिन कई स्थानों पर यहां कुछ ऊंचाई तक भी पहुंचा जा सकता है। इसके लिए यहां घूमने के लिए आपको सालभर हॉर्स, बाइक की सुविधा उपलब्ध है।
    • यहां सालभर रोचक गतिविधियां होती रहती हैं। सर्दी के दिनों में यहां स्कीइंग और स्लेज गाड़ी की सुविधा भी उपलब्ध है। यहां बैलून फेस्टिवल भी होता है। इस दौरान बैलून में बैठकर आकाश में धीमे-धीमे उड़ते हुए घंटों आप आसपास की दृश्यावली को निहार सकते हैं।
    • ये जगह दरअसल एक नेशनल पार्क है, जहां आपको रेस्त्रां और टूर पैकेज में घूमने की सुविधा मिलेगी। कुदरत के इस करिश्में वाली जगह पर जब सूरज की रोशनी पड़ती है, तो यह जगह लाल रंग की रोशनी से जगमगा उठती है।
    • यहां लंबी ऊंचाई वाली कलात्मक चट्‌टानों को हूडूस कहा जाता है। ब्राइस पॉइंट, इंस्पीरेशन पॉइंट, सनराइज और सनसेट पॉइंट यहां देखने के लिए कुछ खास जगह हैं।  मार्च से अक्टूबर माह तक का समय यहां घूमने के लिहाज से उपयुक्त रहता है।

    कैसे पहुंचें
    उटाह प्रांत के साल्टलेक सिटी और सेंट जॉर्ज के लिए नई दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से वनस्टाॅपेज फ्लाइट्स मिल जाएंगी। किराया 90 हजार से 1 लाख रुपए के आसपास होता है।

    कहां रुकें
    यहां 3 स्टार के स्तर के होटल में ठहरने का किराया औसतन 8 हजार रुपए है। ठंड, गर्मी दोनों मौसम में यहां ठहरने के लिए होटलों की सुविधा है। पहले से बुकिंग कराना ठीक रहेगा।


    फैक्ट्स एंड फिगर्स

    • 9 हजार फीट यानी 2743 मीटर के करीब ऊंचा है यहां का सबसे ऊंचा हूडूस।
    • 20 लाख से अधिक पर्यटक हर साल ब्राइस केनियन के इस अजूबे को देखने के लिए यहां आते हैं।
    • 145 वर्ग किलोमीटर के दायरे में फैला है ब्राइस कैनियन का यह इलाका।
    • 04 मुख्य स्थानों को देखने के लिए पूरा एक दिन का समय लगता है। इसके लिए यहां व्हीकल्स मिलते हैं।
  • नेचुरल वंडर: हवा, पानी और मौसम ने तराशा अमेरिका का ब्राइस कैनियन नेशनल पार्क
    +1और स्लाइड देखें
    यूनाइटेड स्टेट्स के उटाह प्रांत के बाहरी इलाके में मौजूद ब्राइस कैनियन पहाड़ का बेहद कलात्मक स्वरूप है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Travel

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×