Hindi News »Business» Oil Prices Fall After Saudis Offer More Supply

सऊदी अरब एशियाई देशों को अतिरिक्त क्रूड आपूर्ति करेगा, कच्चा तेल और सस्ता होने की उम्मीद

दो एशियाई देशों को अगस्त की सप्लाई के लिए सऊदी अरब ने अतिरिक्त कार्गो लगाए

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jul 17, 2018, 05:51 PM IST

सऊदी अरब एशियाई देशों को अतिरिक्त क्रूड आपूर्ति करेगा, कच्चा तेल और सस्ता होने की उम्मीद
नई दिल्ली. सऊदी अरब प्रमुख एशियाई देशों को ज्यादा क्रूड सप्लाई की पेशकश कर रहा है। इसे अमेरिकी राष्ट्रपति की चेतावनी का असर माना जा रहा है। ट्रंप ने ऑर्गनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज (ओपेक) से कहा था कि तेल आपूर्ति में कमी नहीं आए और कीमतें नियंत्रण में रहनी चाहिए। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक ओपेक देशों के नेता क्रूड उत्पादन बढ़ाने की योजना पर काम रहे हैं। इससे कच्चे तेल के रेट कम होने की उम्मीद बढ़ गई है। सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड 4% से ज्यादा सस्ता हुआ।
अमेरिका में नवंबर में मध्यवर्ती चुनाव से पहले तेल उत्पादक देशों पर प्रोडक्शन बढ़ाने का दबाव है। इसके साथ ही भारत समेत कुछ एशियाई आयातकों ने भी कहा कि कीमतें ऊपर जाती हैं तो वो मांग कम कर देंगे। चीन के सबसे बड़े रिफायनर की यूनिट यूनीपेक पहले ही ज्यादा कीमत का हवाला देकर सऊदी अरब से सप्लाई घटा चुका है। सऊदी अरब ऑयल कंपनी ने दो एशियाई खरीदारों को अगस्त में सप्लाई के लिए लाइट क्रूड के अतिरिक्त कार्गो लगाए हैं। सूत्रों ने यह जानकारी दी है। बताया जा रहा है कि एक एशियाई देश तो बढ़ी हुई सप्लाई ले भी चुका है। दूसरी ओर अमेरिका ने कहा है कि वो अपने 660 मिलियन बैरल स्ट्रेटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व से तेल की आपूर्ति कर रहा है। अमेरिका ईरान से कच्चे तेल के निर्यात को रोकना चाहता है। कच्चे तेल की कीमतें जो कि तीन साल के हाई पर पहुंचने के बाद अब नीचे आ रही हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Business

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×