बीमारी की सूचना की जगह लोग पूछ रहे सब्जी अाैर चावल के रेट

News - हैलो... सर, बाजार में सब्जी महंगी हो गई है। अभी आलू और सोयाबीन का क्या रेट है। बाबा चावल का क्या रेट निर्धारित है।...

Mar 27, 2020, 07:41 AM IST

हैलो... सर, बाजार में सब्जी महंगी हो गई है। अभी आलू और सोयाबीन का क्या रेट है। बाबा चावल का क्या रेट निर्धारित है। गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी कब से होगी। एक महिला ने फोन कर कहा कि उसके दो बच्चे हैं, पति दिहाड़ी मजदूर है, सब बंद है। पति ने बताया कि जिसने यह सब बंद कराया है, वही खाना देगा और आपका नंबर दे दिया। ऐसे सवालों से रांची जिला कंट्रोल रूम के अधिकारियों-कर्मियों को हर दिन पाला पड़ रहा है। जबकि, इस कंट्रोल रूम का मुख्य रूप से गठन कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव और विदेश व दूसरे राज्यों से आए लोगों की जानकारी के लिए है। वैसे अधिकतर लोग कंट्रोल रूम में स्थापित 1950 नंबर पर यह भी बता रहे हैं कि उनके आसपास में कौन बाहर से आए हुए हैं। कौन बीमार हैं। कहां-कहां लॉक डाउन के बावजूद दुकानें खुली हुई हैं। कंट्रोल रूम के प्रभारी सह डीपीआरओ वीरेंद्र कुमार

तीन दिन में 550 से अधिक लोग अब तक कर चुके हैं कॉल

24 घंटे कार्यरत इस कंट्रोल रूम में में स्थापित टोल फ्री नंबर 1950 पर बुधवार को करीब 300 लोगों ने कॉल किया। इसमें 60 से अधिक ऐसे फोन भी आए, जिसमें लोगों ने अपने आस-पड़ोस के घरों में दूसरे राज्य और जिला से आए लोगों की सूचना दी। सबसे अधिक फोन कर लोगों ने यह बताया कि उन्हें सर्दी-खांसी है या बुखार है। ऐसे में वे क्या करें। उन्हें पूरी जानकारी दी गई।

सर्दी-खांसी होने पर भी दे रहे सूचना

सर्दी-खांसी होने पर भी कुछ लोग कंट्रोल रूम को इसकी सूचना दे रहे हैं। यहां मौजूद डॉक्टर उक्त कॉलर से पूरा लक्षण समझने के साथ ट्रैवल हिस्ट्री की भी जानकारी ले रहे हैं। इसके बाद जरूरत के अनुसार क्वारंटाइन में रहने या कोरोना के लक्षण नहीं होने की जानकारी दे रहे हैं।

विदेश से आने की सूचना पर जा रही फ्लाइंग टीम : टोल फ्री नंबर पर कॉल आने के बाद जैसे ही विदेश और दूसरे राज्य से आए लोगों की सूचना कंट्रोल रूम को मिल रही है। उस संबंधित पते पर फ्लाइंग टीम को जांच के लिए भेज दिया जा रहा है।

जिला कंट्रोल रूम गैर जरूरी जानकारी मांगे जाने से परेशान

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना