मांडर और तमाड़ सीट पर नामांकन के लिए आज जारी हाेगी अधिसूचना

News - 18 तक दाखिल होगा नामांकन पत्र, 19 को होगी स्क्रूटनी

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 07:21 AM IST
Ranchi News - notification will be issued today for nomination on mandar and tamar seats
18 तक दाखिल होगा नामांकन पत्र, 19 को होगी स्क्रूटनी


सिटी रिपोर्टर | रांची

रांची जिले के मांडर और तमाड़ विधानसभा क्षेत्र में 7 दिसंबर को मतदान हाेगा। इसके लिए 11 नवंबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हाेगी। जिला प्रशासन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 11 नवंबर को अधिसूचना जारी करेगा। इसके बाद नामांकन दाखिल किया जा सकता है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर है। 19 नवंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी हाेगी और 21 तक नाम वापस लिया जा सकता है। कलेक्ट्रेट में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दाखिल करने के दिन के एक दिन पहले निर्वाचन से संबंधित लेन-देन के लिए अलग बैंक खाता खोलना होगा।

प्रस्तावक का नाम विस क्षेत्र की वोटर लिस्ट में हाेना अनिवार्य

राज्य के किसी भी विधानसभा क्षेत्र के मतदाता सूची में जिसका नाम दर्ज है, वह कहीं से भी चुनाव लड़ सकता है। लेकिन, उसके प्रस्तावकों के नाम उसी विधानसभा क्षेत्र में होना अनिवार्य है, जहां से वह चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल करेगा। मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के लिए 01 प्रस्तावक और गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के उम्मीदवार के लिए 10 प्रस्तावकों का होना जरूरी है।

चार सेट में कर सकते हैं नामांकन

उम्मीदवार चार सेट में नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। जमानत राशि एक बार में ही जमा करनी है। चार सेट से अधिक सेट में नामांकन पत्र दाखिल करने पर उसकी काउंटिंग नहीं हाेगी। सामान्य उम्मीदवार के लिए 10 हजार रुपए, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 5 हजार रुपए जमानत राशि निर्धारित है।

21 तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे, 7 दिसंबर को वोटिंग

उम्मीदवार के साथ 4 लोगों को ही मिलेगा प्रवेश

नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में अभ्यर्थी के अलावा 4 (कुल पांच) व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने के वक्त निर्वाची पदाधिकारी के कार्यालय के 100 मीटर की परिधि में अभ्यर्थी द्वारा अधिकतम तीन वाहनों का प्रवेश किया जा सकता है।

सरकारी बकाया है, तो देनी होगी जानकारी

यदि उम्मीदवार पर किसी प्रकार का सरकारी बकाया है, जैसे सरकारी आवास, बिजली, फोन, जलापूर्ति या परिवहन आदि से संबंधित तो नामांकन पत्र दाखिल करते समय शपथ पत्र के माध्यम से इसकी जानकारी देनी होगी। साथ ही, इस तरह के बकाये होने की विवरणी जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा दाे समाचार पत्रों में प्रकाशित कराया जाएगा।

X
Ranchi News - notification will be issued today for nomination on mandar and tamar seats
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना