--Advertisement--

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Netflix का स्मार्ट फीचर, अपने आप डाउनलोड हो जाएंगे अगले एपिसोड

WiFi जोन में होने पर ही काम करेगा यह फीचर, आईओएस के लिए भी जल्द हो सकता है लॉन्च।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 01:38 PM IST
ऑटोमैटिक डाउनलोड हो जाएगा अगल ऑटोमैटिक डाउनलोड हो जाएगा अगल

गैजेट डेस्क. नेटफ्लिक्स ने एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 'स्मार्ट डाउनलोड' नाम का फीचर लॉन्च कर दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स जिस टीवी शो को डाउनलोड करके पूरा देख चुके हैं, नेटफ्लिक्स खुद ही उसे डिलीट कर देगा और इसके बाद उस शो का अगला एपिसोड यूजर्स के फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

यूजर्स के टाइम की होगी बचत : नेटफ्लिक्स साल 2016 से डाउनलोडिंग का ऑप्शन दे रही है। यूजर्स इस सर्विस का भरपूर प्रयोग कर रहे थे, लेकिन स्पेस कम होने और समय की कमी के कारण वे एक बार में किसी शो के कुछ ही एपिसोड डाउनलोड कर पाते थे। यूजर्स के लिए एपिसोड डाउनलोड करना और फिर उसे एक-एक करके डिलीट करना काफी तकलीफदेह होता था। इसलिए नेटफ्लिक्स ने इस खास फीचर की शुरुआत की। इससे यूजर्स के टाइम की बचत होगी।

सिर्फ टीवी शो के लिए है यह फीचर : कंपनी के प्रोडक्ट इनोवेशन के डायरेक्टर कैमरून जॉनसन ने बताया कि अब यूजर्स को एक-एक करके फाइल्स को डिलीट नहीं करना होगा। यह फीचर यूजर्स के WiFi जोन में होने पर पूरा देख लिए गए एपिसोड को खुद ही डिलीट कर देगा और उसकी जगह उस शो का अगला एपिसोड डाउनलोड हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यह फीचर सिर्फ टीवी शो के लिए ही है। जॉनसन ने बताया कि यह अभी सिर्फ एंड्रॉयड ऐप के लिए ही है, लेकिन जल्द ही आईओएस ऐप के लिए भी उपलब्ध हो जाएगा।

क्या है नेटफ्लिक्स?

-नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और हॉटस्टार की तरह ही वीडियो स्ट्रीमिंग सुविधा देती है।
-यह अमेरिकन कंपनी है।
-यूजर्स इंटरनेट से कनेक्टेड डिवाइस पर टीवी शोज, मूवीज, डॉक्यूमेंट्रीज आदि देख सकते हैं।
-यह पेड स्ट्रीमिंग देती है।
-भारतीय ग्राहकों के लिए कंपनी तीन प्लान उपलब्ध करा रही है। इसका सबसे सस्ता प्लान 500 रुपए महीने का है, जबकि सबसे मंहगा प्लान 800 रुपए महीने का है।
-भारत में फिलहाल नेटफ्लिक्स के एक करोड़ दस लाख यूजर्स हैं।