• Hindi News
  • Lifestyle
  • Tech
  • Maharashtra News In Hindi : Man critically injured after phone explodes in pocket, 10 phone safety tips: Latest news in Hindi: Dainik Bhaskar
विज्ञापन

युवक के जेब में रखा था मोबाइल, अचानक निकलने लगा धुआं, यह देखते ही उसने बाहर फेंका लेकिन इतनी देर में हो चुका था हादसा, ऐसे हादसे से बचना है तो आप कभी न करें ये 9 गलतियां

dainikbhaskar.com

Mar 25, 2019, 01:21 PM IST

कहीं आपके मोबाइल की बैटरी तो नहीं हो गई खराब? ऐसे करें चेक

Maharashtra News In Hindi : Man critically injured after phone explodes in pocket, 10 phone safety tips: Latest news in Hindi: Dainik Bhaskar
  • comment

गैजेट डेस्क। इन दिनों मोबाइल की बैटरी ब्लास्ट होने के मामले अक्सर सामने आ रहे हैं। कुछ ही दिनों पहले मुंबई में हुई एक ऐसी ही घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हुआ था। इसमें युवक की जेब में रखे मोबाइल से पहले धुआं निकलता है और जैसे ही युवक जेब से धुआं निकलता देख मोबाइल बाहर फेंकता है,
तब तक वो हादसे का शिकार हो जाता है। चिंगारी के चलते युवक की जांघ का कुछ हिस्सा बुरी तरह से झुलस गया था। यह पूरा वाकया सीसीटीवी में कैद हुआ। इस तरह के कई मामले इन दिनों सामने आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि कुछ सावधानियां रखकर आप ऐसे हादसे का शिकार होने से बच सकते हैं।


ये गलतियां कभी न करें

1. फेक चार्जर, फेक बैटरी का यूज कभी न करें। जिस ब्रांड का फोन यूज कर रहे हैं, उसी का चार्जर यूज करें। पूरा की बैटरी यदि बार-बार गरम हो रही है तो उसे तुरंत टेक्नीशियन को दिखाएं।
2. पीन में भीगे फोन को चार्जिंग पर न लगाएं। फोन चार्ज करते वक्त उसका यूज न करें।
3. बैटरी डैमेज हो गई है तो उसे तुरंत फ्रेश बैटरी से एक्सचेंज कर दें।
4. एक्स्ट्रीम टेम्प्रेचर में फोन को न रखें।
5. मोबाइल को 100% चार्ज न करें। अगर आप 100% चार्ज करते हैं तो इससे बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। मोबाइल की बैटरी 80 से 85% तक चार्ज करना सही माना जाता है।
6. पूरी रात मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देने से बैटरी जल्दी खराब होने लगती है। इसका पूरे मोबाइल की परफॉर्मेंस पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
7. मोबाइल को ओरिजिनल चार्जर से चार्ज न करने से मोबाइल की बैटरी धीरे-धीरे खराब होने लगती है। साथ ही चार्जिंग स्पीड भी काफी स्लो होती है।
8. मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने के पहले ही बार-बार चार्जिंग पर लगा देने से बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करें कि मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने पर ही चार्जिंग पर लगाएं।
9. मोबाइल को किसी भी गर्म जगह पर रखकर चार्ज करने से बैटरी तेजी से गर्म होने लगती है। ऐसा बार-बार करने से बैटरी और मोबाइल जल्दी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।


खराब बैटरी को कैसे चेक करें
1. बैटरी को एक टेबल पर रखें। फिर घुमाकर देखें। यदि बैटरी फूली हुई है तो तेज घूमेगी। इसे यूज न करें।
2. वहीं जिन स्मार्टफोन में इनबिल्ट बैटरी होती है, उन्हें हीट से ही पहचाना जा सकता है। फोन गरम हो रहा है तो चेक करवाएं।
3. कभी भी बैटरी को पूरा खत्म न होने दें। पूरी बैटरी खत्म होने पर चार्जिंग में ज्यादा पावर लगता है। इससे भी ब्लास्ट हो सकता है। 20 परसेंट बैटरी रहते हुए ही फोन को चार्ज करना सही होता है।

X
Maharashtra News In Hindi : Man critically injured after phone explodes in pocket, 10 phone safety tips: Latest news in Hindi: Dainik Bhaskar
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543
विज्ञापन