14 दिन में 200 लोगों से मिला रोगी, घर के 22 लोग हजारों से मिले... अब 1 किमी तक कर्फ्यूू

Jaipur News - कॉल डिटेल से पता कर रहे, किनसे मिला पीड़ित 14 दिन पहले ओमान से लौटे 45 वर्षीय व्यक्ति ने चिकित्सा विभाग के आदेश नहीं...

Mar 27, 2020, 07:56 AM IST
कॉल डिटेल से पता कर रहे, किनसे मिला पीड़ित

14 दिन पहले ओमान से लौटे 45 वर्षीय व्यक्ति ने चिकित्सा विभाग के आदेश नहीं मानकर पूरे शहर को खतरे में डाल दिया है। ओमान से लौटने के बाद व्यक्ति को जहां क्वारेनटाइन होना था, उसकी जगह वह दोस्तों से मिलता रहा, मस्जिद जाकर नमाज पढ़ता रहा और शहर में घूमता रहा। नतीजा यह हुआ कि गुरुवार को उसके पॉजिटिव आने के बाद उसके संपर्क में आए 200 से अधिक लोग खौफ में जीने को मजबूर हो गए हैं। इसके अलावा पूरा प्रशासन और सरकार सकते में आ गई है कि परिवार के 32 लोग हजारों लोगों से मिले हैं...उन्हें कहां ढूंढे। पॉजिटिव मिलने के बाद पुलिस-प्रशासन ने पहले 200 मीटर एरिया को सील कर चप्पे-चप्पे को सेनिटाइज कराया। फिर रात 10 बजे मरीज के घर से 1 किलोमीटर परिधि में कर्फ्यू लागू कर दिया। लोग बार-बार आग्रह के बावजूद सड़कों पर आ रहे हैं। मिल जुल रहे हैं... अब लठमार सख्ती होगी। अाेमान से दिल्ली एयरपाेर्ट पर जांच में लक्षण नहीं मिलने पर भेज दिया था। वह बस से जयपुर आया। बस में कौनसवाल सभी लोगों की पता किया जा रहा है और उन्हें आइसोलेट किया जाएगा।

कोरोना रामगंज में

पूरा शहर दहशत में**

रामगंज में मिले कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के मोबाइल की कॉल डिटेल व लोकेशन का एनालिसिस किया जा रहा है, ताकि पता चल सके कि उनसे मिलने वाले लोग कौन-कौन हैं और इस वक्त वे कहां पर हैं। पुलिस आमजन से भी अपील कर रही कि है कि अगर कोई व्यक्ति उसे जानते है और मिला है तो चलाकर प्रशासन को सूचित करें।

सीएमएचअाे पहुंचे ताे पूरे इलाका माजरा समझ गया

युवक की रिपाेर्ट पाॅजिटिव अाते ही सीएमएचअाे नराेत्तम शर्मा माैके पर पहुंचे ताे पूरा इलाके में दहशत फैल गई। सीएमएचअाे डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि युवक के घर में माैजूद प|ी, दाे बच्चे अाैर तीन भतीजाें काे सैम्पल के लिए एसएमएस अस्पताल भिजवाकर अाईसाेलेशन वार्ड में भर्ती कर लिया। मिलने जुलने वालाें की सूची ली गई है।

मरीज के घर से 200 मीटर परिधि का इलाका सील, चप्पा-चप्पा सेनिटाइज

रामगंज बाजार में गुरुवार सुबह कोरोना पॉजिटिव मिलते ही पुलिस और प्रशासन सांसें फूल गई। हरकत में आए प्रशासन ने तुरंत ही रामगंज में स्थित व्यक्ति के घर का 200-200 मीटर का एरिया सील कर दिया है। मौके पर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव, एडिशनल कमिश्नर अजयपाल लांबा व डीसीपी राजीव पचार सहित कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और लोगों से जरूरी पूछताछ की। साथ ही इलाके को सेनेटाइज करवाया।

व्यक्ति के पाॅजिटिव अाते है कि अासपास के इलाके में दहशत फैल गई। लेकिन जैसे ही पता चला कि यह व्यक्ति जगह-जगह घूमा है और वे लोग भी दूसरों के संपर्क में आए हैं तो पूरे शहर को खतरा पैदा हो गया है। मालूम हो कि ओमान से लौटने के बाद सीएमएचअाे और मेडिकल टीम ने युवक काे क्वारनटाइन में रहने के लिए बोला था। इसके बावजूद उसने जानलेवा लापरवाही की। न केवल परिजनों, खुद के बच्चों से मिलता रहा बल्कि दोस्तों और रिश्तेदारों से भी मिला। यहां तक कि नमाज पढ़ने रहमानिया मस्जिद में गया। यहां नमाज पढ़ी और काफी लोगों से मिला। अब 24 मार्च को इसे बुखार आया ताे एसएमएस अस्पताल की काेराेना अाेपीडी में दिखाने पहुंचा। यहां हिस्ट्री और लक्षण देखकर उसे भर्ती कर लिया गया और सैंपल लिए गए। गुरुवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही पूरा क्षेत्र अतिसंवेदनशील हो गया है। साथ ही डी इसलिए बढ़ गया है क्योंकि यह जिन भी लोगों के संपर्क में आया, वे कहां-कहां और कितने लोगों से मिल लिए।


ट्रेवल हिस्ट्री, मोबाइल लोकेशन और पीड़ित की बताई जानकारी में पता चला- पॉजिटिव मरीज समाज में घूमा

दिल्ली में स्क्रीनिंग के दाैरान नहीं मिले थे लक्षण, 24 मार्च काे बुखार अाने पर एसएमएस पहुंचा, रिपाेर्ट पाॅजिटिव अाई

घर में प|ी, दाे बच्चे, तीन भतीजे सहित कुल छह जनाें के सैम्पल लिया, पूरा परिवार अाइसाेलेशन वार्ड में भेजा

आग्रह नहीं आदेश का वक्त; कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद रामचंद्रजी की चौकड़ी अब पुलिस के पहरे में

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना