नया मोबाइल फोन हुआ खराब, कंपनी पर 5 हजार रुपए जुर्माना

Panchkula Bhaskar News - मोबाइल फोन खरीदने के कुछ दिन बाद ही कंज्यूमर के मोबाइल फोन का कीपैड काम करना बंद कर दिया। कंज्यूमर ने सर्विस सेंटर...

Bhaskar News Network

Nov 10, 2019, 07:36 AM IST
Panchkula News - new mobile phone goes bad company fined 5 thousand rupees
मोबाइल फोन खरीदने के कुछ दिन बाद ही कंज्यूमर के मोबाइल फोन का कीपैड काम करना बंद कर दिया। कंज्यूमर ने सर्विस सेंटर में जाकर मोबाइल ठीक करने को कहा लेकिन कई बार चक्कर लगाने के बाद भी मोबाइल ठीक नहीं हो पाया। कंज्यूमर ने मामले की शिकायत कंज्यूमर फोरम में दी। फोरम की ओर से मोबाइल कंपनी और दुकानदार पर 5 हजार रुपए का जर्माना लगाया। दरअसल बरवाला गांव निवासी केशव ने गुड़गांव स्थित सवादिका रिटेल प्राइवेट लिमिटेड से रेडमी मोबाइल 18 जनवरी 2018 को खरीदा। जिसकी कीमत 4,999 रुपए थी। मोबाइल एक साल के वारंटी पीरियड में था। कुछ समय बाद ही मोबाइल के की पैड में खराबी आ गई। जिसके बाद कंज्यूमर ने मोबाइल कंपनी के बंगलुरू स्थित हेड ऑफिस में बात की और उन्होंने पंचकूला सेक्टर 11 स्थित सर्विस सेंटर में जाने को कहा। कंज्यूमर और उसके पिता चार से पांच बार सर्विस सेंटर का चक्कर लगा चुके, लेकिन उनकी ओर से मोबाइल को प्रोपर तरीके से ठीक नहीं किया गया। धीरे-धीरे मोबाइल ने काम करना पूरी तरह बंद कर दिया। जिसके बाद कंज्यूमर ने मोबाइल कंपनी के हेड ऑफिस फोन कर मामले की पूरी जानकारी दी। बावजूद इसके कंज्यूमर का मोबाइल फोन ठीक नहीं हुआ। कंज्यूमर ने हारकर मामले की शिकायत कंज्यूमर फोरम में दे दी। फोरम प्रधान सतपाल, सदस्य डॉ. पवन सैनी और डॉ. सुषमा गर्ग की बेंच ने मामले में फैसला सुनाया।

कंज्यूमर फोरम

कंपनी ने शिकायत खारिज करने के लिए गुहार लगाई थी... प्रोसिडिंग के मुताबिक मोबाइल कंपनी के हेडक्वार्टर की ओर से दी गई दलील में कहा गया है कि कंज्यूमर मोबाइल फोन के सर्विस सेंटर में सिर्फ एक बार नवंबर 2018 में ही विजिट किया गया और उस दौरान कंज्यूमर का मोबाइल ठीक कर उसे दिया गया था। इसके अलावा कंज्यूमर एक बार भी सर्विस सेंटर नहीं गया। यहां तक कि कंज्यूमर को मोबाइल डीलिवर करते समय उसने किसी भी तरह का ऑब्जेक्शन नहीं लगाया और मोबाइल सही तरीके से चल रहा था। कंपनी की ओर से कंज्यूमर द्वारा दी गई शिकायत को गलत बताते हुए खारिज किए जाने की मांग की गई। पंचकूला सेक्टर-11 स्थित सर्विट्रोनिक सॉल्यूशन सर्विस सेंटर की ओर से कहा गया कि कंज्यूमर ने मोबाइल खरीदने के 10 माह बाद एक सर्विस सेंटर विजिट किया और उसके बाद वह कभी नहीं आए। यहां तक कि सर्विस सेंटर जाने की वजह से उसने उसे बंद कर दिया और ऐसे में उसके खिलाफ दी गई शिकायत को खारिज किए जाने की गुहार लगाई।

ये सुनाया फैसला...

कंज्यूमर फोरम की ओर से दिए गए फैसले में रेडमी के बंगलुरू स्थित हेड ऑफिस और गुड़गांव स्थित सवादिका रिटेल प्राइवेट लिमिटेड को कंज्यूमर के मोबाइल फोन की राशि 4,999 रुपए 9 फीसदी ब्याज सहित वापिस करने को कहा। साथ ही कंज्यूमर को मानसिक और शारीरिक परेशानी पर दोनों के खिलाफ 5000 रुपए का जुर्माना लगाया। जुर्माने की राशि एक महीने के भीतर कंज्यूमर को दिए जाने का फैसला सुनाया।

X
Panchkula News - new mobile phone goes bad company fined 5 thousand rupees
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना