Hindi News »Self-Help »Career Tips» RRB Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs In Railway, RRB Online Exam, Railway Saved 10 Lakh Trees

यह भी जानें : ऑनलाइन एग्जाम होने से Railway ने कटने से बचाए 10 लाख पेड़

रेलवे अपने इतिहास की सबसे बड़ी ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करने जा रहा है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 25, 2018, 12:59 PM IST

RRB Railway Exam : रेलवे अपने इतिहास की सबसे बड़ी ऑनलाइन एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। इसमें कुल मिलाकर करीब 90 हजार पद दांव पर हैं। इनमें लगभग 63 हजार पद ग्रुप D और करीब 27 हजार पद ग्रुप C के हैं। ग्रुप सी की एग्जाम में पास कैंडिडेट्स को असिस्टेंट लोको पायलट (ALP) और टेक्नीशियन के पदों पर अपॉइंट किया जाएगा। इन पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 2.37 करोड़ आवेदन सही पाए गए हैं। यानी इतने ही लोग अब ऑनलाइन एग्जाम में अपीयर होंगे। यह एग्जाम मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है।

अगर ऑनलाइन एग्जाम नहीं होती तो …
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने पूरी एग्जाम को ऑनलाइन कंडक्ट करवाने का फैसला किया है। अगर यह एग्जाम ऑनलाइन नहीं होती तो इतने ज्यादा पेपर्स छपवाने पड़ते कि इसमें लाखों टन कागज बर्बाद हो जाता। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अफसर के मुताबिक ऑफलाइन एग्जाम होने पर कम से कम 7.5 करोड़ पन्ने छपवाने पड़ते। इसके लिए इतना कागज यूज होता कि 10 लाख पेड़ काटने पड़ते। यानी ऑनलाइन एग्जाम होने से से 10 लाख पेड़ बच गए। वरिष्ठ अफसर ने बताया कि रेलवे ने ऑनलाइन टेस्ट में इस्तेमाल होने वाली अलग-अलग भाषाओं वाली प्रश्न पुस्तिकाओं को ऑनलाइन फॉर्मेट में बदल दिया है। गौरतलब है कि हिंदी और इंग्लिश सहित 15 भाषाओं में यह एग्जाम होनी है।

ऐसे होगी ऑनलाइन एग्जाम :
ग्रुप डी के पदों के लिए कैंडिडेट्स का सिलेक्शन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)। इसमें कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट यानी CBT ऑनलाइन होगा।

ग्रुप C की एग्जाम में दो टेस्ट होंगे और दोनों ही ऑनलाइन होंगे। इसमें पहला टेस्ट ‘फर्स्ट स्टेज सीबीटी’ होगा। इसमें पास उम्मीदवार सेकंड स्टेज सीबीटी के लिए पात्र होगा।

रेलवे एग्जाम का ऑनलाइन मॉक टेस्ट : रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें -

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×