टेक

--Advertisement--

Oppo F9 Pro Review: बैटरी बैकअप और डिजाइन बेहतरीन, परफॉर्मेंस स्लो लेकिन कर सकते हैं हेवी गेमिंग; 4 प्वॉइंट्स में पूरा रिव्यू

Oppo F9 Pro की बिक्री 31 अगस्त से शुरू हो चुकी है और यह स्मार्टफोन 23,990 रुपए की कीमत में मिल रहा है।

Danik Bhaskar

Sep 08, 2018, 03:48 PM IST

गैजेट डेस्क. चीनी मोबाइल निर्माता कंपनी Oppo ने पिछले दिनों इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में Oppo F9 और F9 Pro लॉन्च किया था। इन दोनों स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स लगभग एक ही हैं, इनमें बस रैम का अन्तर है। Oppo F9 जहां 4 जीबी रैम वेरियंट में अवेलेबल है, वहीं F9 Pro में 6 जीबी रैम दी गई है। इन दोनों ही स्मार्टफोन में सेल्फी के लिए 25 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जबकि रियर पर ड्युअल कैमरा सेटअप है। Oppo F9 Pro की बिक्री 31 अगस्त से शुरू हो चुकी है। यह स्मार्टफोन 23,990 रुपए की कीमत में मिल रहा है। ऐसे में अगर आपने भी इस स्मार्टफोन को खरीदने का मन बना लिया है तो उससे पहले इसका रिव्यू जरूर पढ़ लें।
स्पेसिफिकेशन्स:
फीचर्स Oppo F9 Pro
डिस्प्ले 6.3 इंच
प्रोसेसर ऑक्टा कोर मीडियाटेक हीलियो पी60
रैम 6 जीबी
स्टोरेज 64 जीबी
फ्रंट कैमरा

25 मेगापिक्सल

रियर कैमरा 16+2 मेगापिक्सल
ओएस एंड्रॉयड 8.1 ओरियो
बैटरी

3500mAh

सिक्योरिटी फिंगरप्रिंट/ फेस अनलॉक
कनेक्टिविटी 4G VoLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ
कीमत 23,990 रुपए
4 प्वॉइंट्स में पूरा रिव्यू :
डिजाइन और डिस्प्ले
  • 6.3 इंच की फुल एचडी+ डिस्प्ले। जो 1080 x 2340 पिक्सल रिजॉल्यूशन प्रदान करती है। डिस्प्ले काफी शार्प है और धूप में इस्तेमाल करने के दौरान कोई दिक्कत नहीं होती।
  • फ्रंट में वाटरड्रॉप नॉच्ड डिस्प्ले है, जो काफी आकर्षक दिखता है। डिस्प्ले के ऊपरी हिस्से में केवल फ्रंट कैमरा और स्पीकर दिया गया है।
  • इसमें 90.8% स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो दिया गया है। मतलब फोन के फ्रंट का अधिकतर हिस्सा स्क्रीन के रूप में है।
  • इसके रियर में ड्युअल कैमरा दिया गया है। जिसके बगल में एलईडी फ्लैश भी है। स्मार्टफोन का वजन 169 ग्राम है, जो कैरी करने के दौरान कुछ भारी लग सकता है।
  • इसका बैक में फाइबर ग्लास पैनल दिया गया है। जिस पर फिंगरप्रिट और स्क्रैच जल्दी पड़ जाते हैं।
एक्सपर्ट ओपिनियन: डिजाइन और डिस्प्ले के मामले में यह स्मार्टफोन काफी बेहतर है। लेकिन इसका बैक पैनल फाइबर ग्लास की बजाय मैटेलिक होता तो इसका एक्सपीरियंस और भी बेहतर होता। मैटेलिक बैक पैनल होने से स्मार्टफोन के टूटने का भी डर कम होता।
परफॉर्मेंस
  • इसमें 2.0GHz ऑक्टा कोर मीडियाटेक हीलियो P60 प्रोसेसर है, जो ARM Mali-G72 जीपीयू के साथ आता है।
  • इसमें 6GB रैम और 64GB स्टोरेज मिलती है। स्मार्टफोन की स्टोरेज को डेडिकेटेड माइक्रो एसडी स्लॉट की मदद से बढ़ाया जा सकता है।
  • स्मार्टफोन काफी स्मूद चलता है। इसमें दिए गए गेम मोड की वजह से हेवी ग्राफिक्स गेम्स भी आसानी से चलाए जा सकते हैं। गेम मोड की वजह से गेमिंग के दौरान किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।
  • फेस अनलॉक फीचर और फिंगरप्रिंट सेंसर भी काफी तेजी से काम करता है।
एक्सपर्ट ओपिनियन: अपनी प्राइस रेंज में स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस काफी बेहतर है। हालांकि इसका प्रोसेसर थोड़ा स्लो काम करता है, लेकिन मिड रेंज के हिसाब से यह भी बेहतर है।
कैमरा
  • रियर में एलईडी फ्लैश के साथ 16+2 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसका प्राइमरी लेंस f/1.8 अपर्चर के साथ आता है जबकि सेकेंडरी लेंस f/2.4 अपर्चर वाला है।
  • अधिक क्षमता वाले अपर्चर की वजह से कम रोशनी में अच्छी क्वालिटी की फोटो क्लिक की जा सकती हैं। सेकेंडरी लेंस डेप्थ सेंसर के रूप में काम करता है।
  • यह कैमरा एचडीआर, पनोरमा और पीडीएएफ मोड को सपोर्ट करता है। रियर कैमरे की मदद से 30fps पर 1080 पिक्सल की वीडियो बनाई जा सकती हैं।
  • स्मार्टफोन के फ्रंट में 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी दिया गया है। जो f/2.0 अपर्चर के साथ आता है। इस कैमरे की मदद से भी 30fps पर 1080 पिक्सल की वीडियो बनाई जा सकती हैं।

एक्सपर्ट ओपिनियन: इस स्मार्टफोन के रियर कैमरे से नजदीक की फोटो काफी शार्प आती है। कम रोशनी में भी अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती हैं। लेकिन दूर के ऑब्जेक्ट की कैप्चर्ड फोटो में शार्पनेस थोड़ी कमजोर होती है। इसके फ्रंट कैमरा से दिन में ली गई फोटो काफी शार्प हैं, लेकिन कम रोशनी में ली गई फोटो की क्वालिटी थोड़ी कमजोर दिखाई पड़ती है।

बैटरी
  • 3,500mAh की बैटरी दी गई है। जो यूएसबी चार्जिंग पोर्ट के साथ आती है।
  • यह स्मार्टफोन कंपनी की फास्ट चार्जिंग तकनीक VOOC को सपोर्ट करता है, जो काफी अच्छे से काम करता है। फोन को 5 मिनट चार्ज करके 2 घंटे का बैटरी बैकअप लिया जा सकता है।
  • बैटरी को फुल चार्ज करने पर पूरे दिन का बैकअप लिया जा सकता है। लगातार वीडियो देखने पर इसने 15 घंटे का बैकअप दिया है।
एक्सपर्ट ओपिनियन: बैटरी के मामले में यह स्मार्टफोन काफी बेहतर है। एवरेज यूजर्स के लिए इसकी बैटरी डेढ़ दिन तक का बैकअप दे सकती है। इसलिए अगर बैटरी आपका इश्यू है तो आप इस स्मार्टफोन के साथ जा सकते हैं।

फाइनल ओपिनियन: डिजाइन और डिस्प्ले के साथ-साथ बैटरी के मामले में भी यह स्मार्टफोन परफेक्ट है। हालांकि, फोन का बैक पैनल मैटेलिक होने पर इसकी विश्वसनीयता थोड़ा और बढ़ जाती। कैमरे के मामले में भी फोन ठीक-ठाक परफॉर्म करता है। हालांकि, दूर की फोटो और लो-लाइट सेल्फी के मामले में यह थोड़ा सा कमजोर दिखाई देता है। परफॉर्मेंस के मामले में फोन का प्रोसेसर थोड़ा स्लो है। हालांकि, इस पर हेवी ग्राफिक्स वाले गेम्स भी आसानी से चलाए जा सकते हैं। कुल मिलाकर 23,990 रुपए की कीमत में यह स्मार्टफोन थोड़ा मंहगा दिखाई देता है।
Click to listen..