• Hindi News
  • Rajasthan
  • Pali
  • Rajasthan News rajasthan news 15 villages sealed in nawanshahar punjab transition from one person to 23

पंजाब के नवांशहर में 15 गांव सील, एक व्यक्ति से 23 को संक्रमण

Pali News - 25 हजार लोग अपने घरों में बंद, एक-एक संदिग्ध की जांच कर रहा प्रशासन लॉकडाउन और कर्फ्यू के बीच पंजाब के जिला...

Mar 27, 2020, 09:30 AM IST
Rajasthan News - rajasthan news 15 villages sealed in nawanshahar punjab transition from one person to 23

25 हजार लोग अपने घरों में बंद, एक-एक संदिग्ध की जांच कर रहा प्रशासन

लॉकडाउन और कर्फ्यू के बीच पंजाब के जिला नवांशहर (शहीद भगत सिंह नगर) के 15 गांव केे 25 हजार लोग कोरोना के कहर के चलते बाकी दुनिया से कट गए हैं। यहां सड़कें सुनसान हैं और हर तरफ सेहत विभाग के कर्मचारी मास्क और गाउन पहनकर घूम रहे हैं। दरअसल पंजाब में अब तक कुल 33 पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं और इनमें से 19 इसी जिले से हैं। नवां शहर के पठलावा गांव के एक ही व्यक्ति से संक्रमण 23 लाेगों तक पहुंच चुका है। कहा जा रहा है कि यह व्यक्ति करीब 94 लोगों से सीधे मिला था। जिले में पुलिस और पीसीआर लगातार गश्त कर रही हैं। यहां से किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं है। वही बाहर निकल रहा है, जिसे हेल्थ टीम जांच के लिए बुला रही है।

जिले के गांवों के बाहर पुलिस बल तैनात है और सिर्फ सेहत और पुलिस विभाग के कर्मचारी ही अंदर जा सकते हैं, इसके अलावा हर किसी को गांव की सीमा से ही वापस लौटा दिया जाता है। बुधवार को गांव सील करने के दौरान जो लोग बाहर रह गए, उन्हें तो गांव के अंदर जाने दिया जा रहा है, लेकिन बाहर जाने की इजाजत किसी को नहीं है। सेहत विभाग इन गांवों के करीब-करीब हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर रहा है। संदिग्धों के सैंपल लिए जा रहे हैं। इन सैंपल के रिजल्ट दो-तीन दिन में आने की उम्मीद है। इसके आधार पर ही तय होगा कि गांव वालों को बाहर जाने की छूट मिलेगी या नहीं। पूरी सुरक्षा में सैंपल लिए जा रहे हैं। कोरोना का ये वायरस जर्मनी से वाया इटली नवांशहर पहुंचा है।

गांव के बाहर के पांच लोगों को भी इसी चेन से संक्रमण

पठलावा के बाहर भी रागी से 5 लोग संक्रमित हुए। उनसे वायरस जालंधर और होशियारपुर तक पहुंचा। वे जालंधर में रहने वाले साढू-साली और उनके बेटे से मिले। उन्हें वायरस ने चपेट में लिया। साथ ही होशियारपुर के एक अन्य कीर्तन करने वाले दोस्त को और उस दोस्त के बेटे को भी सक्रमण हुआ है। इस तरह रागी से 23 को संक्रमण हाे चुका है। ये चेन जारी है। इसे तोड़ने के लिए 15 गांव सील हैं। इनमें लधाना उच्चा, लधान झिक्का, माहिल गहिलां, भद्दी मटवाली, बाहला शामिल हैं।

एक व्यक्ति से एक गांव में 18 लोगों को कोरोना हुआ

गांव पठलावा से 70 वर्षीय रागी बुजुर्ग अपने दो अन्य साथियों के साथ फरवरी महीने में जर्मनी की यात्रा पर गए थे। सात मार्च को वे जर्मनी से इटली होते हुए गांव पठलावा लौटे। इसके बाद उन्होंने घर में बैठने के स्थान पर बाहर लोगों से मिलना-जुलना जारी रखा। 18 मार्च को उनकी मौत हो गई। रागी से उनके दो साथियों के अलावा तीन बेटों, एक बेटी, बहुओं, पोते, पोतियों, नाती को कारोना संक्रमण हुआ। कुल मिलाकर 18 लोग तो उनसे इसी गांव में संक्रमित हो गए।

जालंधर, होशियारपुर में 3-3, अमृतसर और लुधियाना में 1-1 मामला आया

पंजाब में गुरुवार को दो और पाॅजिटिव मामले सामने आए हैं। अब नवांशहर के 19 मामलों के अलावा पांच मामले मोहाली से हैं। जालंधर और हाेशियारपुर में तीन-तीन मामले मिले हैं। अमृतसर और लुधियाना में एक-एक मामला मिला है। खास बात यह है कि पंजाब के बाकी जिलों से अभी कोई मामला सामने नहीं आया है।

गांव पठलावा में एक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लेती हुई टीम।

X
Rajasthan News - rajasthan news 15 villages sealed in nawanshahar punjab transition from one person to 23

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना