• Hindi News
  • Bihar
  • Chhapra
  • Isuapur News people39s representatives met and chalked out a strategy to fight corona at the panchayat level

पंचायतस्तर पर कोरोना से जंग लड़ने के लिए जनप्रतिनिधियों ने बैठक कर बनाई रणनीति

Chhapra News - बिहार सरकार के मुख्य सचिव के द्वारा कोरोना को लेकर 25 मार्च को वीडियो कांफ्रेंस में दिये गये निर्देशों के आलोक...

Mar 27, 2020, 07:11 AM IST
Isuapur News - people39s representatives met and chalked out a strategy to fight corona at the panchayat level

बिहार सरकार के मुख्य सचिव के द्वारा कोरोना को लेकर 25 मार्च को वीडियो कांफ्रेंस में दिये गये निर्देशों के आलोक ग्राम पंचायत स्तर पर इसुआपुर प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। जिसमें डटरापुरसौली व सहवां पंचायतों के ग्राम पंचायत सदस्य व ग्राम कचहरी के सरपंच, पंच सदस्य और पंचायत कर्मियों में आशा, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जनवितरण प्रणाली के दुकानदार व पंचायत शिक्षक मौजूद थे। सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करते हुये बैठक को छोटे-छोटे समूहों में रखकर बैठक आयोजित की गई। बैठक में मुख्य रूप से मुखिया संगम बाबा ने बताया कि वार्ड स्तर पर सभी लोग देश-प्रदेशों से आने वाले लोगों पर नजर रखेंगे और सबसे पहले उनको चिन्हित कर उनका मेडिकल चेक-अप करवाएंगे। वहीं अगर किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण पाये जाते हैं तो उन्हें अपने घरों के किसी एक कमरे में 14 दिनों तक परिवार के सदस्यों से दूरी बनाकर अकेले रखा जायेगा और उनके दरवाजे पर एक मेडिकल पंपलेट चिपकाया जायेगा। हर रोज मेडिकल टीम उस व्यक्ति की जांच कर उस पंपलेट पर अपना दैनिक रिपोर्ट दर्ज करेगी। वहीं अगर संक्रमित व्यक्ति के घर रहने के लिये कमरे की कमी है तो उसके लिये प्रत्येक पंचायत में एक-एक सरकारी विद्यालयों को आवासन केन्द्र बनाया गया है उसे उसी विद्यालय के कमरे में रखा जायेगा जिसकी जिम्मेवारी और देख-रेख पंचायत स्तर के कर्मी व मेडिकल टीमें करेंगी। वहीं लाॅक-डाऊन को लेकर पंचायत प्रतिनिधि व पंचायतकर्मी अपने-अपने वार्ड क्षेत्रों में लोगों के घर-घर जा-जाकर लाउडस्पीकर के माध्यम से जागरुक कर 14 अप्रैल तक घरों में हीं रहने की जानकारी देंगे। अगर कोई परिवार मनमानी कर बेवजह घरों से बाहर आना-जाना कर रहा हैं तो पंचायत प्रतिनिधि चिह्नित कर प्रशासन को सूचित करेंगे। प्रशासन उस पर कानूनी कार्रवार्इ करेगी। वहीं जनवितरण प्रणाली के दुकानदार अपने-अपने दुकानों पर भीड़ न लगाकर छोटे-छोटे समुह में एक-दूसरे ग्राहकों से दूरी बनाकर अनाज का वितरण करेंगे। वहीं संगम बाबा ने कहा की समयानुसार दुकानदारों को वाहनों पर राशन रख घर-घर जाकर होम डिलिवरी वितरण करनी भी पड़ सकती है। अपने आसपास के छोटे-छोटे राशन दुकान व सब्जी दुकानदारों को भी घर-घर जाकर राशन बेचने की बात जनप्रतिनिधियों को बतानी है।

एक माह का फ्री में अनाज व एक हजार रुपए दिए जाएंगे राशन कार्डधारियों को

संगम बाबा ने कहा कि सरकार द्वारा लागू एक माह का फ्री अनाज व एक-एक हजार रुपये राशन कार्डधारियों बैंक खातों में अप्रैल तक चले जाएंगे। पंचायतों में किसानों को फसल क्षति अनुदान की राशि प्रति हेक्टेयर तेरह हजार पाँच सौ रुपये के हिसाब से जल्द हीं उनके बैंक खातों में जायेंगे । वहीं जून माह तक का वृद्धजन, विधवा, वृद्दावस्था, विकलांग पेंशन की राशि भी लाभुकों के खाते में जल्द हीं मिलेगी । वहीं संगम बाबा ने बताया की सोशल साइट फेसबुक-व्हाट्सअप के सक्रिय व जागरुक लोग आम लोगों को सही जानकारी देंगे और लाक-डाऊन के नियमों का पालन करने के लिये आम लोगों को प्रेरित करेंगे ताकि कोई घर से बाहर न निकले। अगर लाक-डाऊन के नियमों को कोई तोड़ता है तो उस पर पंचायत सख्ती से पेश अाएगी और उस पर त्वरित कानूनी कार्रवार्इ की प्रक्रिया होगी। बैठक में सरपंच झूलन राय, छठिलाल साह, मंजू कुंवर, नईमा खातुन, मीरा यादव, मुन्नी देवी, शल्या खातुन, रसीदा खातुन, गिरजा देवी, आरती देवी, रेखा देवी, इन्दू देवी, अमीत गुप्ता, जयदा बेगम, चितरंजन उपाध्याय, दिनकेश्वर दूबे, मैनूद्दीन, विनोद साह, सुरेन्द्र प्रसाद, बसंतलाल साह, नागेश्वर गुप्ता, लुकमान अंसारी, वीआईपी सिंह, तारकेश्वर सिंह, बीरेंद्र साह, शारदा देवी, शंभू राम, मोती महतो, शैलेन्द्र यादव, प्रमोद राय, प्रियंका कुमारी के साथ डटरापुरसौली व सहवां पंचायत के दर्जनों पंचायतकर्मी व पंचायत प्रतिनिधि उपस्थित थे।

लोगों को घर में रहने व बचाव के दिए टिप्स

परसा| प्रखण्ड के सभी पंचायत में ग्रामीणों संग मुखिया ने बैठक कर घर में रहने एवं बचाव के जरूरी टिप्स दिए। पचरुखी पंचायत में मुखिया तारा देवी, अन्याय में उमा देवी,बलिगांव में माला देवी,अंजनी में मीरा देवी,परसौना में डॉ सविता कुमारी ने राज्य सरकार के आदेश पर अपने अपने पंचायत के हर वार्ड में जा कर के वार्ड सदस्य,पंच सदस्य,आंगनबाड़ी सेविका,सहायिका,आशा को जागरूक करते हुए बताया कि आप लोग हर घर के दरवाजे पर जा कर सभी परिवार से हाथ जोड़ के अपील कीजिए कि आप लोग घर मे रहिए जो कुछ भी जरूरत का समान है बस उसके लिए निकलिए नहीं तो सभी लोग अपने घर मे रहिये। अगर कोई भी हमारे बीच कही बाहर से आता है तो उसको पंचायत में चिन्हित विद्यालय या अपने घर के एक रूम में 14 दिन तक रखे। अगर कोई भी हमारे परिवार का सब्जी लेके आता है तो उसको सबसे पहले हाथ धुलाये।उसके बाद सब्जी को नमक पानी से धो दे। उसके बाद ही घर में आने दे। अगर किसी भी व्यक्ति में अगर कोरोना वायरस का लक्षण दिखाई दे आप सभी तुरंत मुझे फोन से या फिर किसी भी नजदीकी जनप्रतिनिधि से हमें सूचित करें। हम हर समय आपलोगों को मदद करने के लिए तैयार है।इस मौके पर सरपंच संघ अध्यक्ष विद्यावती देवी,सरपंच मदन मिश्रा,विनोद सिंह,बीरेश राम,सरपंच प्रतिनिधि डॉ केशव सिंह,जलंधर राय उप सरपंच योगीन्द्र प्रसाद सिंह, बीडीसी मुकेश सिंह, उषा देवी सहित आंगनबाड़ी सेविका, आशा, स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।

मस्जिदों में जाने की बजाय घर से अदा करें नमाज: काजी

छपरा|मस्जिदों में जुमा की नमाज अदा करने जाने की बजाय घरों में नमाज अदा करें। रोजाना की नमाज में भी यही कोशिश करें. उक्त अपील सारण के काजी मुफ्ती मोहम्मद वलीउल्लाह कादरी ने कोरोना के खतरे के मद्देनजर की। प्रशासन के निर्देश के मुताबिक भीड़ भाड़ वाली जगह से खुद को दूर रखें प्रशासन का साथ दें। उन्होंने एदारा शरिया पटना के द्वारा जारी पत्र के आलोक में कहा कि मस्जिद में अजान दी जाए मगर केवल इमाम व मोअज्जिन एक से दो आदमी मिल कर जमात अदा कर लें। मस्जिद में भीड़ जमा न होने दें। जुमा के तकरीर न करें और कम से कम वक्त में नमाज़ को पूरी कर लें। उन्होंने मस्जिद के व्यवस्थापकों से मस्जिद की सफाई सुथराई पर विशेष ध्यान देने की अपील की। मुफ्ती कादरी ने आम मुसलमानों से कोरोना वायरस की रोक थाम में हकुमत की भरपूर मदद करने और लॉक डाउन को सफल बनाने की अपील की ताकि मुल्क के साथ खुद की हिफाजत हो सके। वहीं पानापुर में शुक्रवार को मस्जिदों में जुमे की नमाज नहीं पढ़ी जायेगी। बीडीओ मोहम्मद सज्जाद ने बताया कि आदेश का पालन करने की अपील सभी मस्जिद, दरगाह, इमामबाड़ा, प्रबंध समिति व इमामों से की है।

मुखिया ने पंचायत प्रतिनिधियों व पंचायतकर्मियों के साथ छोटे-छोटे समूहों में बैठक की।

Isuapur News - people39s representatives met and chalked out a strategy to fight corona at the panchayat level
X
Isuapur News - people39s representatives met and chalked out a strategy to fight corona at the panchayat level
Isuapur News - people39s representatives met and chalked out a strategy to fight corona at the panchayat level

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना