--Advertisement--

28 जून को बन रहा है गुरुवार और पूर्णिमा का योग : पति-पत्नी चंद्र को चढ़ाएं दूध और चावल, देवी लक्ष्मी को मनाने के लिए कर सकते हैं 6 उपाय

पूर्णिमा पर की गई लक्ष्मी पूजा से कुंडली के दोष और गरीबी दोनों दूर हो सकते हैं।

Danik Bhaskar | Jun 25, 2018, 02:07 PM IST

रिलिजन डेस्क। 28 जून, गुरुवार को ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा तिथि है। इस दिन कबीर जयंती भी है। पूर्णिमा और गुरुवार के योग में देवी लक्ष्मी से संबंधित उपाय कर लिए जाएं तो धन संबंधी कामों में आ रही परेशानियां खत्म हो सकती हैं। गुरुवार का कारक ग्रह बृहस्पति है और इसे भाग्य का स्वामी भी माना जाता है। उज्जैन के इंद्रेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी और ज्योतिर्विद पं. सुनील नागर के अनुसार जानिए पूर्णिमा पर देवगुरु बृहस्पति के साथ ही देवी लक्ष्मी को मनाने के लिए कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं...

पहला उपाय

पूर्णिमा पर पीपल के जल चढ़ाएं, सात परिक्रमा करें। पूजा करें। मिठाई चढ़ाएं। श्रीमद् भागवत गीता के अनुसार पीपल को भगवान श्रीकृष्ण का ही स्वरूप माना गया है। इसीलिए पीपल की पूजा से सुख-समृद्धि मिलती है। पूर्णिमा पर पीपल की पूजा के बाद भगवान से परेशानियां दूर करने की प्रार्थना करें।

दूसरा उपाय

वैवाहिक जीवन में सुख और शांति बनाए रखने के लिए पूर्णिमा की रात चंद्र उदय के बाद पति-पत्नी एक साथ चंद्र को अर्घ्य दें। इससे आपसी प्रेम बना रहता है।

तीसरा उपाय

धन संबंधी परेशानियां दूर करने के लिए पूर्णिमा की रात चंद्रोदय के बाद चांदी के लोटे में कच्चा दूध लें और उसमें चावल डाल लें। इसके बाद इस दूध से चंद्र को अर्घ्य अर्पित करें। मंत्र ऊँ सों सोमाय नम: का जाप 108 बार करें।

चौथा उपाय

पूर्णिमा की रात देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा करें। पूजा में 11 पीली कौड़ियां, गोमती चक्र, दक्षिणावर्ती शंख भी रखें। पूजा के बाद इन चीजों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखें। इससे घर की बरकत बनी रहती है।

पांचवां उपाय

पूर्णिमा पर किसी लक्ष्मी मंदिर जाएं। देवी लक्ष्मी को इत्र और सुगंधित चीजें चढ़ाएं। महालक्ष्मी से गरीबी दूर करने की प्रार्थना करें।

छठा उपाय

पूर्णिमा पर श्रीयंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख खरीदकर लाएं और अपने घर के मंदिर में स्थापित करें। इसके बाद रोज इन सभी की पूजा करें। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।

Related Stories