• Home
  • Breaking News
  • देश में बड़े किसान आंदोलन की चल रही है तैयारी
--Advertisement--

देश में बड़े किसान आंदोलन की चल रही है तैयारी

देश में बड़े किसान आंदोलन की चल रही है तैयारी

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 08:55 PM IST
देश में बड़े किसान आंदोलन की चल रही है तैयारी

जल जन जोड़ो अभियान के संस्थापक और जल पुरुष के नाम से विख्यात राजेंद्र सिंह ने रविवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा है कि देश में एक बार फिर किसानों के आंदोलनों का उत्कर्ष काल शुरू हुआ है। महाराष्ट्र के नासिक से मुंबई तक किसानों का अनुशासित मार्च और दिल्ली में किसान संगठनों के मोर्चा तथा अन्ना हजारे का सात दिन का अनशन किसानों की ताकत का अहसास करा सका।
सिंह ने बताया है कि देश का किसान इस समय चारों ओर से कर्ज से डूबा है, बाजार की लूट से घिरा हुआ है, इतना ही नहीं आंदोलन के भ्रामक तरीकों से डरा हुआ है। जब भी कोई आंदोलन सामूहिक नेतृत्व में होता है तो उसे सफलता मिलती है, मगर किसी विचारधारा, पार्टी, संगठन से जुड़े लोगों का नेतृत्व आंदोलन को कमजोर करता है। इसीलिए अब सामूहिक नेतृत्व में किसान आंदोलन चलाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि आगामी सात से नौ अप्रैल तक भीकमपुरा के तरुण भारत संघ के आश्रम में तीन दिवसीय पानी, किसानी और जवानी पर गहराए संकट को देखते हुए चिंतन शिविर आयोजित किया गया है। इस शिविर का संचालन एकता परिषद के संस्थापक पी वी राजगोपाल करेंगे, लेकिन आंदोलन का निर्णय और निर्धारण स्वयं किसान संगठन ही करेंगे।
इस तीन दिवसीय चिंतन शिविर में देश के अन्य हिस्सों के साथ मध्य प्रदेश के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। मध्य प्रदेश से रुपक घोष, उत्तम यादव सहित कई लोग भीकमपुरा जाने वाले हैं।
-- आईएएनएस