यहां गांव के नीचे है 700 टन सोने का भंडार, करीब ढाई लाख करोड़ रुपए है जिसकी कीमत, बाहर आता तो बदल जाता सबकुछ

ग्रामीणों ने यहां नहीं होने दी खुदाई, इस डर की वजह से विरोध में आ गए लोग

dainikbhaskar.com

Apr 19, 2019, 12:09 PM IST
people of Cajamarca rejects mining of gold in Colombia

बगोटा. कोलंबिया में बगोटा इलाके के छोटे से गांव काजामारका के लोगों ने गांव के नीचे मौजूद सोने की खदान की खुदाई की मंजूरी नहीं दी। इस गांव के नीचे 680 टन सोने का भंडार है, जिसकी कीमत 35 बिलियन डॉलर यानी करीब 2.43 लाख करोड़ रुपए है। खुदाई को लेकर लोगों की राय जानने के लिए यहां एक जनमत संग्रह भी कराया गया, जिसमें गांव के लगभग सभी लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि अगर पर्यावरण रहेगा तो ही हम बचेंगे।

लोगों ने किया जमकर विरोध...

- काजामारका में खुदाई को लेकर हुए जनमत संग्रह के दौरान 19 हजार की आबादी वाले गांव में 79 लोगों ने ही खनन के पक्ष में वोट डाला जबकि बाकी लोगों ने विरोध में मतदान किया। लोगों का कहना था कि 'अगर पर्यावरण बचेगा तो ही हम बचेंगे। हम चाहते हैं कि हमारी आने वाली पीढ़ी को बेहतर सेहत और पर्यावरण मिले।'
- कोलंबिया की सरकार के मुताबिक काजामारका गांव में दबा यह सोने का भंडार दक्षिण अमेरिका का अब तक का सबसे बड़ा सोने का भंडार माना जा रहा है। सरकार ने यहां दक्षिण अफ्रीकी कंपनी एंग्लोगोल्ड अशांति को यहां खनन की जिम्मेदारी देने का फैसला किया था। इस खदान को ला कोलोसा नाम भी दिया गया।
- सरकार का मानना था कि यहां अब मार्क्सवादी विद्रोही खत्म हो गए हैं, लिहाजा यहां आसानी से खनन किया जा सकता है। लेकिन, जनमत के बाद सरकार की उम्मीदें यहां खत्म हो गईं।
- 21 साल की स्टूडेंट कैमिला मेंडीज का कहना है कि 'मैंने भविष्य को ध्यान में रखते हुए अपना वोट दिया क्योंकि मेरे दो छोटे भतीजे भी हैं।' उधर, कोलंबिया के खनन मंत्री जर्मन एर्स जनमत संग्रह के परिणाम से बिल्कुल खुश नहीं हैं। वे कहते हैं, 'प्रचारकों ने इस मामले में लोगों को गुमराह किया है।'

सोने के भंडारण में अमेरिका पहले नंबर पर, भारत 10वें क्रम पर

- सोना मुश्किल वक्त में काम आता है। कई देश इसे रिजर्व के तौर पर रखते हैं। सोने के भंडारण के मामले में वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे अधिक सोने के भंडार वाले देशों में अमेरिका पहले नंबर पर है। इसके बाद जर्मनी, इटली, फ्रांस और चीन का नंबर आता है। भारत का स्थान दुनिया में 10वें नंबर पर आता है। हमारे पास इस समय करीब 608 टन सोना रिजर्व के रूप में है।

X
people of Cajamarca rejects mining of gold in Colombia
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना