सबसे ज्यादा फायदा देने के बाद भी रेलवे ने झारखंड को बनाया डंपिंग यार्ड : हेमंत

News - मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रेलवे के वरीय अधिकारियों से कहा है कि रेलवे झारखंड को डंपिंग यार्ड न बनाए। देश में...

Feb 15, 2020, 07:55 AM IST
Ranchi News - railways give jharkhand a dumping yard even after giving maximum benefits hemant

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रेलवे के वरीय अधिकारियों से कहा है कि रेलवे झारखंड को डंपिंग यार्ड न बनाए। देश में झारखंड एक ऐसा राज्य है, जो रेलवे को सबसे अधिक लाभ देता है। लेकिन रेलवे अपनी ओर से ऐसा रेस्पॉन्स नहीं करती है। झारखंड के लोगों की सुविधा के अनुरूप ट्रेनों की संख्या नहीं है। जो ट्रेने हैं उनमें अधिकांश की गुणवत्ता अच्छी नहीं है। एसी कोच वाली ट्रेनों में एसी की क्वालिटी अच्छी नहीं होती। मुख्यमंत्री शुक्रवार को दक्षिण पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक संजय कुमार मोहंती के साथ झारखंड की जरूरत और योजनाओं पर बात कर रहे थे।

दुमका-रांची ट्रेन में एसी फर्स्ट-एसी टू के कोच लगाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका- रांची ट्रेन और वनांचल एक्सप्रेस में भी एसी फर्स्ट और एसी टू के कम्पोजिट कोच लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि झारखंड के सभी ट्रेनों में इस प्रकार की सुविधा दी जाए, जिससे हर श्रेणियों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सुविधा मिले।

सृष्टि को नहीं बचा पाने से मर्माहत हुए मुख्यमंत्री

संत जेवियर कॉलेज की प्रथम वर्ष की छात्रा और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के फोटोग्राफर उदय सिंह की पुत्री सृष्टि की मौत से सीएम हेमंत सोरेन काफी मर्माहत हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, सृष्टि की मौत ने उन्हें व्यथित कर दिया है। उसका यूं चले जाना एक टीस दे गया। सीएम ने कहा कि हमने प्रयास बहुत किया लेकिन वह सार्थक नहीं हो सका। सृष्टि का शुक्रवार को दिल्ली के इंस्टीट्युट ऑफ लीवर एंड बिलियरी साइंस अस्पताल में निधन हो गया।


विकास के लिए रेलवे को प्रस्ताव देने को कहा


सीएम ने कहा कि रेलवे को राज्य में विकास की दृष्टि से पेड़ों के काटने की अनुमति की आवश्यकता है, तो इसके लिए समेकित प्रस्ताव बनाकर भेजे ताकि वन विभाग का क्लियरेन्स प्राप्त किया जा सके।

रेलवे ओवरब्रिज और एप्रोच रोड बनाने पर हुई बात

सीएम ने कहा कि आरओबी या तो रेलवे या राज्य सरकार बनाये। ऐसा देखने में आता है कि आरओबी रेलवे बनाती है, एप्रोच रोड राज्य सरकार। इससे पुल व एप्रोच रोड का एलाइनमेंट सुगम नहीं रह पाता है।

हेमंत सोरेन अाज दिल्ली जायेंगे

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शनिवार को सेवा विमान से दिन के साढ़े दस बजे दिल्ली जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि वहां सीएम की कांग्रेस के नेताओं से भी मुलाकात होगी जिसमें प्रदीप यादव, बंधु तिर्की से लेकर अन्य मुद्दों पर बातचीत संभव है।

सरकारी खजाने से भुगतान पर लगी रोक अगले सप्ताह हटेगी

पॉलिटिकल रिपोर्टर |रांची

ट्रेजरी से भुगतान पर लगी रोक जल्द हटेगी। अगले सप्ताह राज्य सरकार द्वारा यह रोक हटा लिये जाने की पूरी संभावना है। राज्य की वित्तीय स्थिति के अाकलन व श्वेत पत्र तैयार करने के लिए सेंटर फॉर फिसकल स्टडी के डायरेक्टर हरिश्वर दयाल की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने अपनी एक अनौपचारिक रिपोर्ट मुख्य सचिव को सौंप दी है। उसके बाद सरकार इस रिपोर्ट की समीक्षा करने में जुट गयी है। अाधिकारिक सूत्रों का कहना है कि समीक्षा के साथ ही भुगतान पर लगी रोक हटा ली जाएगी। उल्लेखनीय है कि 23 दिसंबर को झारखंड विधानसभा का रिजल्ट अाने के बाद मुख्य सचिव ने नयी सरकार के गठन तक भुगतान और नयी योजनाओं की स्वीकृति पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का अादेश जारी किया था। बाद में उस रोक को अगले अादेश तक बढ़ा दिया गया। इस कारण वेतन व जरूरी मदों को छोड़ अन्य क्षेत्रों में भुगतान पर रोक लग गयी। इसको लेकर राज्य सरकार के पास संवेदकों व अन्य अापूर्तिकर्ताओं का लगातार दबाव भी बढ़ता जा रहा है।

शिकायत: लोगों की सुविधा के अनुरूप राज्य में नहीं है ट्रेनों की संख्या


बैठक : मुख्यमंत्री ने रेलवे के जीएम से राज्य की जरूरत और योजनाओं पर की बात

हरिश्वर दयाल कमेटी ने सौंपी अनौपचारिक रिपोर्ट

बैठक में रेलवे ने अपनी परियोजनाओं के संबंध में विभिन्न मामले रखे जिस पर मुख्य सचिव ने राज्य सरकार द्वारा ससमय की जा रही कार्रवाई के बारे में जानकारी दी। बैठक में विभिन्न विभागों के अिधकारी मौजूद थे।

रेलवे के मामलों पर मुख्य सचिव ने दी जानकारी

X
Ranchi News - railways give jharkhand a dumping yard even after giving maximum benefits hemant
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना