पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • प्रताप के तीन भाई खान, साहेब और सुलतान, 20 मांओं के बेटे थे प्रताप

प्रताप के तीन भाई खान, साहेब और सुलतान, 20 मांओं के बेटे थे मेवाड़ शिरोमणि

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
महाराणा प्रताप की 475वीं जयंती वर्ष पर दैनिक भास्कर मेवाड़ शिरोमणि के अछूते पहलुओं को बता रहा है। आज की कड़ी में हम बता रहे हैं प्रताप की उदारता की कहानी जब प्रताप ने हमलावर रहीम की पत्नी और बेटियों का सम्मान किया और जहांगीर ने रहीम के बेटे का सिर काट कर उन्हें भेजा।
उदयपुर. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि महाराणा प्रताप के 24 भाइयों में से तीन के नाम खान सिंह, सुलतान और साहेब खान थे। उनके शस्त्रागार का मुखिया और हल्दीघाटी युद्ध में हरावल दस्ते की प्रमुख टुकड़ी का सेनापति हकीम खां सूर था। वे एक तरह से 20 मांओं के प्रतापी पुत्र थे। उनके 24 भाई, 20 बहनें, 14 पत्नियां, पांच बेटियां और 17 बेटे थे। प्रताप ने अपनी मां जयवंता बाई की सलाह पर आखिरी सांस लेने तक अपनी कमर से दो तलवारें बांधे रखीं।

प्रताप ने हमलावर रहीम की पत्नी और बेटियों का सम्मान किया, जहांगीर ने उसके बेटे का सिर काटकर भेजा

अब्दुल रहीम खानखाना अकबर के नवरत्नों में शामिल था। वह सैनिक टुकड़ी के साथ हमलावर के रूप में शेरपुर पहुंचा तो कुंवर अमरसिंह ने उस पर हमला कर दिया और उसे पत्नियों और बहनों-बेटियों सहित बंदी बना लिया। अमरसिंह रहीम को प्रताप के सामने ले आया। प्रताप ने यह देखा तो वे पुत्र पर बहुत नाराज हुए और बोले : इस कवि को तत्काल रिहा करो और उनके परिवार की महिलाओं को ससम्मान वापस भेजो। वजह यह कि प्रताप खुद भी कवि थे और रहीम का इसीलिए बहुत सम्मान करते थे। शत्रु सैनिक होने के बावजूद।

उधर, रहीम जब बूढ़ा हो गया तो अकबर के बेटे जहांगीर ने एक बार छोटी सी नाराजगी पर उनके बेटे दाराब का सिर काटकर उन्हें कहलवा भेजा कि यह खरबूजा आपके इनायत के लिए है! 70 वर्ष के बूढ़े बाप ने रूमाल हटाया तो वहां खरबूजे की जगह अपने बेटे का सिर देख फूटफूट कर रोने लगा। उसने इस क्रूरता पर प्रताप की महानता को आंसुओं के साथ याद किया! रहीम को इस बात की सजा मिली कि वह बाप-बेटे (अकबर और जहांगीर) में बिगाड़ न हो इसकी कोशिश कर रहा था।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें किसके कहने पर दुश्मन को युद्ध के मैदान में दे देते थे अपनी तलवार
नोट:- चौथे स्लाइड में पढ़ें महाराणा प्रताप के पूरे परिवार के बारे में
खबरें और भी हैं...