PM Modi Interview : कल से अगले 9 दिन तक सिर्फ एक चीज ही खाएंगे पीएम मोदी, दूसरी को हाथ भी नहीं लगाएंगे; 45 साल से फॉलो कर रहे हैं व्रत का नियम

गर्मी बहुत होती है फिर भी मामला जमा लेता हूं : मोदी

Dainikbhaskar.com

Apr 05, 2019, 12:20 PM IST
PM Narendra Modi told in the interview that what they eat in nine day of Navratri

हेल्थ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में लोकसभा चुनाव से जुड़े कई मुद्दों पर बात की। साथ ही, उन्होंने अपनी सेहत और चैत्र नवरात्रि के दौरान क्या खाते हैं, इस बारे में भी बताया। मोदी गर्मी और सर्दी दोनों नवरात्रि में पूरे 9 दिन व्रत रखते हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि 6 अप्रैल से शुरू हो रहे हैं।

चैत्र नवरात्रि में खाएंगे सिर्फ एक फल

मोदी ने इंटरव्यू में बताया कि वे करीब 40-45 साल से व्रत कर रहे हैं। उनकी कोशिश रहती है कि इसे हमेशा निभाएं। चैत्र नवरात्रि (अप्रैल) में व्रत रखना उतना कठिन नहीं होता, जितना सितंबर-अक्टूबर नवरात्रि में होता है। हालांकि, इस समय गर्मी बहुत होती है फिर भी मामला जमा लेते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि सितंबर-अक्टूबर नवरात्रि के दौरान उनका कुछ वक्त साधना में जाता है। वे पूरे 9 दिन सिर्फ पानी पीते हैं और कुछ नहीं लेते। जबकि अप्रैल नवरात्रि में उतना समय नहीं देना पड़ता है। इस व्रत में वे कोई एक फल तय कर लेते हैं। जैसे इस नवतात्रि तय कर लिया कि पपीता खाना है, तो उसके सिवाए किसी दूसरी चीज को हाथ नहीं लगाएंगे। हालांकि, इस नवरात्रि क्या खाएंगे अभी उन्होंने तय नहीं किया है।

मोदी ने इंटरव्यू के दौरान सभी लोगों से वोट करने की अपील की है। वोट किसे देना है ये लोग खुद तय करें, लेकिन वोट डालने जरूर जाएं। गर्मी बहुत है ऐसे में लोग अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाएं, ताकि किसी तरह की समस्या नहीं आए।

पपीता खाने के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल घटाए
पपीता में बड़ी मात्रा में फाइबर होता है। ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। इस वजह से ये कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करता है।

2. वजन घटाए
वजन घटाने के लिए पपीता को बेस्ट फ्रूट माना जाता है। 700 ग्राम के पपीते में 120 कैलोरी होती है। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मदद करते हैं।

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में
पपीता बॉडी का इम्यूनिटी सिस्टम भी बढ़ाता है। इसका नियमिट सेवन करने से कई बीमारियां दूर हो जाती है। ये बॉडी में विटामनि C की कमी पूरा करता है।

4. आंखों की रोशनी बढ़ाने में
इसमें विटामिन C के साथ विटामिन A भी पर्याप्त मात्रा में होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स दूर होती हैं।

5. डाइजेशन सिस्टम
पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम भी एक्टिव होता है। इसमें कई पाचक एंजाइम्स और डाइट्री फाइबर्स होते हैं।

X
PM Narendra Modi told in the interview that what they eat in nine day of Navratri
COMMENT

Recommended News

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना