मुरलीगंज में किराना सामान की कीमत तय, मनमानी पर कार्रवाई

Madhepura News - कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन की आड़ में किराना सामान की बढ़ती जा रही कीमत पर अब लगाम लगने की तैयारी की गई है।...

Mar 27, 2020, 07:36 AM IST
Murliganj News - price of grocery items fixed in murliganj action on arbitrary

कोरोना वायरस के कारण जारी लॉकडाउन की आड़ में किराना सामान की बढ़ती जा रही कीमत पर अब लगाम लगने की तैयारी की गई है। दरअसल 14 अप्रैल तक लॉकडाउन का आदेश जारी होने के कारण बढ़ती जा रही कीमतों पर रोक लगाने की मांग की जाने लगी थी। इसी को लेकर प्रशासन ने दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों के खुदरा मूल्य तय कर दिया है। दुकानदारों को यह निर्देश भी दिया गया है कि वह मूल्य तालिका से कम मूल्य पर वस्तुएं बेचने को स्वतंत्र है। अगर वह मूल्य तालिका से अधिकतम मूल्य पर वस्तु बेचते हैं तो कार्रवाई के जिम्मेदार स्वयं होंगे। मुरलीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष बाबा दिनेश मिश्रा ने बताया कि खाद्य पदार्थों के बढ़ रहे मूल्य की अफवाह को लेकर लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। हमारा संगठन इस आपदा की घड़ी में पूरी मुस्तैदी के साथ कालाबाजारी को रोकने में पूर्ण सहयोग करने में जुटा है। वहीं सचिव विनोद बाफना ने बताया हर एक दुकानदार अब हर हाल में अपनी-अपनी दुकानों पर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा तय किए गए खाद्य पदार्थों की मूल्य तालिका लगाकर ही समान बेचने को बाध्य हैं।

इस मूल्य तालिका से अधिक मूल्य पर सामान बेचने को लेकर शिकायत मिलने पर दुकानदार कानूनी कार्रवाई के जिम्मेदार होंगे। अध्यक्ष ब्रह्मानंद जायसवाल ने बताया कि किसी भी तरह की शिकायत ग्राहक हमारे संगठन को या प्रखंड विकास पदाधिकारी को अथवा आपूर्ति पदाधिकारी को करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसपर अति शीघ्र कार्रवाई की जाएगी। शिकायत की पुष्टि होने पर दुकान को सील भी किया जा सकता है।

सभी प्रखंड में किराना के सामानों का रेट निर्धारित करने की मांग

दूसरी ओर मुरलीगंज में चेंबर अाॅफ कॉमर्स की पहल पर किराना सामान का रेट निर्धारित कर दिए जाने के बाद दूसरे प्रखंडों में भी इस तरह की पहल करने की मांग होने लगी है। कई लोगों ने बताया कि किराना सामान का रेट लिस्ट जारी हो जाने के बाद कालाबाजारी की संभावना भी नहीं रहेगी। साथ ही लोग भी इसे लेकर फिक्रमंद नहीं रहेंगे। क्योंकि जब से तीन सप्ताह का लॉकडाउन शुरू किया गया है, तब से किराना सामान की खरीदारी भी लोगों ने बढ़ा दी है। लोगों के मन में संशय बना हुआ है कि आने वाले दिनों में किराना सामान मिलेगा अथवा नहीं। ऐसे में किराना सामान की रेट लिस्ट जारी किया जाना सराहनीय पहल है। जिला मुख्यालय के प्रतिष्ठित किराना व्यवसायी हरिश्चंद्र साह ने बताया कि उनलोगों ने भी किराना सामान का रेट लिस्ट अनुमंडल प्रशासन को दे दिया है।

किसी भी व्यक्ति को नहीं देना है अधिक सामान, उल्लंघन पर होगी सख्ती

मुरलीगंज में जारी की गई लिस्ट।

X
Murliganj News - price of grocery items fixed in murliganj action on arbitrary

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना