70 दिहाड़ी श्रमिक रोजी रोटी को मोहताज

Alwar News - राजगढ़. टेंटो के बाहर अपनी स्थिति बयां करते श्रमिक। राजगढ़| कोरोना वायरस संक्रमण व लॉक डाउन की मार झेल रहे करीब 70...

Mar 27, 2020, 06:41 AM IST
Alwar1 News - rajasthan news 70 daily laborers fascinated by daily bread

राजगढ़. टेंटो के बाहर अपनी स्थिति बयां करते श्रमिक।

राजगढ़| कोरोना वायरस संक्रमण व लॉक डाउन की मार झेल रहे करीब 70 श्रमिक व उनके बच्चे रोटी-रोजी की मार झेलने पर विवश है। सूचना सहायक गिर्राज प्रजापत की सूचना पर भास्कर संवाददाता मौके पर पहुंचा व हालात का जायजा लिया। मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले के भूरे गांव निवासी श्रमिक लक्ष्मण ने बताया कि वे करीब 70-75 महिला-पुरुष व बच्चे यहां दीपावली से ही राजगढ़-अलवर मार्ग पर रेलवे अंडरपास के पास टेंटो में रह रहे हैं। ये श्रमिक अंडरपास व रेलवे लाइन में ठेकेदार के पास कार्य कर रहे थे। इन श्रमिकों ने बताया कि जब ये ठेकेदार मोहन पास काम कर रहे थे उस समय खाना व पैसा भी मिला रहा था। जब से लॉक डाउन हुआ है तब से खाने के लाले पड़ गए है और ठेकेदार भी गायब है। महिला श्रमिक गणेशी ने बताया कि ऐसे समय मे अब ये यहां फंसे हुए हैं। बच्चों को भोजन नहीं मिल पा रहा है। आसपास से बेर एकत्रित कर बच्चों को खिलाते या फिर कभी कभार आसपास के रहने वाले लोग भोजन दे जाते है। इन लोगों ने प्रशासन से भोजन उपलब्ध कराए जाने की मांग की है।

अलावड़ा: लॉक डाउन के चलते कस्बे में किसानों को फसल कटाई के लिए मजदूर नहीं मिल रहे हैं। किसानों की रबी की फसल की कटाई को लेकर किसान चिंतित हैं। एक तरफ मौसम की खराबी तथा दूसरी ओर इस कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मजदूरों ने फसल कटाई कार्य से दूरी बना ली है। वहीं, कुछ किसान फसलों के कामकाज में जुटे हैं। स्थिति यह है कि किसानों को फसल काटने के लिए मजदूर तक नहीं मिल रहे हैं।अधिकांश लोग कोरोना को लेकर अपने घरों में ही रहना पसंद कर रहे हैं। जबकि, अधिकांश फसल पक चुकी है। अब किसानों को इसे काटने का इंतजार है। लेकिन, कोरोना को लेकर किसानों में फसल कटने की चिंता सताने लगी है। गेहूं व जौ की फसल पक चुकी है। और कुछ दिनों में कटाई शुरू होने वाली है।

X
Alwar1 News - rajasthan news 70 daily laborers fascinated by daily bread

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना