सोशल डिस्टेंस का अर्थ समझ कर बेवजह नहीं निकल रहे हैं लोग

Hajipur News - कोरोना वायरस को लेकर अब आमजन पूरी तरह जागरूक हो चुके है एवं सोशल डिस्टेंस के मतलब को समझते हुए बाहर बेवजह नहीं...

Mar 27, 2020, 08:30 AM IST

कोरोना वायरस को लेकर अब आमजन पूरी तरह जागरूक हो चुके है एवं सोशल डिस्टेंस के मतलब को समझते हुए बाहर बेवजह नहीं निकल रहे है। सभी में इसको लेकर दहशत और खौफ है। दूसरी ओर पुलिस इस मामले में अधिक सख्ती से आमलोगों में खौफ बहुत बढ़ गया है। अति आवश्यक कार्य से निकले आमजनों से पूछने से पहले लाठियां चटकाने से लोगों में और अधिक रोष है। साथ ही साथ किराना दुकानदार किसी भी तरह सामान का इंतजाम कर लोगों को उपलब्ध करा रहे है। यह अलग बात है कि वाहनों से लाने जाने के कारण थोड़े महंगे हो गए है जो ऐसे हालत में लाजिमी है।

लोगों ने सब्जी मंडी को विभक्त कर लगाने की मांग : दूसरी ओर सोनपुर में सब्जी मंडी दो से तीन जगह वैकल्पिक दिनों पर लगते है। जिससे सब्जी लेने वालों की भीड़ उमड़ जाती है। प्रशासन भीड़ देख लाठी चटका तुरंत बाजार को हटाने का निर्देश देते है। जिससे लोगों को दिक्कतें पेश हो रही है। प्रशासन को चाहिए कि सब्जी मंडी को एक जगहों से विभक्त कर कई जगहों के मुख्य चौराहे पर लगाए जहां वहां के आसपास के लोग वहां से ही खरीददारी करें। इसके लिए समय के साथ जगह तय कर इसे प्रचारित करना चाहिए। जिससे आमलोगों में दहशत पैदा न हो। प्रशासन को भीड़ लगने से रोकने के लिए सख्ती से जरूरत ऐसी व्यवस्था बनाने की जरूरत है जहां भीड़ न लगे और लोगों को सब कुछ आसानी से मिल सके।

स्वास्थ्य विभाग ने 23 पंचायत: के लिए बनाई है चार मेडिकल टीम:

सोनपुर में कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग क्षेत्र के लिए मेडिकल टीम का गठन किया है। सोनपुर में इस प्रकार 23 पंचायतों के लिए चार मेडिकल टीम का गठन किया गया है। गुरुवार को प्रखंड के अलग अलग क्षेत्रों में 37 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसकी जानकारी देते अनुमंडल चिकित्सालय के चिकित्सा प्रभारी डॉ. हरिशंकर चौधरी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में पहले ही भिन्न भिन्न देशों तथा मुम्बई, कोलकाता, हैदराबाद आदि स्थानों से आए कुल 60 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इसमें दो संदिग्ध पाए गए लोगों को पीएमसीएच रेफर किया गया। इसके अतिरिक्त अस्पताल में कंट्रोल रूम बनाया गया है। यहां लगे 8544421828 नंबर पर डायल कर कभी भी मेडिकल टीम की सुविधा घर बैठे लिया जा सकता है।

दवा व किराना दुकान छोड़ सभी दुकानें बंद : दूसरी ओर संक्रमण से बचाव के लिए लॉक डाउन के मद्देनजर सोनपुर में दवा और किराना की दुकान को छोड़कर सभी दुकान बंद है। सड़कों पर कभी कभार किसी वाहन का आवाजाही हो जा रहा है। बाजारों में वीरानगी छाया हुआ है।

मनमाना कीमत लेकर बेच रहे भूसा व चोकर: उधर लॉकडाउन को लेकर चारा के लिए पशुपालकों को भूसा के लिए भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। आम दिनों में ट्रैक्टर तथा जुगाड़ गाड़ी से भूसा व्यवसायी जरूरतमंदों तक भूसा उचित मूल्य पर पहुंचा दिया करते थे।

गोविंदचक पर खुला आपदा राहत केंद्र, यात्रा में फंसे लोगों को रहने खाने की गई है व्यवस्था

गोविंदचक स्थित डायट में आपदा राहत केंद्र खोली जा रही है। वैसे सभी लोग जो यात्रा के क्रम में फंसे हुए है उनके खाने और रहने की व्यवस्था यहां कराई जाएगी। वैसे सभी जरूरतमंद लोग इस केंद्र का उपयोग कर सकेंगे। दूसरी ओर यहां के आमजन भी गरीबों एवं जरूरतमंद के सहायता में आगे आते हुए फंड जुटाकर उनके मदद के लिए आगे आ रहे हैं।

किसानों की समस्या के समाधान के लिए विधायक ने डीएम से की बात

सोनपुर के विधायक डॉ. रामानुज प्रसाद ने किसानों के इस समस्या के लिए डीएम से बात की है। कॉलेजकर्मी तथा पशुपालक शंकर प्रसाद राय का कहना है कि भूसा की कौन कहे चोकर के भाव भी काफी बढ़ गए है। ऐसे में जो लोग माल मवेशी रखे हुए है वे भारी परेशानी में पड़ गए है। एसडीओ शंभू शरण पांडेय ने बताया कि सामान की आपूर्ति बनाए रखने के लिए व्यवसाइयों को माल लाने के वाहनों को पास निर्गत किया गया है।

अस्पतालों में की एक वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश

दूसरी ओर स्थानीय सांसद राजीव प्रताप रूडी ने अपने अपने कोष से एक करोड़ रुपए जिला प्रशासन को मुहैया कराते हुए सोनपुर समेत जिले के सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं अनुमंडल अस्पतालों में एक एक वेंटिलेटर की सुविधा गंभीर कोरोना मरीजों के लिए जल्द उपलब्ध करने को कहा है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना