Hindi News »Self-Help »Career Tips» Interview Tips/ इंटरव्यू टिप्स/ Questions Asked In Facebook Interview/फेसबुक में कैसे करें जॉब

फेसबुक के इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं ये 3 सवाल

दुनिया की बेस्ट कंपनियों में से एक फेसबुक को हर दिन हजारों उम्मीदवारों की एप्लीकेशंस मिलती हैं।

dainikbhaskar.com | Last Modified - May 14, 2018, 04:08 PM IST

फेसबुक के इंटरव्यू में अक्सर पूछे जाते हैं ये 3 सवाल

एजुकेशन/करियर डेस्क।दुनिया की बेस्ट कंपनियों में से एक फेसबुक को हर दिन हजारों उम्मीदवारों की एप्लीकेशंस मिलती हैं। ऐसे में एप्लीकेशंस की छंटनी के लिए यहां रिक्रूटर्स स्ट्रक्चर्ड इंटरव्यू का इस्तेमाल करते हैं। रिक्रूटिंग डायरेक्टर लिज वमाई के अनुसार इस प्रक्रिया में कुछ सवाल सभी उम्मीदवारों के लिए कॉमन होते हैं जो इंटरव्यू में उनसे पूछ जाते हैं। फेसबुक में अक्सर ये तीन सवाल जरूर पूछे जाते हैं :

सवाल नंबर 1 :

जॉब में अपने सबसे अच्छे दिन को आप किस तरह बिताते हैं। इसका अर्थ बताते हुए लिज कहती हैं कि इस सवाल के जरिए हम उम्मीदवारों से पूछ रहे होते हैं कि उनकी खूबियां क्या हैं और उन्हें क्या करना पसंद है।

सवाल नंबर 2 :
ऐसा कब हुआ जब आपने अपना टाइम ट्रैक खो दिया। ऐसे में उम्मीदवार का जवाब यही दिखाता है कि क्या उनका काम उनके दिन को आसानी से शाम में बदल देता है। यानी उन्हें यह बताना होता है कि क्या वे अपने काम को इतना पसंद करते हैं कि उसे करते हुए उन्हें समय का पता ही नहीं चलता। असल में यह वह समय भी होता है जब आप उन चीजों के नजदीक होते हैं जो आपको प्रेरित करती हैं। उनकी प्रतिक्रिया यह भी बताती है कि कौनसी चीजें उन्हें व्यस्त कर देती हैं और इतना ज्यादा व्यस्त कर देती हैं कि उन्हें समय का पता ही नहीं चल पाता।

सवाल नंबर 3 :

वे फेसबुक के मिशन और वैल्यूज में किस तरह योगदान देंगे। लिज कहती हैं, यह सवाल वाकई महत्वपूर्ण है क्योंकि यह बताता है कि उम्मीदवार फेसबुक के मिशन के बारे में कितना अपडेटेड है। खुद फाउंडर मार्क जकरबर्ग भी उन लोगों की हायरिंग पर हमेशा जोर देते हैं जो कंपनी के विजन को बेहतर ढंग से शेयर करते हैं। लिज कहती हैं, इसका अर्थ मेरे लिए यह समझना है कि फेसबुक के अलग-अलग हिस्से किस तरह उसके मिशन को मजबूत बनाते हैं या फिर वैल्यूज में वे किस तरह अपना सहयोग दे सकते हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Career Tips

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×