--Advertisement--

हैदराबाद की जीत में छा गया ये बॉलर, इसी को लेकर उथप्पा से भिड़े थे युवराज

कौल का सिलेक्शन 2017 में श्रीलंका टूर पर गई टीम इंडिया में भी हुआ था। हालांकि उन्हें डेब्यू करने का मौका नहीं मिला।

Dainik Bhaskar

Apr 25, 2018, 08:10 AM IST
IPL के 23 मैच में SRH ने MI को हरा दिया। इस मैच में हैदराबाद के बॉलर सिद्धार्थ कौल 3 विकेट लेकर छा गए। (फोटो में अपनी मंगेतर हरसिमरन के साथ सिद्धार्थ) IPL के 23 मैच में SRH ने MI को हरा दिया। इस मैच में हैदराबाद के बॉलर सिद्धार्थ कौल 3 विकेट लेकर छा गए। (फोटो में अपनी मंगेतर हरसिमरन के साथ सिद्धार्थ)

स्पोर्ट्स डेस्क. IPL 2018 के 23वें मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियन्स को 31 रन से हरा दिया। इस मैच में हैदराबाद की ओर से फास्ट बॉलर सिद्धार्थ कौल ने शानदार बॉलिंग करते हुए 23 रन देकर 3 विकेट झटके। हालांकि वे प्लेयर ऑफ द मैच तो नहीं बने लेकिन अपनी परफॉर्मेंस से उन्होंने सबका दिल जीत लिया। क्रिकेटर फैमिली में पैदा हुए कौल...

- 19 मई 1990 को पंजाब के पठानकोट में जन्मे राइट आर्म फास्ट बॉलर सिद्धार्थ कौल एक क्रिकेटर फैमिली में पले बढ़े हैं।

- सिद्धार्थ के पिता तेज कौल ने 70 के दशक में जम्मू-कश्मीर टीम के लिए क्रिकेट खेला था। वहीं वे टीम इंडिया के फिजियोथेरेपिस्ट भी रह चुके हैं।

- उधर सिद्धार्थ के बड़े भाई उदय कौल पंजाब की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेल चुके हैं। वे टीम में विकेटकीपर का रोल प्ले करते थे।

भाई के साथ खेला डेब्यू मैच, लिए थे 5 विकेट

- सिड ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच साल 2007 में अपने भाई उदय कौल के साथ खेला था। रणजी ट्रॉफी के इस मैच में उन्होंने पंजाब की ओर से खेलते हुए ओडिशा के खिलाफ पहली इनिंग में 5/23 विकेट झटके थे।
- 2012-2013 रणजी सीजन में सिद्धार्थ दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बने थे। वे पंजाब की ओर से अंडर-15, अंडर-17 और अंडर-19 टूर्नामेंट खेल चुके हैं।
- कौल का सिलेक्शन नवंबर 2017 में श्रीलंका टूर पर गई टीम इंडिया में भी हुआ था। हालांकि उन्हें वहां डेब्यू करने का मौका नहीं मिल सका।

कौल की वजह से उथप्पा पर भड़के थे युवराज

- IPL के पिछले सीजन में रॉबिन उथप्पा की एक हरकत को लेकर युवराज सिंह उन पर भड़क गए थे। इसकी वजह भी सिद्धार्थ कौल ही थे। ये घटना कोलकाता और हैदराबाद के बीच हुए मैच में हुई थी। उस वक्त युवी सनराइजर्स हैदराबाद टीम में हशामिल थे।
- दरअसल रन लेने के दौरान केकेआर के बैट्समैन उथप्पा ने सिद्धार्थ कौल को जानबूझकर कंधा मार दिया था। इस बात से हैरान कौल ने जब उन्हें टोका तो वे उल्टा उन्हीं को ठीक से चलने की नसीहत देने लगे।
- उथप्पा की इस हरकत को देखने के बाद स्लिप के करीब ही फील्डिंग कर रहे युवराज सिंह भड़क गए थे। युवी ने नाराजगी भरे लहजे में सीनियर प्लेयर होने के नाते उथप्पा को जूनियर्स से ठीक से बिहैव करने के लिए कहा था।

आगे की स्लाइड्स में देखें, सिद्धार्थ कौल की पर्सनल लाइफ के चुनिंदा फोटोज और जानें उनसे जुड़े कुछ और फैक्ट्स...

