पलामू सजग...भीड़ कम, अनुशासित हो कर रहे खरीदारी

Palamu News - पलामू जिला प्रशासन का लॉकडाउन को लेकर लोगों के घर में रहने की अपील अब रंग आने लगी हैं। उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार...

Mar 27, 2020, 07:30 AM IST
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping

पलामू जिला प्रशासन का लॉकडाउन को लेकर लोगों के घर में रहने की अपील अब रंग आने लगी हैं। उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि और पुलिस अधीक्षक अजय लिंडा के नेतृत्व में जिला और पुलिस प्रशासन ने लॉकडाउन को लेकर आम लोगों को काफी जागरूक करने का कार्य किया। यही कारण है कि लॉकडाउन के दूसरे दिन काफी कम संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकले। गुरुवार को किराना,दवा दुकानों पर इक्का-दुक्का ही लोग पहुंचे। डीसी डॉ. संतु कुमार अग्रहरि ने बताया कि आम नागरिकों को किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने देंगे। प्रशासन हर स्थिति में आम नागरिकों के सहयोग के लिए तत्पर हैं। वह घरों से ना निकलें, उनके एक फोन कॉल पर हर तरह की सुविधा प्रशासन उनके घर तक मुहैया कराएगा। कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन ने सभी दुकानदारों को सोशल डिस्टेंस का पालन करने का निर्देश दिया था। दवा दुकानों ने इसका अनुपालन किया लेकिन किराना दुकान, सब्जी विक्रेताओं ने इसका अनुपालन नहीं किया। हालांकि कुछ लोग कर रहे हैं।

इधर पलामू एसपी अजय लिंडा ने पलामू वासियों से आग्रह किया है कि कोरोना वायरस के चलते किसी भी तरह की अफवाह सोशल मीडिया पर न फैलाएं । प्रशासन द्वारा निर्गत किए जा रहे निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन करें। किसी भी तरह के ऑडियो वीडियो पोस्ट सोशल मीडिया पर प्रसारित कर गलत सूचना जनता के बीच ना फैलाएं। यदि कोई ऐसा करता है तो पलामू पुलिस उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई के लिए बाध्य होगी । उन्होंने कहा कि वाट्सएप न्यूज़ ग्रुप में यदि कोई भी व्यक्ति द्वारा भड़काऊ फोटो,वीडियो,ऑडियो पोस्ट की गई तो एडमिन के ऊपर कड़ी कार्रवाई करते हुए जेल भेज दिया जाएगा। ग्रुप एडमिन ऐसे व्यक्ति को चिह्नित कर पुलिस को सूचित करें। गौरतलब है कि जनता कर्फ्यू के समाप्त होने और राज्य में लॉकडाउन की घोषणा के बाद तीन दिनों तक शहर के किराना,दवा दुकानों पर लोगों ने काफी मात्रा में खाने - पीने के सामान के साथ दवा खरीदी। इस कारण दुकानों पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ लगी रही।

नगर पंचायत के वार्डों में किया जा रहा सैनिटाइजेशन

छतरपुर | नगर पंचायत प्रशासन ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए नगर के सभी प्रमुख स्थानों के साथ साथ पूरे नगर पंचायत क्षेत्र को सैनिटाइज करने का कार्य शुरू कर दिया है । नगर प्रबंधक राकेश पाठक व प्रदीप बोबोंगा ने बताया कि अभी तक नगर पंचायत क्षेत्र में मुख्य पथ, सरईडीह रोड, जपला रोड, थाना परिसर सहित अन्य प्रमुख स्थानों को सैनिटाइज कर दिया गया है । सैनिटाइजेशन का काम आगे बढ़ाया जा रहा है । नगर पंचायत के सभी वार्ड में सैनिटाइजेशन किया जाना है ।

बाहरी को रोकने के लिए ग्रामीणों ने की बैरिकेडिंग

मोहम्मदगंज | टोला शिलापर के ग्रामीणों ने गांव में बाहरियों के प्रवेश को रोकने के लिए गांव के प्रवेश द्वार पर बैरिकेडिंग लगाकर, “प्रवेश निषेध” का बोर्ड चस्पा कर दिया है। ग्रामीणों ने बताया कि इस गांव में प्रतिदिन शराब की अवैध बिक्री की जाती है। जिसके सेवन के लिए दूर-दूर से अन्य गांव के ग्रामीणों का आवागमन जारी रहता है, जिससे यहां अक्सर भीड़ लगी रहती है। हाल के दिनों में कोरोना वायरस के रोकथाम के लिए देशव्यापी “लॉकडाउन” का भी कोई असर इन शराबियों पर नहीं हो रहा है। दूसरी ओर बाहर काम करने वाले मजदूर जो यहां के स्थानीय हैं, हाल फिलहाल के दिनों में शहर से गांव को लौटें हैं, इनमें से कइयों के कलाई पर “होम क्वारेंटाइन” की मुहर लगाई गई है वे इसका पालन करने के बजाय शराब का सेवन कर इधर-उधर भ्रमण कर रहे हैं। प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा उन्हें समझाए जाने पर उनसे उलझ जा रहे हैं, जिससे मारपीट की नौबत तक आ रही है। इस बाबत ग्रामीणों द्वारा थाना प्रभारी व स्थानीय प्रशासन को कई बार सूचना दी गई है, कोई कार्रवाई न होता देख मजबूरन उन्हें ऐसा करने को बाध्य होना पड़ा।

रिटायर्ड डीन ने रिलीफ फंड में 50 हजार दिए

मेदिनीनगर | एनपीयू साइंस रिटायर्ड डीन प्रोफेसर राधा रमण किशोर ने कोरोना वायरस से बचाव व गरीबों के खाद्यान्न के लिए राज्य सरकार को रिलीफ फंड में 50 हजार रुपए दिया है। प्रोफेसर आरआर किशोर ने कहा कि मानवता से बढ़कर कोई सेवा नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से दुनिया जूझ रही है। इस मामले में भारत भी अछूता नहीं है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश की जनता की सुरक्षा के हित में लाॅकडाउन कर बड़ा कदम उठाया है, जिसके कारण आमलोग सुरक्षित हैं। प्रोफेसर किशोर ने कहा कि संपन्न लोग इस चुनौती की घड़ी में सरकार और प्रशासन को सहयोग करना चाहिए, ताकि गरीब, मजदूर, किसान व असहायों को मदद मिल सके।

वन्य जीवों के लिए वॉटर टर्फ में पानी भरें

मेदिनीनगर | पलामू टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशक सह मुख्य वन संरक्षक वाईके दास ने गर्मी के मद्देनजर वन्य जीवों के लिए पानी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि हाल में हुई बारिश से जंगल में बहने वाली बरसाती नदी व नालों में पानी बना हुआ है। बावजूद कुछ इलाके में पानी की किल्लत है। इसके लिए पूर्व में बने सीमेंटेड वॉटर टर्फ में टैंकर से पानी को डालने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की अधिसूचना के मुताबिक वन विभाग को जू, नर्सरी, वाइल्ड लाइफ पेट्रोलिंग, आवश्यक ट्रांसपोर्ट की सुविधा, स्टाफ और वर्कर, जंगल में लगी आग को बचाने की छूट दी गई है। हालांकि इसमें सोशल डिस्टेंस का अनुपालन किया जाना है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में पलामू टाइगर रिजर्व में 24 घंटे पेट्रोलिंग जा रही है। इसमें बाइक से सिंगल, फोर व्हीलर से डबल और पैदल पैट्रोलिंग की जा रही है। इसमें ग्रुप मूवमेंट नहीं कर अलग अलग मूवमेंट करने, वॉच टॉवर से निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बेतला में मौजूद पांच हाथी के खानपान पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसे ही समय में जंगल में शिकारी के घुसने का खतरा अधिक रहता है। इस कारण दोनों डीएफओ को विशेष रूप से सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है।

जिप सदस्य सीएम कोष में जमा करेंगे 1 महीने का वेतन

कोरोना से बचाव व मरीजों के इलाज के लिए जिला परिषद के सभी सदस्य अपना एक महीने का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देंगे। जिला परिषद उपाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने कहा कि परिषद केंद्र व राज्य की सरकार के साथ है। सामूहिक सतर्कता, स्वच्छता व सावधानी से ही इस महामारी का मुकाबला किया जा सकता है। जनता साथ देगी, तभी इस महामारी को पराजित किया जा सकेगा। आइए हम सब नवरात्र में शक्ति की देवी मां दुर्गा के नो स्वरूपों की पूजा में इस संकट की घड़ी को टालने के लिए प्रार्थना करें।

उपभोक्ता ऑनलाइन बिजली बिल जमा करें

झारखंड बिजली वितरण निगम के कार्यकारी अध्यक्ष केके वर्मा ने कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी उपभोक्ताओं से ऑनलाइन बिजली बिल जमा करने का आग्रह किया है। जारी पत्र में कहा गया है कि कोरोना वायरस को लेकर बिजली विभाग ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने का निर्णय लिया है। इसके तहत बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन माध्यम यथा पेटीएम, गूगल, भीम एप के साथ-साथ जेवीएनएल डॉट को डॉट इन पर कर सकते हैं।

जरूरी पूछताछ... लोगों के आवागमन की जांच करती पुलिस

हरिहरगंज में दूसरे राज्यों से आए लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई

हरिहरगंज | प्रखंड क्षेत्र के खड़गपुर पंचायत की मुखिया पुष्पा देवी ने अन्य शहरों से लौट कर घर आए कामगारों की स्वास्थ जांच कराई । उन्होंने बताया कि पंचायत के कई लोग देश के अन्य शहरों से काम कर घर लौटे थे । इसकी सूचना मिलते ही उन्होंने उन लोगों से मिलकर स्वास्थ जांच कराने की बात कही। साथ ही समाजसेवी जितेंद्र मेहता, स्वास्थ्य सहिया कलावती देवी, रेखा देवी, मनीषा देवी व एनएम के सहयोग से उन लोगों को हरिहरगंज स्वास्थ्य केंद्र जांच के लिए भेजा गया। जहां उनकी स्वास्थ्य जांच की जा रही है। उन्होंने पंचायत वासियों से आग्रह किया है कि पंचायत क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति बाहर से आए तो तुरंत इसकी सूचना करें।

कोरोना इफैक्ट...

लॉकडाउन से बढ़ी लोगों की चिंता

लॉकडाउन की वजह से लोगों की चिंता बढ़ी है। कुछ लोगों का कहना है कि जिस तरीके से नोटबंदी के वक्त लोगों को काफी परेशानी हुई थी, वैसी ही परेशानी अब लॉकडाउन में झेलनी पड़ सकती है। खासकर खाद्य वस्तुओं की कीमत में बढ़ोतरी हो रही है। जिला प्रशासन ने जो खाद्य वस्तुओं का मूल्य निर्धारित किया है, वो जनता कर्फ्यू के पहले की तुलना में 5 से 10 प्रतिशत ज्यादा है। उदाहरण के लिए सरसों का तेल 100 रुपए लीटर था जो अब 110 रुपए लीटर हो गया है। आलू,प्याज समेत हरी सब्जी की दर निर्धारित नहीं की है।

जुमा की नमाज मस्जिद में नहीं, घरों में पढ़ें

लोगों को घर पर ही मिलेगा मुफ्त राशन

घरों से बाहर कम निकल रहे लोग, डीसी बोले- लोगों को किसी भी प्रकार की नहीं होगी परेशानी

सोशल िडस्टेंशी का पालन करते लोग।

हैदरनगर | कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए भाई बिगहा मस्जिद कमेटी ने अहम फैसला लिया है। कमेटी के सदर अंसार खान ने बताया कि मस्जिद इंतेजामिया कमेटी की बैठक कर यह निर्णय लिया गया है कि कोरोना वायरस एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। इसकी रोकथाम के लिए शुक्रवार की नमाज को रोक दिया गया है। वहीं नमाजियों को कहा गया है कि पांच वक्त की नमाज जमायत के साथ नहीं पढ़ें। वह अपने अपने घरों में ही नमाज की अदायगी करें। उन्होंने सभी लोगों से अपील की कि वह घरों से नहीं निकलें। उन्होंने कहा है कि कोरोना जैसे वायरस से निपटने का यही एक रास्ता है। उन्होंने इस वैश्विक आपदा से निजात के लिए नमाजों में दुआ की भी अपील की है। उन्होंने बताया कि यह निर्णय सचिव शाहज़ादा खान, इमाम अहमद अली खान समेत सभी सदस्यों ने कोरोना वायरस से लोगों को बचाव के लिए जनहित में लिया है।

मेदिनीनगर | जिला प्रशासन ने जरूरतमंद लोगों के घर तक राशन पहुंचाने के बीड़ा उठाया है। माता हीरामणि देवी नि:शुल्क कांवरिया सेवा शिविर व अग्रवाल क्लब की ओर से असहाय व जरूरतमंद लोगों के घर तक नि:शुल्क राशन पहुंचाने की व्यवस्था की है। उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने बताया कि घर तक पहुंचने वाले नि:शुल्क राशन के पैकेट में 2 किलो चावल, 1 किलो आलू ,1 ब्रिटानिया बिस्किट का पैकेट , 100 ग्राम नमक और 1 लीटर पानी पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। लोग इस सेवा का लाभ सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक उठा सकेंगे। इसके लिए इंद्रजीत सिंह डिंपल - 9430188122, प्रमोद अग्रवाल-9334446660 और कंचन अग्रवाल-  9431193238 को कॉल करने के पश्चात 2 घंटे के भीतर राशन उनके घर तक पहुंचाया जा रहा है।

Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
X
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping
Medininagar News - palamu awake crowd less getting disciplined shopping

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना