--Advertisement--

बार-बार मिलती है असफलता और पति-पत्नी के बीच होते हैं झगड़े तो पूर्णिमा पर चंद्र के सामने खड़े होकर करें उपाय

पूर्णिमा पर ज्योतिष के उपाय करने से कुंडली के दोष भी दूर हो सकते हैं।

Danik Bhaskar | Jul 12, 2018, 02:00 PM IST

रिलिजन डेस्क। गुरुवार, 28 जून को ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा है। इस तिथि पर ज्योतिष में बताए गए उपाय करने से बड़ी-बड़ी परेशानियां दूर हो सकती हैं। पूर्णिमा पर चंद्र पूरी कलाओं के साथ दिखाई देता है। ये रात पूजा-पाठ और उपायों के श्रेष्ठ मानी जाती है। चंद्र के सामने किए गए उपाय जल्दी शुभ फल प्रदान कर सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति को बार-बार असफलता मिल रही है या पति-पत्नी के बीच झगड़े होते हैं तो पूर्णिमा की रात चंद्र को अर्घ्य देना चाहिए, दीपक लगाकर पूजा करें। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार जानिए ऐसे 10 उपाय...

1. पूर्णिमा पर सुबह उठें और स्नान के बाद पीपल की पूजा करें। पीपल जल चढ़ाएं। मिठाई का भोग लगाएं और सात परिक्रमा करें।

2. पति-पत्नी के बीच तालमेल बिगड़ रहा हो तो पूर्णिमा की रात चंद्र उदय के बाद ये उपाय करें। उपाय के अनुसार पति-पत्नी दोनों एक साथ चांदी के लोटे से चंद्र को दूध का अर्घ्य चढ़ाएं। ऊँ सों सोमाय नम: मंत्र का जाप 108 बार करें।

3. पूर्णिमा पर चंद्रोदय के बाद चंद्रदेव को कच्चे दूध में मिश्री और चावल मिलाकर अर्घ्य अर्पित करें। इससे धन से जुड़ी परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

4. इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें। पूजा में 11 पीली कौड़ियां, गोमती चक्र रखें। पूजा के बाद ये चीजें तिजोरी में रखें।

5. महालक्ष्मी और विष्णुजी की पूजा करें और पूजा में दक्षिणावर्ती शंख से अभिषेक करें। दूध में केसर मिलाएं और इसके बाद इस दूध को शंख में डालकर अभिषेक करें। इससे धन लाभ मिलने के योग बन सकते हैं।

6. महालक्ष्मी के मंदिर जाएं और देवी मां को हल्दी की गांठ, इत्र, गुलाब के फूल चढ़ाएं। माता लक्ष्मी के सामने केसर का तिलक खुद के मस्तक पर लगाएं।

7. अपने घर के मंदिर में श्रीयंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख की पूजा करें।

8. घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए सत्यनारायण भगवान की कथा करें।

9. हनुमानजी के सामने दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें।

10. शिवलिंग के पास दीपक जलाएं और श्रीराम नाम का जाप 108 बार करें।

Related Stories