लोग कोराेना से लड़ने को तैयार हैं तो लॉकडाउन के चलते जरूरत के सामान के लिए चिंतित भी

Gopalganj News - कोरोना कर्फ्यू का पालन कर आप केवल खुद का और अपने परिवार का ही बचाव नहीं कर रहे हैं, बल्कि देश भर में तेजी से पांव...

Mar 27, 2020, 07:07 AM IST

कोरोना कर्फ्यू का पालन कर आप केवल खुद का और अपने परिवार का ही बचाव नहीं कर रहे हैं, बल्कि देश भर में तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस का चक्र भी तोड़ रहे हैं। जी हां, दो दिन लॉक डाउन पूरे होने के साथ ही कोरोना कर्फ्यू का काउंट डाउन भी शुरू हो गया है। बस... 19 दिन और इसी तरह की दर्ज की जरूरत है। जिले भर के लोगों ने साबित कर दिखाया कि वे आपदा की घड़ी में घबड़ाने वाले नहीं बल्कि जीतने की जज्बा रखते हैं। ....क्योंकि - हमें कोरोना के हराना है। वायरस चक्र को तोड़ने के लिए जिले भर के लोगों ने तीन दिनों से खुद को घराें में बंद कर रखा है। लॉक डाउन के तीसरे दिन भी सड़कें बीरान रही। शहर और गांवों में सन्नाटा रहा। लोग बच्चे व बुजुर्गों के साथ किस तरह अपनी दिनचर्या बनाए हैं ? परिवार में लोग किस तरह का माहौल बना रखे हैं? उनकी गतिविधियों का हाल हम आपको दिखा रहे हैं .....

लॉकडाउन में सता रही है महंगाई की चिंता

शहर के मुख्य बाजार में तो सख्ती के चलते मेडिकल दुकान वाले तो सतर्क हैं , लेकिन गली मोहल्लों में खुली छोटी छोटी किराने की दुकान वाले लॉक डाउन का फायदा उठाने से नहीं चूके हैं। ये दुकानदार चोरी छिपे महंगे दामों पर सामान भी बेच रहे हैं। शहर के अधिकांश मोहल्लों में यह स्थिति बन रही है। किराना आयटम पर दस से बीस रुपए की बढ़ोत्तरी कर दी गई है। हालांकि डीएम ने ऐसे काला बाजारियों पर कार्रवाई के लिए टीम गठित कर
दी है।

फलों के दाम भी बढ़ गए

फलों में 40 रुपए बिकने वाला संतरा 50 रुपए, अंगूर 70, काला अंगूर 100, सेब 150, केला 50 रुपए, प्रति किलो में बिक रहा है। फल विक्रेताओं ने बताया कि कई हिस्से में लॉक डाउन के चलते जिले में फल नहीं आ रहे हैं। इससे फलों के दामों में बढ़ोतरी हुई है।

बैंकाें में भी 4 से अधिक लोगों काे नहीं दिया जा रहा प्रवेश

गोपालगंज |काेराेना वायरस काे लेकर राष्ट्रीयकृत बैंकाें सहित निजी बैंकें भी अलर्ट हाे गए हैं। बैंक के अंदर 4 से अधिक ग्राहकाें काे प्रवेश नहीं दिया जा रहा। पहले से अंदर गए चार ग्राहकाें के बाहर अाने पर ही अन्य चार काे अंदर जाने दिया जा रहा है। यही नहीं अंदर प्रवेश व रुपए जमा निकासी के पहले गार्ड द्वारा ग्राहकाें के हाथ सेनेटाइज से साफ कराए जा रहे हैं। शहर सहित जिले के राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकाें के बाहर एक सूचना पटल चस्पा कर दिया है। सरकार के अादेश के अनुसार शहर में लाॅकडाउन की स्थिति में बैंकाें का समय सुबह 10 से दाेपहर 2 बजे तक रखा गया है।

भास्कर लाइव


रसोईघर में बंटा रहे हैं हाथ

यह तस्वीर शहर के पुरानी चौक के बृज किशोर गुप्ता के परिवार की है। गुप्ता जी का मानना है कि, उन्हें परिवार में रहने का भरपूर मौका मिला है। ... और वे किचन में हाथ बटा अपने बीते हुए छात्र जीवन की यादें ताजा कर रहे हैं।

ऐसी सेवा फिर कहां मिलेगी

ये महाशय हैं- पोस्ट ऑफिस चौक के सुनील कुमार। इनकी तो मौजा हीं मौजा है। फुल टाइम परिवार में गपशप और आराम करने चले तो बच्चे जुट जाते हैं सेवा में। सुनील कुमार ने बताया कि उन्हें कब क्या करना है? इसकी दिनचर्या बनी रखी है।

दोपहर से शाम तक अंताक्षरी

पुरानी चौक की सुनहरी देवी का परिवार। सदस्यों की संख्या ज्यादा है। लंच के बाद बच्चों से लेकर बूढ़े तक जुट जाते हैं एक ही जगह। और शुरू हो जाती है अंताक्षरी। कब शाम हुआ इन्हें पता ही नहीं चलता। बच्चों की सुनें तो उन्हें खुद मजा आ रहा है।

स्थानीय उपज भी कम आ रही

सब्जी विक्रेताओं के अनुसार क्षेत्र में सब्जी की उपज हजियापुर , हरिहरपुर बसडिला,कोन्हवां आदि गांवों से होती है। कृषि अधिकारियों की मानें तो क्षेत्र में सब्जी का रकबा कम है। ऐसे में सब्जियाें के दामों में बढ़ोतरी हो रही है।

सब्जियों की मांग तीन गुणा बढ़ गई है

दुकानदारों की माने तो बाहरी राज्यों से सब्जियां नहीं आ रही है। चार दिन से सब्जियों की सप्लाई में कमी आई है। सब्जी मंडी में थोक विक्रेताओं का कहना है कि अन्य दिनों के मुकाबले तीन-चार दिन से सब्जियों की मांग तीन गुना बढ़ गई है, लेकिन सप्लाई बहुत कम आ रही है। इससे दाम में बढ़ोतरी हुई है।

कटेया में 40 संदिग्ध निगरानी में

कटेया| कटेया प्रखंड के 11 पंचायतों में आइसोलेशन सेन्टर खोला गया है। प्रतिनियुक्त चिकित्सकों द्वारा जांच की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। 40 संदिग्ध मरीजों की पहचान कर ली गयी है। जिन्हें इन सेन्टरों में रखा गया है। इस संबंध में बीडीओ राकेश कुमार चौबे ने बताया कि प्रथम दृष्टया 40 संदिग्धों की पहचान की गयी है। इनमें बैरिया एवं बेलही पंचायतों में 15-15 , पटखौली एवं भेड़िया पंचायतों में 4 - 4 संदिग्ध शामिल हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना