Hindi News »Lifestyle »Auto» Bike Petrol Tank Safety Just Rs. 10, Use Tips For Repair

पेट्रोल टैंक में लग गई जंग या हो गया छेद, 10 रुपए खर्च करके हो जाएगा रिपेयर

बाइक के पेट्रोल टैंक का एक हिस्सा ऐसा है जहां पर अक्सर जंग लग जाती है।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - May 01, 2018, 05:54 PM IST

  • पेट्रोल टैंक में लग गई जंग या हो गया छेद, 10 रुपए खर्च करके हो जाएगा रिपेयर
    +1और स्लाइड देखें

    ऑटो डेस्क।बाइक के पेट्रोल टैंक का एक हिस्सा ऐसा है जहां पर अक्सर जंग लग जाती है। जबकि इस हिस्से के बारे में लोगों के पता ही नहीं चलता। ये हिस्सा सीट के नीचे वाला होता है। यानी पेट्रोल टैंक के ऊपर की तरफ जहां सीट होती है वहां पर जल्दी जंग लग जाती है। इतना ही नहीं, कई बार जंग के चलते टैंक में होल भी हो जाते हैं। हालांकि, जंग और होल दोनों को समय रहते रिपेयर किया जा सकता है। यदि जंग कम एरिया में है या फिर छेद छोटे हैं तब 10 रुपए ही इसे रिपेयर कर सकते हैं।

    # ये है जंग लगने की वजह

    बाइक में सीट के नीचे जो पेट्रोल टैंक का हिस्सा होता है उसमें सबसे पहले और जल्दी जंग लगती है। इसकी वजह है कि जब हम बाइक को धोते हैं तब सीट के नीचे पानी जल्दी नहीं सूखता। सीट नीचे की तरफ गीली हो जाती है जिसके बाद पानी टैंक पर लगा रहता है जिससे उस पर जंग लगना शुरू हो जाती है। वैसे, सेफ्टी के लिए टैंक पर स्टीकर लगा होता है, जो एक समय के बाद कट जाता है।

    # इस तरह हो सकता है नुकसान

    यदि आपकी बाइक के फ्यूल टैंक में जंग लग गई है या फिर होल हो गया है। तो फिर उससे बड़ा नुकसान भी हो सकता है। यानी पेट्रोल टैंक में पानी जा सकता है, वहीं पेट्रोल टैंक से बाहर रिस सकता है। ऐसे में कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। इतना ही नहीं, जब आप इसे मार्केट में रिपेयर करता है तब इस टैंक को निकालकर बेल्डिंग करके ही सही किया जाता है। ये खर्चीला काम हो जाता है। यानी इसमें 300 रुपए या उससे ज्यादा भी खर्च हो सकते हैं।

    आगे की स्लाइड्स पर जानिए पेट्रोल टैंक को रिपेयर करने का तरीका...

  • पेट्रोल टैंक में लग गई जंग या हो गया छेद, 10 रुपए खर्च करके हो जाएगा रिपेयर
    +1और स्लाइड देखें

    यदि आपकी बाइक के टैंक पर भी जंग लग गई है या फिर होल हो गया है, तब आप उसे बोनसेट या एमसील की मदद से रिपेयर कर सकते हैं। 10 रुपए में इसकीा छोटा पैकेट आ जाता है। इनमें से किसी को भी जंग या होल वाले हिस्से पर धीरे से लगाना चाहिए। यदि ज्यादा ताकत लगा दी तब जंग की जगह पर होल हो सकता है। इसे लगाने के बाद अच्छी तरह सुखा लें। इसकीे बाद यहां पर कोई स्टीकर लगा लें। आपका फ्यूल टैंक रिपेयर हो जाएगा।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Auto

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×