बॉलीवुड : अब नवाजुद्दीन की फैमिली की तरफ से आई ये बुरी खबर, 7 साल से इस खतरनाक बीमारी से लड़ने को हैं मजबूर; बताया कैसे इन 2 चीजों के सहारे लड़ रहे मौत से लड़ाई / बॉलीवुड : अब नवाजुद्दीन की फैमिली की तरफ से आई ये बुरी खबर, 7 साल से इस खतरनाक बीमारी से लड़ने को हैं मजबूर; बताया कैसे इन 2 चीजों के सहारे लड़ रहे मौत से लड़ाई

dainikbhaskar.com

Oct 13, 2018, 03:57 PM IST

डॉ. ने बताया इस खतरनाक बीमारी को समय रहते पकड़ने के 8 संकेत, लास्ट स्टेज जानलेवा

Nawazuddin Siddiqui opens up on sister's breast cancer

हेल्थ डेस्क। बॉलीवुड एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने खुलासा किया है कि उनकी बहन 18 साल की उम्र से ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी से जूझ रही हैं। उन्होंने लिखा है कि, मेरी बहन को 18 साल की उम्र में एडवांस्ड स्टेज ब्रेस्ट कैंसर होने का पता चला था। उनके आत्मविश्वास और साहस से वे इसके खिलाफ लड़ रही हैं। अब उनकी उम्र 25 साल हो चुकी है। उन्होंने बहन को मोटिवेट करने के लिए डॉ. आनंद कोप्पिकर और ललेश बुशरी का शुक्रिया भी अदा किया है।

डॉक्टर्स के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती संकेतों को पहचानकर पहली स्टेज में ही इलाज शुरू कर दिया जाए, तो पेशेंट के ठीक होने की उम्मीद 80% से ज्यादा होती है। दूसरे स्टेज में इलाज शुरू होने पर 60-70% तक महिलाएं ठीक हो जाती हैं। तीसरे या चौथे स्टेज में इसका पता लगने पर प्रॉब्लम को कंट्रोल करना काफी मुश्किल हो चुका होता है। इसलिए ब्रेस्ट कैंसर के संकेतों को पहचानना जरूरी है। अपोलो इंद्रप्रस्थ हॉस्पिटल, दिल्ली के सीनियर कंसल्टेंट (सर्जिकल ऑन्कोलॉजी एंड रोबॉटिक) डॉ. समीर कॉल ने ब्रेस्ट कैंसर के कॉमन संकेतों के बारे में बताया है।


क्या हैं ब्रेस्ट कैंसर के कॉमन संकेत...
- ब्रेस्ट में सूजन आ रही हो या उसके टिश्यूज अचानक मोटे होते महसूस हों, तो इसे इग्नोर न करें। ऐसा ब्रेस्ट कैंसर के कारण हो सकता है।
- ब्रेस्ट में दर्द हो या यह अचानक मुलायक होने लगे तो इसे इग्नोर न करें। हालांकि ज्यादातर केस में गांठ में दर्द नहीं होता। कुछ पेशेंट दर्द की शिकायत करते हैं।
- ब्रेस्ट में अचानक किसी तरह की गांठ होने का पता चले तो यह ब्रेस्ट कैंसर की निशानी हो सकती है। इस गांठ में दर्द हो भी सकता है और नहीं भी।
- ब्रेस्ट के आसपास की स्किन में बदलाव जैसे रैशेज, चकत्ते नजर आना, स्किन ड्राय होना, झुर्रियां पड़ जाएं तो यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।
- निप्पल में किसी तरह का बदलाव नजर आए, उसका रंग बदले, उसमें खुजली, दर्द या झुनझुनी महसूस हो, आसपास दाने निकल आएं तो यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

- निप्पल से सफेद, लाल या किसी अन्य कलर का डिस्चार्ज या खून निकलने की प्रॉब्लम हो, तो यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।
- ब्रेस्ट कैंसर की प्रॉब्लम होने पर अंडर आर्म्स में सूजन आने की प्रॉब्लम भी हो सकती है।
- डाइट या लाइफ स्टाइल में किसी तरह का चेंज किए बगैर अचानक वजन कम होने लगे तो यह ब्रेस्ट कैंसर का संकेत हो सकता है।


बचने के लिए क्या जरूरी...


- शराब और धूम्रपान का सेवन न करें।
-शरीर का वजन संतुलित रखें।
-नियमित एक्सरसाइज करें ।
-खाने में फैट कम कर दें।

- कोई भी संकेत दिखने पर तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

X
Nawazuddin Siddiqui opens up on sister's breast cancer
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543