• Hindi News
  • Bihar
  • Saharsa
  • Bajar News quarantine center for all 181 panchayat schools to be built for prevention of corona infection

सभी 181 पंचायत के एक-एक स्कूल को कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए बनाया क्वारेंटाइन सेंटर

Saharsa News - जिले के सभी 181 पंचायतों में गुरुवार को संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में कोवीड-19 के रोकथाम के लिए बैठक का...

Mar 27, 2020, 06:25 AM IST

जिले के सभी 181 पंचायतों में गुरुवार को संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में कोवीड-19 के रोकथाम के लिए बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें संबंधित पंचायत की आशा कार्यकर्ता, एएनएम, आंगनबाड़ी कर्मी, पंच, सरपंच आदि शामिल हुए। बैठक में कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम व आमलोगों की सुरक्षा हेतु कार्ययोजना तैयार करने तथा क्रियान्वयन पर विमर्श किया गया। आशय की जानकारी जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है। डीपीआरओ ने बताया कि बैठक में मुख्यत: कोरोना संक्रमण के बढ़ते स्थिति को देखते हुए इस पर नियंत्रण हेतु विदेश या अन्य प्रदेश से घर आए लोगाें को चिह्नित करने के साथ ही संदिग्ध लोगांे को होम क्वारेंटाइन करने व उनका सतत अनुश्रवण, क्वारेंटाइन की अवधि में बरती जाने वाली सावधानियों जैसे क्वारेंटाइन किए गए व्यक्ति व उनके परिजन द्वारा निरंतर मास्क का प्रयोग करने, घरों में अलग शौचालय व हाथ धुलाने की व्यवस्था, साफ-सफाई आदि के बारे में आमजनों को प्रेरित करना है।

उन्होंने बताया कि जिले के 181 पंचायत में एक-एक विद्यालय को क्वारेंटाइन सेंटर के रुप में किया गया है। जहां वैसे व्यक्ति जिन्हें घरों में क्वारेंटाइन करने में कठिनाई हो, उन्हें रखा जाना है। साथ ही अगले तीन दिनों तक सभी पंचायत में ध्वनि विस्तारक यंत्र से लोगों को जागरूक करने के लिए प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा। लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सामग्रियों की कमी नहीं रह जाए, इसके लिए जिला, अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर लगातार निगरानी की जा रही है। साथ ही प्रशासन द्वारा आवश्यक सामग्री कोषांग का गठन किया गया है। ताकि घरों में रहने वाले लोगों को राशनों की हाेम डिलेवरी की जा सके।

दूसरे प्रदेश से आएं कोरोना के संदिग्ध तो मुखिया को दें सूचना

करजाईन| बायसी पंचायत भवन में गुरूवार को मुखिया लाजवंती रुपम व करजाईन में मुखिया पूनम पासवान की अध्यक्षता में कोरोना वायरस के रोकथाम को लेकर बैठक हुई। जहां काेरोना से बचाव एवं जन जागरूकता पर चर्चा की गई। बैठक में क्षेत्र का बंटवारा कर अपने-अपने क्षेत्रों में पूरी निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। कहा गया कि बाहर से आने वाले संदिग्ध व्यक्ति की सूचना स्थानीय मुखिया को दें। साथ ही संदिग्ध के जांच की तुरंत व्यवस्था कराएं। इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों में पूर्व पंसस तारानंद यादव, पंसस विनोद सादा, ललित मिश्र, गोपाल पासवान, सुधीर कुमार यादव, कार्यपालक सहायक सोनी कुमारी, आशा देवी, सुशीला मरीक, अमेरिका देवी, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंच, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका आदि मौजूद थे।

तीसरे दिन भी घरों में लॉक रहे लोग, इससे डाउन होगा कोरोना

करजाईन|थाना क्षेत्र के करजाईन, बायसी, मोतीपुर, परमानंदपुर सहित अन्य पंचायतों में गुरुवार को भी तीसरे दिन लॉकडाउन को लोगों को समर्थन मिला। करजाईन बाजार सहित अन्य बाजारों में दुकानें बंद रही। चौक-चौराहे व गली-मोहल्ले पूरी तरह से सू ने रहे। एनएच 106 पर भारी एवं हल्की वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से ठप रही। गांव की सड़कों पर भी वाहनों की आना-जाना भी पूरी तरह से बंद रहा। हर व्यक्ति घर से बाहर निकलने से परहेज करता नजर आया। यहां तक की चौक-चौराहे पर स्थित दुकानदार भी अपने व्यवसाय को ठप रख कर लॉकडाउन के दौरान घर में रहे। जिस चाय, पान, किराना दुकानों पर आम दिनों में सुबह से शाम तक लोगों की भीड़ लगी रहती थी। वहां भी लॉक डाउन के कारण दिनभर सन्नाटा पसरा रहा। क्षेत्र के लोग दिनभर घर में ही रहे। इस दौरान क्षेत्र में करजाईन थाना अध्यक्ष अविनाश कुमार पूरे दिन क्षेत्र में पुलिस बलों के साथ के गश्त लगाते नजर आए और लोगों को बिना काम के बाजार नहीं निकलने की अपील की।

‘किसी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो तो करें रिपोर्ट

कटैया-निर्मली| पिपरा प्रखंड क्षेत्र सभी पंचायतों के पंचायत सरकार भवन एवं पंचायत भवन में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए आपातकालीन ग्राम सभा की विशेष बैठक पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में की गई। निर्मली पंचायत में मुखिया कुंदन कुणाल की अध्यक्षता में पंचायत मनरेगा भवन में गुरुवार को बैठक कर कोरोना वायरस की रोकथाम को लेकर चर्चा की गई। बैठक में लोगों को घर से बाहर नहीं निकले के लिए प्रेरित करने को कहा गया। सभी वार्ड सदस्य, सेविका, आशा को बताया कि अगर राज्य के बाहर का कोई व्यक्ति आया है तो तुरंत रिपोर्ट करें। अगर किसी व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत हो तो उसका भी रिपोर्ट करें। साथ ही अनावश्यक रूप से बाहर नहीं निकलें। भीड़-भाड़ वाले जगहों से बचे रहें। मौके पर उप मुखिया बलराम मंडल, पूर्व पंसस लाल बहादुर मेहता, वार्ड सदस्य झरी लाल साह, राधा कृष्ण प्रसाद, पूरन राम, सत्य नारायण राम, भूपेंद्र राम, रामरूप शर्मा, विमला देवी, समाजसेवी भुवनेश्वर मंडल, रामप्रवेश मंडल, राजेश कुमार मंडल, सेविका अरुणा देवी, आशा सरिता देवी सहित अन्य मौजूद थे।

समाज और राष्ट्र को बचाने में आपकी सतर्कता जरूरी: एसपी

सुपौल|लॉकडाउन का शत प्रतिशत पालन कराने और आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से गुरुवार को पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार दल बल के साथ सरायगढ़-भपटियाही, एनएच 57 और सीमा सुरक्षा सड़क के सटे गांवों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने समाज और राष्ट्र को बचाने में लोगों से अपील करते कहा कि आपकी सतर्कता से ही समाज और राष्ट्र बचेगा। उन्होंने लोगों से सरकारी आदेश का पालन करने के लिए पूरी तरह 21 दिनों तक घर में रहने की सलाह दी। जो परेशानी होगी उसका समाधान किया जा रहा है। इस दौरान एनएच 57 पर बेवजह बाइक लेकर घूम रहे युवाओं को रोक-रोक कर कड़ी हिदायत भी दी। उन्होंने कहा कि बेवजह सड़क पर घूमने से न आपका और न समाज का भलाई हो सकता है। थोड़ी सी सावधानी बरते आने वाले समय में कोरोना वायरस से हम जीत हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि गांवों के लोगों में काफी जागरूकता दिख रही है। जरूरत है उन्हें सतर्क करने की। उन्होंने कहा कि होमगार्ड और पुलिस के जवानों द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

आवश्यक सामग्री कोषांग का किया गठन, ताकि सामान की हो सके होम डिलेवरी

करजाईन में वीरान एनएच-106।

पंचायत मनरेगा भवन परिसर में बैठक करते मुखिया व अन्य।

बाइक चालकों से पूछताछ करते एसपी मनोज कुमार।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना