--Advertisement--

बेटी के जन्म के वक्त उसके सिर पर था बर्थ मार्क, डॉक्टर ने कहा-वक्त के साथ ठीक हो जाएगा, लेकिन कुछ ही दिनों बाद बिगड़ने लगे हालात

Dainik Bhaskar

Jan 13, 2019, 06:37 PM IST

मां-बाप बोले- अगर उस दिन वो दूसरा डॉक्टर नहीं हाेता तो जाने क्या होता

बकिंघमशायर. ब्रिटेन में रहने वाले एक कपल की बेटी का जन्म सिर पर एक लाल निशान के साथ हुआ था। जो वक्त के साथ बढ़ता गया और वक्त के साथ एक फफोले की तरह हो गया। कई जगह इलाज कराने के बाद भी जब वो निशान ठीक नहीं हुआ तो कपल की रातों की नींद उड़ गई। ना केवल उसमें दर्द होता था, बल्कि उससे खून भी बहता था। डॉक्टर्स ने भी ये कहकर हाथ खड़े कर दिए कि उसका कोई इलाज नहीं है और वो ऑटोमैटिक ठीक हो जाएगा। ऐसे में कपल को कुछ समझ नहीं आ रहा था, इसी दौरान एक डॉक्टर की सलाह ने बच्ची की लाइफ बदलकर रख दी।

स्ट्रॉबैरी जैसे निशान के साथ पैदा हुई बच्ची...

New parents' shock as baby's tiny 'bruise' on forehead grows into massive birthmark

- ये स्टोरी बकिंघमशायर में रहने वाली क्लो लेंबर्ट नाम की लड़की की है। जिसका जन्म अगस्त 2009 में तय वक्त से आठ हफ्ते पहले हुआ था। क्लो के पेरेंट्स माइकल लेंबर्ट और जीन ने जब पहली बार उसे देखा तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। लेकिन एक बात ने उन्हें परेशान कर दिया।
- क्लो के सिर के दाईं ओर एक लाल निशान था। जब पेरेंट्स ने इस बारे में डॉक्टर्स से पूछा तो उन्होंने इसे बर्थ मार्क बताते हुए कहा कि डरने की कोई बात नहीं है, ये वक्त के साथ ठीक हो जाएगा।
- डॉक्टर्स ने धब्बे के बारे में जो कहा था, कुछ दिनों बाद हालात बिल्कुल भी वैसे नहीं थे। दरअसल क्लो का वो निशान हर दिन के साथ बढ़ता ही जा रहा था। स्ट्रॉबैरी की तरह लाल होने के बाद उसमें पस भी भराने लग गया था। 
- क्लो के पेरेंट्स तब और भी ज्यादा टेंशन में आ गए, जब उन्होंने देखा कि क्लो का वो घाव एक अल्सर की तरह हो गया है और फैलते हुए आंख के करीब जा पहुंचा है। वे जब भी बच्ची को लेकर गलियों से गुजरते, हर अनजान शख्स उसके निशान को घूरकर देखने लगता।
- बच्ची की मां जीन के मुताबिक उस वक्त क्लो की हालत इतनी खराब हो गई थी कि उसके बर्थ मार्क काफी ज्यादा फैल चुका था और इंफेक्शन की वजह से कभी-कभी उसमें से खून भी निकलने लगता था। एक बार ब्लीडिंग शुरू होती तो फिर वो रूकती नहीं थी।
- इस निशान को लेकर जहां बच्ची के पेरेंट्स परेशान हो रहे थे, वहीं डॉक्टर्स का कहना था कि इसके इलाज के लिए कोई ट्रीटमेंट उपलब्ध नहीं है, और ये वक्त के साथ खुद ब खुद ही ठीक हो जाएगा। ऐसे में कपल को कुछ समझ नहीं आ रहा था कि वो क्या करे?

 

New parents' shock as baby's tiny 'bruise' on forehead grows into massive birthmark

फिर यूं हुआ चमत्कार और बदल गई क्लो की किस्मत

 

- एक दिन क्लो की मां उसके कपड़े निकाल रही थी, इसी दौरान उस निशान से पपड़ी भी निकल गई और वहां से खून बहने लगा। जिसके बाद उसके पेरेंट्स उसे लेकर हॉस्पिटल पहुंच गए, यहीं से सबकुछ बदल गया।
- हॉस्पिटल में इंतजार करने के दौरान वहां से गुजर रहे एक डॉक्टर की नजर क्लो पर पड़ी और वो उसके पेरेंट्स के करीब आ गया। उसने क्लो के इलाज के लिए एक नए ट्रीटमेंट के बारे में बताया।
- उस डॉक्टर ने क्लो के इलाज के लिए उस कपल को लंदन के एक हॉस्पिटल में जाने के लिए कहा। उसने दावा करते हुए कहा कि वहां के ट्रीटमेंट से ये पूरी तरह ठीक हो जाएगी।
- लंदन के उस हॉस्पिटल में बच्ची का इलाज प्रोप्रानोलोल नाम की दवा के जरिए किया गया, आमतौर पर इसके जरिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों का इलाज किया जाता था। डॉक्टर्स का कहना था कि इस दवा के असर से शरीर में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। हालांकि सभी तरह के बर्थमार्क के लिए ये सही नहीं है, लेकिन क्लो के केस में ये बिल्कुल सही थी।
- नया ट्रीटमेंट शुरू होने के बाद कुछ ही दिनों में इलाज का असर दिखाना शुरू हो गया और धीरे-धीरे उसके बर्थ मार्क का आकार सिकुड़ने लगा। कुछ ही सालों में उसका बर्थ मार्क पूरी तरह गायब हो गया और अब वहां एक छोटा सा निशान है, जो किसी एक्सीडेंट के बाद बचे निशान जैसा दिखता है।

X
New parents' shock as baby's tiny 'bruise' on forehead grows into massive birthmark
New parents' shock as baby's tiny 'bruise' on forehead grows into massive birthmark
Astrology

Recommended