Hindi News »Lifestyle »Food» Popcorn Is Healthy Food And Benefits Of Popcorn

पॉपकॉर्न नमक के बिना डाइट में शामिल करें, आॅस्टियोपोरोसिस, हार्ट डिजीज और डायबिटीज से बचाएगा

यूनिवर्सिटी आॅफ स्क्रेंटॉन में हुई एक रिसर्च के अनुसार इसमें एंटीआॅक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद रहते हैं।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Jul 07, 2018, 06:44 PM IST

पॉपकॉर्न नमक के बिना डाइट में शामिल करें, आॅस्टियोपोरोसिस, हार्ट डिजीज और डायबिटीज से बचाएगा

हेल्थ डेस्क.ज्यादातर लोग मानते हैं पॉपकॉर्न सेहत को नुकसान पहुंचाता है लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है। अगर इसे बिना नमक के डाइट में शामिल करते हैं तो यह फायदा पहुंचाता है। कई स्टडी में भी सामने आया है कि इसमें मौजूद पॉलिफिनॉल सेहमतंद रखता है। इसे स्नैक्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

07 प्वाइंट्स: क्यों खाना चाहिए पॉपकॉर्न

1. यूनिवर्सिटी आॅफ स्क्रेंटॉन में हुई एक रिसर्च के अनुसार इसमें एंटीआॅक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद रहते हैं। इसके अलावा पॉलिफिनॉल भी पाया जाता है जो सिर्फ फलों में मौजूद रहता है।

2.​रिसर्च के अनुसार पॉलिफिनॉल आॅस्टियोपोरोसिस, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और न्यूरोप्रॉब्लम्स से बचाता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन-बी कॉम्पलेक्स, मैग्नीज और मैग्नीशियम भी पाया जाता है।

3. इसमें मौजूद फायबर कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और आर्टरीज में ब्लॉकेज की स्थिति बनने से रोकता है, जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक का खतरा काफी कम हो जाता है। यह एक तरह का अन्न है इसलिए पाचन में भी फायदा करता है।

4. पॉपकॉर्न में पोलिफेनोलिक एसिड है जो एंटीआॅक्सीडेंट के रूप में काम करता है और कैंसर की आशंका घटाता है। इसके अलावा चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करता है।

5.इसमें आलू चिप्स के मुकाबले 5 गुना कम कैलोरी रहती है। 25 ग्राम पॉपकॉर्न में 0.9 मिग्रा आयरन रहता है। ऐसे लोग जिनमें आयरन की कमी रहती है उन्हें इसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

6. लो-कैलोरी और हाई फायबर होने के कारण ये एक परफेक्ट डाइटिंग स्नैक है। जो काफी देर तक पेट भरे होने का अहसास कराता है। इसलिए ऐसे लोग जो डाइटिंग कर रहे हैं वे इस स्नैक्स में जरूर लें।

7.जिन लोगों को अक्सर थकान रहने की समस्या होती है उन्हें पॉपकॉर्न खाना चाहिए क्योंकि थकान का बड़ा कारण आयरन की कमी होना है। पॉपकॉर्न में पालक के मुकाबले कई गुना आयरन पाया जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From food

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×