--Advertisement--

रेलवे एग्जाम : अगर मेरिट लिस्ट में दो कैंडिडेट के नंबर समान हुए तो क्या होगा?

90 हजार पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने अप्लाई किया है।

Dainik Bhaskar

Apr 14, 2018, 02:16 PM IST
Railway Exam : What happens when two candidates get similar marks

करियर डेस्क। भारतीय रेलवे के इतिहास में 90 हजार पदों के लिए एग्जाम होने जा रही है। इन पदों में से करीब 62 हजार पद ग्रुप D (यानी हेल्पर, ट्रैकमैन, असिस्टेंट पॉइंटमैन आदि ) के लिए हैं, जबकि शेष पद ग्रुप C यानी टेक्नीशियन और असिस्टेंट लोको पॉयलट (ALP) के लिए होंगे।

रिकॉर्ड अप्लीकेशन, आ सकती है समस्या :
इन 90 हजार पदों के लिए देशभर से करीब पौने तीन करोड़ लोगों ने अप्लाई किया है। इससे इस बात की काफी संभावना है कि मेरिट लिस्ट में कई उम्मीदवारों के अंक समान हो सकते हैं। अगर दो या दो से अधिक कैंडिडेट्स के अंक समान होंगे तो क्या होगा? ऐसी स्थिति में किसका सिलेक्शन होगा और जॉब किसे मिलेगी?

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने इस तरह से निकाला समाधान :
रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने इसका भी समाधान निकाल लिया है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने दोनों ग्रुप के लिए जारी जॉब नोटिफिकेशन में यह क्लियर कर दिया है कि अगर दो या दो से अधिक उम्मीदवारों के मेरिट में एक जैसे नंबर्स आते हैं तो फाइनल सिलेक्शन के लिए उनकी उम्र को आधार बनाया जाएगा। इसमें ज्यादा उम्र वाले व्यक्ति को प्रॉयोरिटी दी जाएगी। उदाहरण के लिए तीन कैंडिडेट्स के नंबर समान आते हैं। इनमें से A नामक कैंडिडेट की उम्र 32 साल दो माह, B नामक कैंडिडेट की उम्र 31 साल 7 माह और C नामक कैंडिडेट की उम्र 33 साल 5 माह है। तो इसमें सिलेक्शन C नामक कैंडिडेट का होगा, क्योंकि उसकी उम्र ज्यादा है।

रेलवे जल्दी ही निकालेगा 20 हजार वैकेंसी के लिए नोटिफिकेशन :

रेलवे में अभी 90 हजार वैकेंसियों के लिए एग्जाम ली जा रही है। लेकिन जल्दी ही 20 हजार और पदों के लिए भी आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। इसके लिए मई के तीसरे हफ्ते में नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। इस तरह रेलवे में कुल मिलाकर 1 लाख 10 हजार नए जॉब क्रिएट होंगे। आरपीएफ (रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स) और आरपीएसएफ (रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स) में करीब 9 हजार से ज्यादा भर्तियां निकलेंगी। इसके अलावा L-2 कैटेगरी (टेक्नीशियन आदि) में 10,000 से ज्यादा एक्स्ट्रा जॉब्स निकलेंगे।

X
Railway Exam : What happens when two candidates get similar marks
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..