हैदरनगर में पंचायतों के क्वारेंटाइन केंद्रों को किया गया सक्रिय व सजग

Palamu News - कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति सतर्कता व संदिग्धों की जांच को लेकर सभी पंचायतों में स्थापित क्वारेंटाइन...

Mar 27, 2020, 06:55 AM IST
Haidarnagar News - quarantine centers of panchayats in haidarnagar activated and alert

कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रति सतर्कता व संदिग्धों की जांच को लेकर सभी पंचायतों में स्थापित क्वारेंटाइन सेंटर को सक्रिय कर दिया गया है । निगरानी के लिए पंचायत सेवक व वीएलडब्लू, जबकि संदिग्धों की जांच की जिम्मेवारी चिकित्सक, स्वास्थ्य सहिया सहित सीएचओ, एमपी डब्ल्यू व एएनएम को सौंपी गई है । गुरुवार को इन केंद्रों का जायजा बीडीओ राहुल देव व मनरेगा बीपीओ आशीष कुमार ने लिया । उन्होंने बताया कि मुखिया सहित अन्य पंचायत प्रतिनिधियों को बाहर से आए लोगों को इस केंद्र में ठहराने का निर्देश दिया गया है । इनकी जांच को लेकर नोडल पदाधिकारी को चिकित्सा दल को सूचना देने की हिदायत दी गई है। स्थानीय पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि सर्वप्रथम बाहर से आए लोगों को घरों में रहना ही संक्रमण के फैलाव से बचाव का उपाय है । 14 दिनों तक ऐसे व्यक्ति घरों से बाहर ना निकले तो इसके लिए बेहतर उपाय होगा । ऐसे लोगों में मामूली सर्दी - खांसी हो, तो गांवों में बहाल एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों से इसकी दवा लेकर प्रयोग किया जाए।

इसके बावजूद सुधार नहीं होने पर 10 प्रतिशत-20 प्रतिशत लक्षण पाए जाने पर आइसोलेशन वार्ड में उन्हें भर्ती कर जांच के लिए सैंपल लिया जाएगा। हालांकि अभी तक ऐसा, एक भी मामला सामने नहीं आया हैं। नव स्थापित चौकड़ी पीएचसी में आइसोलेशन वार्ड स्थापित किया गया है। अनुमंडलीय अस्पताल के बीपीएम विभूति कुमार ने बताया कि हुसैनाबाद, हैदर नगर व मोहम्मदगंज प्रखंडों के सभी 42 पंचायतों में क्वारेंटाइन सेंटर में भर्ती बाहर से आए अथवा स्थानीय कोरोना वायरस प्रभावित संदिग्धों की जांच व उनकी स्थिति पर नजर रखने के लिए सात - सात चिकित्सक, सीएचओ सहित, 8 एमपीडब्ल्यू, 38 एएनएम व 271 स्वास्थ्य सहिया को दायित्व सौंपा गया है।

बभंडी के क्वारेंटाइन सेंटर की स्थिति का जायजा लेते बीडीओ व अन्य।

X
Haidarnagar News - quarantine centers of panchayats in haidarnagar activated and alert

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना