अपनी इच्छा शक्ति से प्रिंसिपल ने सरकारी स्कूल की हालत बदली

Mohali Bhaskar News - शिक्षा विभाग पंजाब अपने सरकारी स्कूलों के प्रति बेहद उदासीन रवैया अपना रहा है। स्कूलों के रखरखाव, इनकी निगरानी,...

Feb 15, 2020, 07:40 AM IST
Zirakpur News - principal changed the condition of government school with his will power

शिक्षा विभाग पंजाब अपने सरकारी स्कूलों के प्रति बेहद उदासीन रवैया अपना रहा है। स्कूलों के रखरखाव, इनकी निगरानी, साफ-सफाई और नई बिल्डिंग बनाने के लिए नाममात्र फंड दे रहा है। साल में एक स्कूल को इन कामों के लिए एक लाख रुपए तक की ग्रांट नहीं मिलती है। इसलिए शहर के कई स्कूल बद से बदतर हालत में पहुंच गए हैं। जिन स्कूलों में प्रिंसिपल और टीचर अपनी इच्छा से स्कूल बिल्डिंग व अन्य कामों के लिए पब्लिक सपोर्ट से कोई काम करवाने में कामयाब हो रहे हैं, उनकी हालत ठीक है लेकिन जिनमें लोगों की मदद नहीं मिल रही, उन स्कूलों की बुरी हालत है।
जीरकपुर का लोहगढ़ स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल इस मामले में काफी भाग्यशाली है। इस स्कूल का एक फायदा यह है कि इसके लिए लोहगढ़ में रहने वाले व हलका डेराबस्सी के विधायक एनके शर्मा ने कई ग्रांट्स मुहैया कराई। इसके बाद इस स्कूल को कई नए कमरे मिले। अब यहां तीन साल से तैनात प्रिंसिपल राजवंत सिंह ने पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों के हित के लिए शानदार काम किया है।

स्कूल को दिया नया रूप: लोहगढ़ स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल को पिछले चार सालों में एक नया रूप दिया गया है। खासकर तीन सालों में इस स्कूल को एक नई पहचान मिली है। पहले यह पंजाब के आम सरकारी स्कूलों की तरह ही खराब हालत में था। इसके बाद अब यह पब्लिक स्कूल की तरह नजर आ रहा है। स्कूल की बिल्डिंग से लेकर क्लास रूम, साइंस लैब, कंप्यूटर लैब, प्ले-ग्राउंड तैयार करने के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी तक इस स्कूल में लगाए गए हैं।
प्रिंसिपल राजवंत सिंह ने कहा कि विधायक की सपोर्ट और लोगों से मिली मदद से यह संभव हो सका है। अब फिर इस काम के लिए वीरवार को विधायक एनके शर्मा ने स्कूल में विजिट किया। उन्होंने स्कूल में नए कमरे बनाने के लिए 10 लाख की ग्रांट एमसी से मुहैया कराई है। इससे यहां नए कमरे बनाए जाएंगे।
इस स्कूल में प्राइमरी से लेकर 12वीं तक करीब 1200 बच्चे हैं। शहर के सेंटर एरिया में होने के नाते अगले साल भी यहां बच्चों की संख्या बढ़ेगी। इसलिए नई ग्रांट से बच्चों के लिए कमरे बनाए जाएंगे। प्रिंसिपल ने कहा कि को-ऑपरेटिव स्टाफ की वजह से मिलजुल कर हम बच्चों के
हित में यह काम करने में कामयाब हुए हैं। विधायक एनके शर्मा ने कहा कि लोहगढ़ ही नहीं, जीरकपुर के 8 अन्य स्कूलों को भी करीब 50 लाख की ग्रांट जारी की गई है।

लोहगढ़ स्थित सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल

X
Zirakpur News - principal changed the condition of government school with his will power
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना