बैडमिंटन

--Advertisement--

बचपन से घर में मिला खेल का माहौल, अब दुनिया पर छा गया ये इंडियन शटलर

श्रीकांत ने शुरुआत में डबल्स और मिक्स्ड डबल्स की ट्रेनिंग ली, लेकिन तीन साल बाद सिंगल्स पर फोकस करना शुरू कर दिया।

Dainik Bhaskar

Apr 12, 2018, 04:54 PM IST
किदाम्बी श्रीकांत दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर बन गए हैं। किदाम्बी श्रीकांत दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर बन गए हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत के स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर बन गए हैं। उन्होंने ये कामयाबी गुरूवार को जारी ताजा वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में हासिल की। वे इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष शटलर हैं। किदाम्बी की पर्सनल लाइफ की बात करें, तो वे आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं और बचपन में बैडमिंटन नहीं खेलना चाहते थे। पिता के कहने पर सीखा बैडमिंटन...

- श्रीकांत का जन्म 7 फरवरी 1993 को गुंटूर (आंध्रप्रदेश) में हुआ। उनके पिता का नाम केवीएस कृष्णा है, वहीं मां का नाम राधा है जो कि हाउसवाइफ रही हैं। उनके बड़े भाई भी बैडमिंटन प्लेयर रहे हैं। साल 2008 में उनका परिवार हैदराबाद शिफ्ट हो गया था।
- टीनेज के दौरान श्रीकांत भी अपनी करियर को लेकर सीरियस नहीं थे। उन्हें नहीं पता था कि भविष्य में क्या करना है? इसी बात को लेकर उनके पिता काफी परेशान रहते थे।
- श्रीकांत को फोकस्ड ना देख उनके पिता ने बड़े बेटे की तरह ही उन्हें भी बैडमिंटन सीखने के लिए भेज दिया। इसके बाद श्रीकांत ने गोपीचंद अकादमी ज्वाइन कर ली।

- गुंटूर में रहने के दौरान श्रीकांत अपने घर से इंडोर स्टेडियम तक पैदल ही आया-जाया करते थे।
- शुरुआत में वे डबल्स और मिक्स्ड डबल्स की ट्रेनिंग लेते थे। तीन साल बाद सिंगल्स पर फोकस करना शुरू कर दिया।

अब बने दुनिया के नंबर वन शटलर

- श्रीकांत फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट शहर में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा ले रहे हैं। यहां उन्होंने वर्ल्ड के दूसरे नंबर के प्लेयर के रूप में शुरुआत की थी।

- गुरुवार को जारी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड रैंकिंग में वे एक स्थान उठकर टॉप पर पहुंच गए, जो कि उनके करियर की बेस्ट रैंकिंग है। 25 साल के श्रीकांत के अब 76,895 रेटिंग प्वाइंट हो गए हैं।

- उन्होंने साल 2017 में रिकार्ड चार सुपर सीरीज खिताब अपने नाम किए थे। बीते साल अक्टूबर में श्रीकांत ने डेनमार्क ओपन का खिताब जीता था और ये उपलब्धि हासिल करने वाले प्रकाश पादुकोण के बाद वे दूसरे भारतीय शटलर बने थे।
- इसके अलावा साइना नेहवाल के बाद एक ही साल में तीन सुपर सीरीज खिताब जीतने वाले भी वे देश के पहले पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी भी हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें, 14 फोटोज में किंदाम्बी श्रीकांत की पर्सनल लाइफ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किदाम्बी और बाकी इंडियन शटलर्स। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किदाम्बी और बाकी इंडियन शटलर्स।
श्रीकांत का जन्म 7 फरवरी 1993 को गुंटूर (आंध्रप्रदेश) में हुआ। (फोटो में अनु मलिक के साथ किदाम्बी) श्रीकांत का जन्म 7 फरवरी 1993 को गुंटूर (आंध्रप्रदेश) में हुआ। (फोटो में अनु मलिक के साथ किदाम्बी)
किदाम्बी भारत के पहले ऐसे शटलर हैं, जिन्होंने साल 2014 में चाइना ओपन जीतकर भारत के लिए पहला सुपर सीरीज प्रीमियर मेन्स टाइटल जीता था। किदाम्बी भारत के पहले ऐसे शटलर हैं, जिन्होंने साल 2014 में चाइना ओपन जीतकर भारत के लिए पहला सुपर सीरीज प्रीमियर मेन्स टाइटल जीता था।
अपने माता-पिता और भाई के साथ किदाम्बी श्रीकांत। अपने माता-पिता और भाई के साथ किदाम्बी श्रीकांत।
अपनी बहन और दोस्त के साथ श्रीकांत। अपनी बहन और दोस्त के साथ श्रीकांत।
Kidambi Srikanth became the first Indian male shuttler to become Word No. 1 in BWF rankings.
एक अवॉर्ड शो के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ श्रीकांत और पीवी सिंधु। एक अवॉर्ड शो के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ श्रीकांत और पीवी सिंधु।
इंडियन शटलर एचएस प्रणय के साथ किदाम्बी श्रीकांत। इंडियन शटलर एचएस प्रणय के साथ किदाम्बी श्रीकांत।
अपने फ्रेंड की शादी के दौरान बाकी फ्रेंड्स के साथ श्रीकांत (दाएं से पहले)। अपने फ्रेंड की शादी के दौरान बाकी फ्रेंड्स के साथ श्रीकांत (दाएं से पहले)।
पीवी सिंधु और श्रीकांत काफी अच्छे दोस्त हैं। दोनों ने ही गोपीचंद अकादमी से बैडमिंटन सीखा है। पीवी सिंधु और श्रीकांत काफी अच्छे दोस्त हैं। दोनों ने ही गोपीचंद अकादमी से बैडमिंटन सीखा है।
अपने कोच और उनके परिवार के साथ। अपने कोच और उनके परिवार के साथ।
Kidambi Srikanth became the first Indian male shuttler to become Word No. 1 in BWF rankings.
Kidambi Srikanth became the first Indian male shuttler to become Word No. 1 in BWF rankings.
X
किदाम्बी श्रीकांत दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर बन गए हैं।किदाम्बी श्रीकांत दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर बन गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किदाम्बी और बाकी इंडियन शटलर्स।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ किदाम्बी और बाकी इंडियन शटलर्स।
श्रीकांत का जन्म 7 फरवरी 1993 को गुंटूर (आंध्रप्रदेश) में हुआ। (फोटो में अनु मलिक के साथ किदाम्बी)श्रीकांत का जन्म 7 फरवरी 1993 को गुंटूर (आंध्रप्रदेश) में हुआ। (फोटो में अनु मलिक के साथ किदाम्बी)
किदाम्बी भारत के पहले ऐसे शटलर हैं, जिन्होंने साल 2014 में चाइना ओपन जीतकर भारत के लिए पहला सुपर सीरीज प्रीमियर मेन्स टाइटल जीता था।किदाम्बी भारत के पहले ऐसे शटलर हैं, जिन्होंने साल 2014 में चाइना ओपन जीतकर भारत के लिए पहला सुपर सीरीज प्रीमियर मेन्स टाइटल जीता था।
अपने माता-पिता और भाई के साथ किदाम्बी श्रीकांत।अपने माता-पिता और भाई के साथ किदाम्बी श्रीकांत।
अपनी बहन और दोस्त के साथ श्रीकांत।अपनी बहन और दोस्त के साथ श्रीकांत।
Kidambi Srikanth became the first Indian male shuttler to become Word No. 1 in BWF rankings.
एक अवॉर्ड शो के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ श्रीकांत और पीवी सिंधु।एक अवॉर्ड शो के दौरान बॉलीवुड एक्ट्रेस विद्या बालन के साथ श्रीकांत और पीवी सिंधु।
इंडियन शटलर एचएस प्रणय के साथ किदाम्बी श्रीकांत।इंडियन शटलर एचएस प्रणय के साथ किदाम्बी श्रीकांत।
अपने फ्रेंड की शादी के दौरान बाकी फ्रेंड्स के साथ श्रीकांत (दाएं से पहले)।अपने फ्रेंड की शादी के दौरान बाकी फ्रेंड्स के साथ श्रीकांत (दाएं से पहले)।
पीवी सिंधु और श्रीकांत काफी अच्छे दोस्त हैं। दोनों ने ही गोपीचंद अकादमी से बैडमिंटन सीखा है।पीवी सिंधु और श्रीकांत काफी अच्छे दोस्त हैं। दोनों ने ही गोपीचंद अकादमी से बैडमिंटन सीखा है।
अपने कोच और उनके परिवार के साथ।अपने कोच और उनके परिवार के साथ।
Kidambi Srikanth became the first Indian male shuttler to become Word No. 1 in BWF rankings.
Kidambi Srikanth became the first Indian male shuttler to become Word No. 1 in BWF rankings.
Click to listen..