--Advertisement--

अगर रेलवे की एग्जाम देने जा रहे हैं, तो मदद करेंगी ये 7 Tips

यहां हम बता रहे हैं वे सिंपल टिप्स जिनके जरिए रेलवे की एग्जाम को आसानी से क्रैक किया जा सकता है :

Dainik Bhaskar

Apr 10, 2018, 12:05 AM IST
Railway Group D Exam : Cracking Tips

RRB 2018 Exam :​ रेलवे में 90 हजार से भी ज्यादा पदों पर भर्तियां की जानी हैं। सबसे ज्यादा करीब 63 हजार पद ग्रुप डी लेवल के लिए हैं। इसमें उम्मीदवारों का चयन दो टेस्ट के आधार पर किया जाएगा : एक, कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) और दूसरा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET)। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी RRB द्वारा रेलवे की यह एग्जाम (Railway Exam) मई के अंतिम हफ्ते में होने की उम्मीद है। हालांकि ऐसी खबरें भी आ रही हैं कि रेलवे की यह एग्जाम आगे बढ़ सकती है और जून में हो सकती है।

कितने नंबर के होंगे सवाल?
ग्रुप डी के लिए कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) सबसे महत्वपूर्ण होगा। इसमें जनरल नॉलेज एंड करंट अफेयर्स (20 नंबर), जनरल साइंस (30 नंबर), मैथ्स (25 नंबर) और रिजनिंग (25 नंबर) के सवाल होंगे। यानी 100 नंबर के कुल 100 सवाल होंगे। सभी सवाल वस्तुनिष्ठ होंगे यानी सबमें 4-4 ऑप्शन होंगे। समय होगा 90 मिनट यानी हर मिनट में एक सवाल हल करना होगा।

यहां हम बता रहे हैं वे सिंपल टिप्स जिनके जरिए रेलवे की एग्जाम को आसानी से क्रैक किया जा सकता है :

1.चूंकि इसमें स्पीड का काफी महत्व है। इसलिए सबसे पहले जनरल नॉलेज और करंट अफेयर्स के 50 सवाल केवल 25 से 30 मिनट में हल करने की कोशिश करें। इससे मैथ्स और रिजनिंग के 50 सवालों के लिए करीब 60 से 65 मिनट का समय मिल सकेगा।


2. मैथ्स और रिजनिंग के सभी 50 सवाल सॉल्व करने के बजाय कोशिश यह करें कि जो भी सवाल हल करें, उनके उत्तर सही हों। याद रखिए, ऐसे बहुत कम कैंडिडेट्स होंगे जो सभी सवाल अटैम्प कर सकते हैं।


3.जनरल नॉलेज में हिस्ट्री, राजनीति, खेल, शासन व्यवस्था, इकोनॉमिक्स के सवाल होंगे। जनरल साइंस में जियोग्राफी और सामान्य विज्ञान संबंधित सवाल होंगे। इसलिए संबंधित किताबों का अधिक से अधिक अध्ययन करें।


4.करंट अफेयर्स के लिए रोजाना दो से तीन अखबार और न्यूज पत्रिकाएं ध्यान से पढ़ें। इनमें देश-विदेश और खेल की खबरें जरूर पढ़ें। करंट अफेयर्स के सारे सवाल रोजाना घट रही घटनाओं में से ही पूछे जाएंगे।


5.रिजनिंग और मैथ्स को रटा नहीं जा सकता, लेकिन इसकी टेकनिक्स होती हैं जिनके जरिए कम समय में आसानी से सवाल हल किए जा सकते हैं। जानकार लोगों से ये टेक्निक सीखने की कोशिश करें।


6. मैथ्स और रिजनिंग के सवालों को जल्दी से हल कर सकें, इसके लिए प्रैक्टिस बहुत जरूरी है। इसलिए आज से ही प्रैक्टिस शुरू कर दीजिए।


7.पिछले सालों के पेपर और मॉक टेस्ट अधिक से अधिक हल करने का प्रयास करें। इससे न केवल प्रैक्टिस होगी, बल्कि किस तरह के सवाल आते हैं, इसके पैटर्न के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

रेलवे एग्जाम का ऑनलाइन मॉक टेस्ट : रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें -

X
Railway Group D Exam : Cracking Tips
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..