पिछले IPL सीजन में रॉबिन उथप्पा ने जब सिद्धार्थ कौल को जानबूझकर कंधा मारा था, तब युवराज सिंह उन पर भड़क गए थे। पिछले IPL सीजन में रॉबिन उथप्पा ने जब सिद्धार्थ कौल को जानबूझकर कंधा मारा था, तब युवराज सिंह उन पर भड़क गए थे।

ऐसा रहा IPL का सफर

 

- 2008 में हुए IPL के पहले सीजन में सिद्धार्थ को कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था, हालांकि उस वक्त उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला।
- इसके बाद साल 2013 में कौल को दिल्ली डेयरडेविल्स ने टीम ने साइन कर लिया। अगला सीजन भी उन्होंने इसी टीम से खेला।
- 2016 में सिद्धार्थ को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया। तब से वे इसी टीम के लिए खेल रहे हैं।
- IPL 2018 के लिए हुई प्लेयर्स ऑक्शन में 30 लाख रुपए की बेस प्राइज वाले सिद्धार्थ कौल को सनराइजर्स हैदराबाद ने 3.8 करोड़ रुपए में खरीदा है।
- कौल ने अपने IPL करियर में 27 मैचों में 31 विकेट लिए हैं। उनकी बेस्ट परफॉर्मेंस 4/29 विकेट रही, जो उन्होंने IPL 2017 में पुणे के खिलाफ दी थी।

अपनी मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ। अपनी मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ।

धोनी भी हो चुके हैं इम्प्रेस

 

- IPL 2017 के दौरान कौल ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ खेले एक मैच में उन्होंने 29 रन देकर 4 विकेट लिए थे। उनकी बॉलिंग देखकर पुणे के खिलाड़ी एमएस धोनी काफी इम्प्रेस हो गए थे।
- मैच खत्म होने के बाद धोनी ने उनसे कहा था, 'अच्‍छा बॉल कर रहा है तू, पेस भी बढ़ गया है तेरा और यॉर्कर्स भी अच्‍छे जा रहे हैं। ऐसे ही शॉर्प बॉल रख।' सिद्धार्थ इस तारीफ को अपने लिए बड़ा अचीवमेंट मानते हैं।

 

भाई उदय की शादी के दौरान सिद्धार्थ (दाएं)। भाई उदय की शादी के दौरान सिद्धार्थ (दाएं)।

U-19 वर्ल्ड कप विनर टीम में रहे शामिल

 

- भारत ने साल 2008 में मलेशिया में हुए अंडर-19 वर्ल्ड कप को विराट कोहली की कप्तानी में जीता था। उस वर्ल्ड कप विनर भारतीय टीम में सिद्धार्थ भी शामिल थे।
- सिद्धार्थ ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में दो विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 15.40 के एवरेज से कुल 10 विकेट लिए थे। 


 

ये फोटो तब का है जब सिद्धार्थ भारत-ए टीम के साउथ अफ्रीका टूर पर गए थे। ये फोटो तब का है जब सिद्धार्थ भारत-ए टीम के साउथ अफ्रीका टूर पर गए थे।

ऐसा रहा ओवरऑल क्रिकेट करियर

 

- सिद्धार्थ ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में अबतक 52 मैच खेले हैं। जिनमें उन्होंने 182 विकेट लिए हैं।
- लिस्ट ए करियर में सिद्धार्थ ने 61 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 112 विकेट लिए हैं।
- टी20 करियर में सिद्धार्थ के नाम 79 विकेट दर्ज हैं, जो उन्होंने अबतक खेले 72 मैचों में लिए हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ सिद्धार्थ (बीच में)। बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ सिद्धार्थ (बीच में)।
सनराइजर्स हैदराबाद टीम के अपने साथियों के साथ सिद्धार्थ। सनराइजर्स हैदराबाद टीम के अपने साथियों के साथ सिद्धार्थ।
विराट और अनुष्का की शादी के बाद हुए रिसेप्शन में पहुंचे सिद्धार्थ (लाल घेरे में)। विराट और अनुष्का की शादी के बाद हुए रिसेप्शन में पहुंचे सिद्धार्थ (लाल घेरे में)।
एमएस धोनी के साथ सिद्धार्थ। एमएस धोनी के साथ सिद्धार्थ।
अपनी मंगेतर (बाएं) और भाभी के साथ सिद्धार्थ। सिड अपनी भाभी को परिवार के लिए बहुत लकी मानते हैं। अपनी मंगेतर (बाएं) और भाभी के साथ सिद्धार्थ। सिड अपनी भाभी को परिवार के लिए बहुत लकी मानते हैं।
माता-पिता और भैय्या-भाभी के साथ सिद्धार्थ। माता-पिता और भैय्या-भाभी के साथ सिद्धार्थ।
युवराज सिंह के साथ सिद्धार्थ। युवराज सिंह के साथ सिद्धार्थ।
दोस्तों के साथ सिद्धार्थ। दोस्तों के साथ सिद्धार्थ।
क्रिकेटर दोस्तों के साथ सिद्धार्थ। क्रिकेटर दोस्तों के साथ सिद्धार्थ।
पिता तेज कौल के साथ सिद्धार्थ। पिता तेज कौल के साथ सिद्धार्थ।
मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ। मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ।
बहनों के साथ सिद्धार्थ। बहनों के साथ सिद्धार्थ।
अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ के साथ सिद्धार्थ। अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ के साथ सिद्धार्थ।
सचिन के साथ सिद्धार्थ के दो फोटो। सचिन के साथ सिद्धार्थ के दो फोटो।
X
IPL के 23 मैच में SRH ने MI को हरा दिया। इस मैच में हैदराबाद के बॉलर सिद्धार्थ कौल 3 विकेट लेकर छा गए। (फोटो में अपनी मंगेतर हरसिमरन के साथ सिद्धार्थ)IPL के 23 मैच में SRH ने MI को हरा दिया। इस मैच में हैदराबाद के बॉलर सिद्धार्थ कौल 3 विकेट लेकर छा गए। (फोटो में अपनी मंगेतर हरसिमरन के साथ सिद्धार्थ)
पिछले IPL सीजन में रॉबिन उथप्पा ने जब सिद्धार्थ कौल को जानबूझकर कंधा मारा था, तब युवराज सिंह उन पर भड़क गए थे।पिछले IPL सीजन में रॉबिन उथप्पा ने जब सिद्धार्थ कौल को जानबूझकर कंधा मारा था, तब युवराज सिंह उन पर भड़क गए थे।
अपनी मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ।अपनी मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ।
भाई उदय की शादी के दौरान सिद्धार्थ (दाएं)।भाई उदय की शादी के दौरान सिद्धार्थ (दाएं)।
ये फोटो तब का है जब सिद्धार्थ भारत-ए टीम के साउथ अफ्रीका टूर पर गए थे।ये फोटो तब का है जब सिद्धार्थ भारत-ए टीम के साउथ अफ्रीका टूर पर गए थे।
बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ सिद्धार्थ (बीच में)।बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के साथ सिद्धार्थ (बीच में)।
सनराइजर्स हैदराबाद टीम के अपने साथियों के साथ सिद्धार्थ।सनराइजर्स हैदराबाद टीम के अपने साथियों के साथ सिद्धार्थ।
विराट और अनुष्का की शादी के बाद हुए रिसेप्शन में पहुंचे सिद्धार्थ (लाल घेरे में)।विराट और अनुष्का की शादी के बाद हुए रिसेप्शन में पहुंचे सिद्धार्थ (लाल घेरे में)।
एमएस धोनी के साथ सिद्धार्थ।एमएस धोनी के साथ सिद्धार्थ।
अपनी मंगेतर (बाएं) और भाभी के साथ सिद्धार्थ। सिड अपनी भाभी को परिवार के लिए बहुत लकी मानते हैं।अपनी मंगेतर (बाएं) और भाभी के साथ सिद्धार्थ। सिड अपनी भाभी को परिवार के लिए बहुत लकी मानते हैं।
माता-पिता और भैय्या-भाभी के साथ सिद्धार्थ।माता-पिता और भैय्या-भाभी के साथ सिद्धार्थ।
युवराज सिंह के साथ सिद्धार्थ।युवराज सिंह के साथ सिद्धार्थ।
दोस्तों के साथ सिद्धार्थ।दोस्तों के साथ सिद्धार्थ।
क्रिकेटर दोस्तों के साथ सिद्धार्थ।क्रिकेटर दोस्तों के साथ सिद्धार्थ।
पिता तेज कौल के साथ सिद्धार्थ।पिता तेज कौल के साथ सिद्धार्थ।
मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ।मां और भाभी के साथ सिद्धार्थ।
बहनों के साथ सिद्धार्थ।बहनों के साथ सिद्धार्थ।
अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ के साथ सिद्धार्थ।अंडर-19 टीम के कोच राहुल द्रविड़ के साथ सिद्धार्थ।
सचिन के साथ सिद्धार्थ के दो फोटो।सचिन के साथ सिद्धार्थ के दो फोटो।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..