विज्ञापन

Alert: फोन चार्जिंग के दौरान ईयरफोन लगाकर सो रहा था 16 साल का शख्स, एकदम से कान में से निकलने लगा खून, मौके पर ही हो गई मौत

Dainik Bhaskar

Mar 16, 2019, 02:06 PM IST

कौन सी एक गलती के चलते ईयरफोन लगाने पर कानों में से निकलने लगा खून? सामने आई ये वजह

Phone Safety Tips
  • comment

गैजेट डेस्क। हम में से कई लोग चार्जिंग के दौरान फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करने से कितना बड़ा नुकसान हो सकता है, आपको यह बात इस घटना से समझ आ जाएगी। दरअसल कुछ समय पहले मलेशिया में एक 16 साल का स्टूडेंट घर में मृत पाया गया था। उसकी बॉडी बेड पर पाई गई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाने के बाद लड़के ने फोन चार्जिंग में लगाया था। इसी दौरान उसने ईयरफोन कान में लगा रखा था। करंट लगने से उसके कान से खून निकलने लगा और उसकी मौत हो गई। घटना मलेशिया के नेगेरी के रेम्बू शहर की है। लड़के का नाम मोहम्मद आदिल अजहर जहारिन बताया जा रहा है। इलेक्ट्रोक्यूशन को मौत की वजह बताया जा रहा है।

फोन चार्जिंग पर लगा होने के कारण इयरफोन के जरिए बॉडी में करंट फैला। फोन चार्जिंग के दौरान ईयरफोन लगाना ही नहीं बल्कि उसका यूज करना ही डेंजर हो सकता है। पहले भी ऐसे में फोन की बैटरी ब्लास्ट होने के कई मामले सामने आ चुके हैं।

मुंबई के आईटी एक्सपर्ट मंगलेश एलिया ने बताया कि कई बार चार्जिंग के समय मोबाइल के आसपास रेडिएशन हाई रहता है। इस कारण भी बैटरी गरम हो जाती है। इसलिए यह चार्जिंग के वक्त बात करने पर ब्लास्ट हो सकती है। कई बार यूजर्स की गलतियों की वजह से भी बैटरी ओवरहीट होकर फट जाती है। बैटरी के सेल
डेड होते रहते हैं जिससे फोन के अंदर के केमिकल में चेंजेस होते हैं और बैटरी फट जाती है।


इन 9 गलतियों को भी न करें...
- चार्जिंग के वक्त कभी भी फोन का इस्तेमाल न करें।
- फेक चार्जर, फेक बैटरी का यूज कभी न करें। जिस ब्रांड का फोन यूज कर रहे हैं, उसी का चार्जर यूज करें।
- पीन में भींगे फोन को चार्जिंग पर न लगाएं। फोन चार्ज करते वक्त उसका यूज न करें।
- बैटरी डैमेज हो गई है तो उसे तुरंत फ्रेश बैटरी से एक्सचेंज कर दें।
- एक्स्ट्रीम टेम्प्रेचर में फोन को न रखें।
- मोबाइल को 100% चार्ज न करें। अगर आप 100% चार्ज करते हैं तो इससे बैटरी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। मोबाइल की बैटरी 80 से 85% तक चार्ज करना सही माना जाता है।

- पूरी रात मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देने से बैटरी जल्दी खराब होने लगती है। इसका पूरे मोबाइल की परफॉर्मेंस पर भी बुरा असर पड़ सकता है।
- मोबाइल को ओरिजिनल चार्जर से चार्ज न करने से मोबाइल की बैटरी धीरे-धीरे खराब होने लगती है। साथ ही चार्जिंग स्पीड भी काफी स्लो होती है।
- मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने के पहले ही बार-बार चार्जिंग पर लगा देने से बैटरी जल्दी खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करें कि मोबाइल की बैटरी 20% से कम होने पर ही चार्जिंग पर लगाएं।

- मोबाइल को किसी भी गर्म जगह पर रखकर चार्ज करने से बैटरी तेजी से गर्म होने लगती है। ऐसा बार-बार करने से बैटरी और मोबाइल जल्दी खराब होने की आशंका बढ़ जाती है।

X
Phone Safety Tips
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन