ई-गवर्नेंस पोर्टल का सर्वर डाउन होने से लोगों के नहीं हो रहे काम

Mohali Bhaskar News - सर्वर डाउन रहने से जीरकपुर एमसी में समय पर आॅनलाइन नक्शे पास नहीं हो पा रहे हैं। इसके साथ ही यहां बर्थ और डेथ...

Jan 16, 2020, 07:40 AM IST
Zirakpur News - people are not working due to e governance portal server down
सर्वर डाउन रहने से जीरकपुर एमसी में समय पर आॅनलाइन नक्शे पास नहीं हो पा रहे हैं। इसके साथ ही यहां बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट मिलने में भी देरी हो रही है। डेथ सर्टिफिकेट का काम सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहा है, क्योंकि किसी की डेथ के 20 दिन के अंदर ही यह सर्टिफिकेट देना होता है। कुछ समय इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने में मृतक के परिवार वाले लगाते हैं। अगर जल्दी इसकी जानकारी एमसी आफिस में न दी जाए तो सर्वर की वजह से कुछ समय यहां लग जाता है। ऐसे में कई लोग परेशान हो रहे हैं। लोकल बाडीज डिपार्टमेंट ने पब्लिक की सुविधा के लिए यह पहल सर्वर डाउन होने की वजह से परेशानी बन जाती है।

घर बैठे तो लोग अप्लाई करते हैं पर एमसी ऑफिस में हो रही देरी: लोग घर बैठे अपने मकान, दुकान या किसी भी भवन का नक्शा पास करने के लिए आनॅलाइन सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं। लोग नक्शे के लिए घर बैठे अप्लाई करते हैं पर उसमें अगर कोई कमी रहती है तो उसकी चेकिंग के लिए एमसी आफिस में जल्दी पता नहीं लग रहा है। इसके लिए लोगांे को एमसी ऑफिस में चक्कर काटने पड़ रहे हैं। तकनीकी तौर पर इस काम के लिए कर्मचारियों व इस काम से जुड़े आर्किटेक्ट्स को भी ट्रेनिंग दी गई है लेकिन कई बार यहां कर्मचारी भी कुछ नहीं कर पा रहे हैं। सरकार की ई-गवर्नेंस पोर्टल का इस्तेमाल पब्लिक के लिए समय पर नहीं हो पा रहा है। जीरकपुर समेत कई नगर परिषदों व निगमों के बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों, कर्मचारियों को लोकल बॉडीज विभाग के हेड ऑफिस चंडीगढ़ में एक वर्कशाप आयोजित कर ऑटोमेटिक बिल्डिंग प्लान अप्रूवल प्रोसेस के बारे में जानकारी दी गई। लेकिन सर्वर की वजह से यहां काफी फाइलें लटकी पड़ी हैं।

हर महीने 200 से ज्यादा नक्शे होते हैं जमा: जीरकपुर में हर महीने 200 से ज्यादा नक्शे पास होने के लिए आते हैं। इन नक्शों को पास करने के लिए नगर परिषद में कर्मचारियों की कमी नहीं है। बिल्डिंग इंस्पेक्टर, म्युनिसिपल इंजीनियर, ईओ व अन्य स्टाफ है। लेकिन जितने नक्शे हर महीने जीरकपुर में जमा होते हैं, उतने पर समय पर काम नहीं हो रहा है। आॅनलाइन नक्शे पास करने के लिए निकाय विभाग ने एक्सप्रेशन आॅफ इंट्रेस्ट जारी किया था। इसमें सारा काम समयबद्ध ढंग से होगा। संबंधित अधिकारी को निर्धारित समय में अपना काम करना ही होगा। इससे समय पर लोगों के नक्शे पास होंगे। नक्शा पास करने के लिए लोगों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसमें रजिस्टर्ड ऑर्किटेक्ट द्वारा तैयार नक्शा अपलोड किया जाएगा। बिल्डिंग इंस्पेक्टर इसकी फिजिकल वेरिफिकेशन भी करंेगे। इसके बाद साइट की फोटो खींचकर अपलोड की जाएगी, तब नक्शा पास होगा। लेकिन इस सारे काम में सर्वर की अहम भूमिका है जिसकी वजह से सभी जगहों पर काम लटक रहा है।

X
Zirakpur News - people are not working due to e governance portal server down
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना