--Advertisement--

कंपेरिजन: बैटरी में Moto E5 Plus ने मारी बाजी तो रैम-स्टोरेज में Oppo RealMe 1 आगे, 4 प्वॉइंट्स में समझें कौन है बेहतर?

Moto E5 Plus की बैटरी को लेकर कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज होने पर ये 18 घंटे का बैकअप दे सकती है।

Dainik Bhaskar

Jul 11, 2018, 01:53 PM IST
oppo realme 1 vs moto e5 plus features and price comparison

गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी Lenovo ने मंगलवार को मोटोरोला ब्रांड के तहत दो नए स्मार्टफोन Moto E5 Plus और Moto E5 लॉन्च किए। ऐसा कहा जा रहा है कि इन दोनों बजट स्मार्टफोन को खासतौर से भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। Moto E5 Plus में कंपनी ने 5000mAh पॉवर की और Moto E5 में 4000mAh की बैटरी दी है। इन स्मार्टफोन के जरिए लो-एंड स्मार्टफोन की कैटेगरी में एक बार फिर से अपनी पहुंच बनाने की कोशिश कर रही है, लेकिन इससे भी कम कीमत में Oppo RealMe 1 स्मार्टफोन पहले से ही मौजूद है, जिसमें 3 जीबी रैम और 6 जीबी रैम के दो ऑप्शन मिलते हैं।

चीनी कंपनी Oppo ने हाल ही में नया स्मार्टफोन RealMe 1 लॉन्च किया था, जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। कंपनी ने इसे 3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज के साथ लॉन्च किया है। वहीं Moto E5 Plus सिर्फ 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ ही मिलेगा और उसकी कीमत भी RealMe 1 के मुकाबले थोड़ी ज्यादा है। इसलिए आज हम आपको Moto E5 Plus और Oppo RealMe 1 के बीच कंपेरिजन करके बता रहे हैं, जिसके बाद आप खुद डिसाइड कर सकते हैं कि आपके लिए कौनसा स्मार्टफोन बेस्ट रहेगा।

यहां देखें दोनों स्मार्टफोन के फीचर्स कंपेरिजन:

फीचर्स Moto E5 Plus Oppo RealMe 1
डिस्प्ले 6 इंच 6.28 इंच
प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 430 एसओसी ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60
रैम 3 जीबी 3 जीबी/ 6 जीबी
स्टोरेज 32 जीबी 32 जीबी/ 128 जीबी
फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल 8 मेगापिक्सल
रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल 13 मेगापिक्सल
सिक्योरिटी फिंगरप्रिंट सेंसर फेस अनलॉक
बैटरी 5000mAh 3410mAh
कीमत 11,999 रुपए

3जीबी/32 जीबी- 8,990 रुपए

6 जीबी/128 जीबी- 13,990 रुपए

4 प्वॉइंट्स में समझें दोनों स्मार्टफोन में कौन बेहतर?

डिजाइन और डिस्प्ले
Moto E5 Plus
  • 6 इंच का डिस्प्ले। ऊपर और नीचे की तरफ पतले बेजल है। रियर पैनल पर प्लास्टिक बॉडी है, जो मेटल की तरह दिखती है।
  • रियर पर कोटिंग की गई है, जो इसे पानी और डस्ट से बचाती है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास 3 का प्रोटेक्शन मिलेगा।
Oppo RealMe 1
  • 6.28 इंच का डिस्प्ले। ऊपर की तरफ फ्रंट कैमरा और सेंसर। पहला स्मार्टफोन, जिसमें डायमंड इफेक्ट के साथ ग्लास बॉडी मिल रही है।
  • इसमें भी साइड के बेजल एकदम पतले हैं, जबकि ऊपर और नीचे के बेजल थोड़े मोटे हैं।

एक्सपर्ट ओपिनियन : इस मामले में ये दोनों स्मार्टफोन लगभग एक जैसे हैं। हालांकि Oppo RealMe 1 में डायमंड इफेक्ट के साथ ग्लास बॉडी है, जो इसे प्रीमियम लुक देती है।

परफॉर्मेंस, रैम और स्टोरेज
Moto E5 Plus
  • इसमें स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर है, जो अच्छा माना जाता है। हालांकि इसमें 3 जीबी की रैम और सिर्फ 32 जीबी का स्टोरेज मिलता है।
  • इसकी परफॉर्मेंस शुरू में तो अच्छी मिल सकती है, लेकिन थोड़े समय बाद रैम और स्टोरेज की कमी दिख सकती है।
Oppo RealMe 1
  • इसमें ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर है। इसमें 3 जीबी, 6 जीबी रैम के साथ ही 32 जीबी , 128 जीबी स्टोरेज मिलता है।
  • इसमें मल्टीटास्किंग करने में कोई परेशानी नहीं होती और गेमिंग के दौरान भी फोन में किसी तरह की दिक्कत नहीं होती।

एक्सपर्ट ओपिनियन : रैम और स्टोरेज का असर फोन की परफॉर्मेंस पर पड़ता है और शुरुआत में कम रैम और कम स्टोरेज दिक्कत नहीं करते, लेकिन थोड़े समय बाद स्मार्टफोन हैंग करने लगता है और परफॉर्मेंस भी स्लो हो जाती है। इस हिसाब से Oppo RealMe 1 ही बेहतर है।

कैमरा
Moto E5 Plus
  • फ्रंट में 5 मेगापिक्सल और रियर में 12 मेगापिक्सल कैमरा। आउटडोर और सनलाइट में इसका कैमरा निराश नहीं करता, लेकिन लो-लाइट में कैमरा क्वालिटी थोड़ी खराब हो जाती है।
  • रियर कैमरा काफी क्लियर और अच्छा है। हालांकि ड्यूअल सेटअप नहीं है। रियर से भी सनलाइट में अच्छी फोटो आती हैं, लेकिन कम लाइट में क्वालिटी थोड़ी गिर जाती है।
Oppo RealMe 1
  • फ्रंट में 8 मेगापिक्सल और रियर में 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इससे पोर्ट्रेट मोड और प्रो मोड शॉट लिए जा सकते हैं।
  • कैमरा ऐप में कई ब्यूटी मोड भी दिए गए हैं। साथ ही इससे 1080p पर वीडियो रिकॉर्डिंग भी की जा सकती है।

एक्सपर्ट ओपिनियन : सनलाइट और ज्यादा रोशनी में दोनों ही स्मार्टफोन के कैमरे अच्छा परफॉर्म करते हैं, लेकिन लो-लाइट में इन दोनों की ही परफॉर्मेंस इतनी खास नहीं है। हालांकि कम बजट के हिसाब से इनके कैमरे निराश नहीं करेंगे।

बैटरी
Moto E5 Plus
  • इसमें 5000mAh पॉवर की बैटरी है जो टर्बो चार्जिंग को सपोर्ट करती है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 15 मिनट की चार्जिंग में 6 घंटे का बैकअप दे सकती है।
Oppo RealMe 1
  • इसमें 3410mAh पॉवर की बैटरी दी गई है। ये फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करता और 0 से फुल चार्ज होने में इसे लगभग 2 घंटे लगते हैं।

एक्सपर्ट ओपिनियन : बैटरी के मामले में Moto E5 Plus कहीं आगे है और सबसे अच्छी बात है कि इसमें टर्बो चार्जिंग दी गई है। टर्बो चार्जिंग की वजह से ये स्मार्टफोन 0 से फुल चार्ज होने में ज्यादा समय नहीं लगाता। साथ ही इसकी बैटरी भी ज्यादा बैकअप देती है।

फाइनल ओपिनियन : कौन-सा फोन खरीदें?

- Moto E5 Plus को कंपनी ने 11,999 रुपए में उतारा है और इसकी परफॉर्मेंस दमदार है। इसकी खासियत इसमें दी गई 5000mAh पॉवर की बैटरी है, जिसको लेकर कंपनी ने दावा किया है कि ये 18 घंटे तक का बैकअप दे सकती है। हालांकि इसमें रैम और स्टोरेज Oppo RealMe 1 के मुकाबले काफी कम दिया गया है, जिस वजह से ये थोड़ा निराश कर सकता है। लेकिन अगर आप Oppo ब्रांड की बजाय किसी और बजट स्मार्टफोन को खरीदना चाहते हैं तो ये स्मार्टफोन बेस्ट ऑप्शन है।

- वहीं Oppo RealMe 1 में सिर्फ 13,990 रुपए में 6 जीबी रैम और 128 जीबी का स्टोरेज मिलता है। जो इस बजट में अभी किसी भी स्मार्टफोन में इतनी रैम और इतना स्टोरेज नहीं मिल रहा है। हालांकि इसकी बैटरी निराश करती है। लेकिन इसमें फेस अनलॉक का फीचर भी दिया गया है, जो स्मार्टफोन को 0.1 सेकेंड से भी कम में अनलॉक कर देता है और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। इसलिए अगर कम बजट में ज्यादा रैम, ज्यादा स्टोरेज और फेस अनलॉक फीचर वाला स्मार्टफोन लेना है तो इस स्मार्टफोन से बेहतर कोई नहीं है।

oppo realme 1 vs moto e5 plus features and price comparison
oppo realme 1 vs moto e5 plus features and price comparison
X
oppo realme 1 vs moto e5 plus features and price comparison
oppo realme 1 vs moto e5 plus features and price comparison
oppo realme 1 vs moto e5 plus features and price comparison
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..