--Advertisement--

मान्यताएं- बार-बार घर में आने लगे चमगादड़ तो हो सकता है कोई नुकसान

चमगादड़ों के कारण फैल रहा है निपाह वायरस, घर से कैसे भगाएं इसे

Dainik Bhaskar

May 26, 2018, 11:45 AM IST
nipah virus in india, nipah virus and bats, bats and hindu mythology

रिलिजन डेस्क। केरल में निपाह वायरस के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। WHO के अनुसार निपाह वायरस से इंफेक्टेड चमगादड़ों की वजह से ये घातक वायरस फैल रहा है। इस वायरस से इंफेक्टेड चमगादड़ किसी फल पर चोंच मारता है या खाता है तो ये वायरस उस फल में आ जाता है। जब ये फल कोई इंसान खा लेता है तो वह निपाह वायरस की गिरफ्त में आ जाता है। ये बीमारी चमगादड़ के कारण फैल रही है, इस वजह से चमगादड़ को लेकर लोगों में डर बढ़ गया है। खासतौर पर केरल में। कई बार चमगादड़ हमारे घरों के आसपास भी दिखाई देते हैं। ज्योतिष में चमगादड़ के संबंध में शकुन-अपशकुन बताए गए हैं। यहां जानिए उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार चमगादड़ों से जुड़ी कुछ खास मान्यताएं...

# ये है नकारात्मकता का प्रतीक

चमगादड़ स्तनधारी जीव है और सिर्फ रात में या अंधेरे में ही बाहर निकलता है। ये पक्षी पेड़ों के ऊपर या गुफाओं में उलटे लटके रहता है। इसके दांत बहुत तेज और नुकीले होते हैं। चमगादड़ अन्य जीवों का खून पीता है। इसे नकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है। जहां ये जीव रहता है, वहां नकारात्मक शक्तियां काफी सक्रिय रहती हैं।

# अगर घर में या आसपास आ जाए चमगादड़

> पुरानी मान्यताओं के अनुसार घर में या घर के आसपास चमगादड़ का आना अपशकुन माना जाता है। ये भविष्य में होने वाली किसी बुरी घटना का संकेत है। परिवार में किसी सदस्य को कोई गंभीर बीमारी हो सकती है।

> अगर घर में या घर के आसपास बार-बार चमगादड़ आने लगे तो ये किसी अनहोनी का संकेत है। इसकी वजह कोई बड़ी हानि हो सकती है। कोई बुरा समाचार मिल सकता है। ऐसा होने पर चमगदाड़ को भगाने का प्रयास करना चाहिए।

> इन्हें भगाने के लिए घर में धुआं करें।

> घर के अंदर और बाहर कहीं भी अंधेरा न रखें। रात में भी पूरे घर में रोशनी रखें।

> साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। चमगादड़ ऐसी जगहों ज्यादा जाते हैं, जहां गंदगी होती है, नकारात्मकता होती है। इसीलिए घर का वातावरण पवित्र और सकारात्मक बनाए रखें।

# वास्तु की मान्यता

अगर किसी व्यक्ति के घर में बार-बार चमगादड़ आने लगे तो उस घर में लड़ाई-झगड़े होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। पति-पत्नी के बीच तालमेल बिगड़ सकता है। घर में वास्तु दोष बढ़ते हैं। ऐसे घर में रहने वाले लोग किसी भी काम में आसानी से सफल नहीं हो पाते हैं, जहां बार-बार चमगादड़ आते रहते हैं।

X
nipah virus in india, nipah virus and bats, bats and hindu mythology
Bhaskar Whatsapp
Click to listen..