दिनभर रुक-रुक कर बारिश होने से फसलों में 12 फीसदी खराबा

Zila News News - जिले में बुधवार की रात से ही मौसम ने अपना मिजाज बदलना शुरू कर दिया था। आसमान में बादल छाए और कुछ स्थानों पर हल्की व...

Mar 27, 2020, 07:22 AM IST
Chomu News - rajasthan news 12 per cent damage to crops due to intermittent rains throughout the day

जिले में बुधवार की रात से ही मौसम ने अपना मिजाज बदलना शुरू कर दिया था। आसमान में बादल छाए और कुछ स्थानों पर हल्की व तेज बरसात हुई। गुरूवार को भी सवेरे भी आसमान में बादल छाए रहे और कई स्थानों पर बरसात हुई। इससे खेतों में खड़ी गेहूं, जौ, चना, मैथी की फसलों को नुकसान पहुंचने की संभावना बनी हुई है। सहायक कृषि अधिकारी मनीषा शर्मा ने बताया कि खेतों में अभी तक गेहूं 50 प्रतिशत, जौ 30 प्रतिशत, चना 30 प्रतिशत, मैथी 100 प्रतिशत बिना कटे खड़ी है। इसके अलावा कुछ खेतों में काटी हुई फसलों के पूले पड़े है। उन्होंने बताया कि अभी तक हुई बरसात से करीब 10 से 12 प्रतिशत ही फसलों को नुकसान पहुंचा है। यदि मौसम नहीं खुलता है और बरसात होती है, तो नुकसान बढ़ सकता है। इसी प्रकार शहर में भी बुधवार रात से ही रुक-रुक कर बरसात का दौर चलता रहा।

सामोद/इटावा भोपजी| कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को हुई बरसात ने किसानों के लिए संकट खड़ा कर दिया है। बरसात से खेतों में खड़ी व काटी हुई फसल के खराब होने का अंदेशा है।

जालसू| कस्बे सहित आसपास के गांव में गुरुवार को सवेरे से ही रुक-रुककर बरसात का दौर जारी रहा। बादल छाए रहने के साथ ही बरसात होने से लोगों ने हल्की सर्दी महसूस की।

मंमाणा| क्षेत्र में प गुरूवार को सवेरे हल्की बरसात होने से खेतों में खड़ी जौ, गेहूं, चने की फसलों को नुकसान पहुंचा है और काटी गई फसलें भी गीली हो जाने से खराब होने का अंदेशा हो गया है। मौसम के बदलते मिजाज के चलते किसान के चेहरे पर चिंता की लकीरें साफ नजर आ रही है। किसानों ने बताया कि कोरोना के चलते मजदूर मिलना मुश्किल है, मजदूरों की रेट भी मनमाफिक देने के बाद भी मजदूर खेतों में जाने से कतराने लगे हैं।

िकशनगढ़-रेनवाल/ जाहोता बाघावास/ भैंसावा हस्तेड़ा/बधाल| गुरुवार को दिनभर रुक रुककर कभी तेज व कभी धीमी गति से हवा के साथ बारिश का दौर रहा। बारिश होने से कटाई के कगार पर खड़ी फसलों में नुकसान होने से किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें देखने को मिली।

पचकोडिया| पिछले दो दिन से हो रही बारिश ने कटी हुई फसलों को पूरी तरह भीगो दिया है। इससे किसानों को फसल खराबे की चिंता और अधिक सताने लगी है।

हिंगोनिया| कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में गुरूवार को सवेरे से शाम तक आसमान में काले बादलों की घटाएं छाई रही। दिन में एक दो बार रिमझिम का दौर भी चला।

गोविंदगढ़| गुरुवार को सवेरे से शुरू हुई बरसात रह-रहकर दिनभर जारी रही। बरसात के कारण सार्वजनिक निर्माण विभाग द्वारा सड़क बनाने के लिए थाना चौराहे से खातियों के मोहल्ले की ओर खुदाई करवाई गई थी। लॉक डाउन के चलते निर्माण बंद पड़ा है। बरसात के कारण मुख्य चौपड़ व हनुमानजी मंदिर के सामने की ओर पानी भर गया।

गोविंदगढ़. मुख्य चौपड़ पर भरा बरसाती पानी।

X
Chomu News - rajasthan news 12 per cent damage to crops due to intermittent rains throughout the day

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना