Hindi News »Self-Help »Knowledge» RRB Exam, रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा, रेलवे में नौकरी, RRB का पेपर कैसे पास करें, Jobs In Railway

Railway में 4 कैटेगरी में इस तरह से मिलते हैं जॉब्स, जानिए पूरी डिटेल

यहां जानते हैं कि रेलवे में किस कैटेगरी में कौन-कौन सी पोस्ट हैं और इनमें सिलेक्शन कैसे होता है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 23, 2018, 05:39 PM IST

Railway में 4 कैटेगरी में इस तरह से मिलते हैं जॉब्स, जानिए पूरी डिटेल

Railway jobs : रेल मंत्रालय समय-समय पर रेलवे विभाग में बड़ी संख्या में वैकेंसी जारी करता है। इस समय रेलवे में ग्रुप C और ग्रुप D के लिए करीब 90 हजार पदों के लिए एग्जाम होने जा रही है। लेकिन रेलवे ग्रुप A और B के पदों पर भी नियुक्ति करता है। ये दोनों रेलवे की शीर्ष पोस्ट होती हैं। यहां जानते हैं कि रेलवे में किस कैटेगरी में कौन-कौन सी पोस्ट हैं और इनमें सिलेक्शन कैसे होता है।

ग्रप A :
यह रेलवे की हाईएस्ट रैंक और गजेटेड पोस्ट होती है। इसमें सिलेक्शन UPSC और कम्बाइंड इंजीनियरिंग सर्विसेज एग्जामिनेशन (CESE) द्वारा होता है। इनके जरिए रेलवे में इन सेवाओं में नियुक्ति दी जाती है :

- इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस
- इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस
- इंडियन रेलवे परसोनेल सर्विस
- रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स
- इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर्स
- इंडियन रेलवे स्टोर्स सर्विस
- इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ मेकेनिकल इंजीनियर्स
- इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स
- रेलवे सर्विस ऑफ सिग्नल इंजीनियर्स

ग्रुप B :
यह भी गजेटेड पोस्ट होती है। लेकिन इसमें सारे अपॉइंटमेंट प्रमोशन से होते हैं। ग्रुप C की पोस्ट पर कार्यरत योग्य कर्मचारियों को ग्रुप B में प्रमोट किया जाता है। इसमें 70 फीसदी पोस्ट तो सीनियरटी के आधार पर भरी जाती हैं, जबकि शेष 30 फीसदी पोस्ट डिपार्टमेंटल प्रमोशनल टेस्ट से भरी जाती है। इस टेस्ट को Limited Departmental Competitive Examination(LDCE) कहा जाता है।

ग्रुप C :
यह रेलवे की सबसे पॉपुलर कैटेगरी मानी जाती है। इनमें भती रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRBs) के जरिए की जाती है। अलग-अलग जोन के लिए अलग-अलग बोर्ड हैं। इनमें दो तरह की पोस्ट होती हैं :
1.नॉन-टेक्नीकल पोस्ट : क्लर्क, टिकट कलेक्टर, असिस्टेंट स्टेशन मास्टर, कमर्शियल एप्रेन्टाइस, ट्रैफिक एप्रेन्टाइस, असिस्टेंट लोको पॉयलट आदि। अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग एजुकेशनल क्वालिफिकेशन मांगी जाती है।
2.टेक्नीकल पोस्ट :रेलवे के ही विभिन्न विभागों में इंजीनियर्स की पोस्ट पर इनकी नियुक्ति की जाती है। इसके लिए न्यूनतम एजुकेशनल क्वालिफिकेशन संबंधित ब्रांच में किसी मान्यताप्राप्त इंस्टीट्यूट से इंजीनियरिंग की डिग्री अनिवार्य होती है।

ग्रुप D :
रेलवे में यह सबसे लोअर कैटेगरी मानी जाती है। इनमें भी भर्ती रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRBs) के जरिए की जाती है। इसके तहत ट्रैकमैन, असिस्टेंट पॉइंट्स मैन, गनमैन, कैबिनमैन, हेल्पर, प्यून आदि पोस्ट्स पर नियुक्ति की जाती है। इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास होती है। हालांकि कुछ पोस्ट के लिए आईटीआई भी मांगा जाता है।

रेलवे एग्जाम का ऑनलाइन मॉक टेस्ट : रजिस्ट्रेशन करने के लिए यहां क्लिक करें -

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Knowledge

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×