कोरोना वायरस नियंत्रण के लिए गांव-गांव में प्रशासन रखेगा नजर

Bharatpur News - भरतपुर| जिला प्रशासन जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को गांव-गांव में कोरोना वायरस संक्रमण की...

Mar 27, 2020, 09:36 AM IST

भरतपुर| जिला प्रशासन जिला कलेक्टर नथमल डिडेल ने सभी उपखण्ड अधिकारियों को गांव-गांव में कोरोना वायरस संक्रमण की प्रभावी रोकथाम के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर तीन सदस्यीय समिति का गठन करने के निर्देश दिए हैं। समिति में ग्राम विकास अधिकारी, एलडीसी, पटवारी, भू-अभिलेख निरीक्षक, एग्रीकल्चर सुपरवाइजर, बीएलओ (यदि उसी पंचायत का निवासी है)स्थानीय शिक्षक को शामिल किया जाएगा। ये समितियां गठित कर शुक्रवार की शाम तक कोरोना नियंत्रण वार रूम को सूचना भिजवानी है।

यह समितियां प्रत्येक ग्राम पंचायत से ऐसे गरीब, अभावग्रस्त एवं बेसहारा परिवारों को चिन्हित करेंगीं जिनको कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के लिए हुए लॉकडाउन के कारण रोजी-रोटी की समस्या हो गई है और इस कारण उन्हें राशन या भोजन पैकेट की आवश्यकता है।

यह समितियां ऐसे चिन्हित परिवारों के लिए जनप्रतिनिधि, भामाशाह तथा अन्य से व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास कर राशन किट या गर्म भोजन उपलब्ध कराने की व्यवस्था करेंगी। इसके अलावा ग्राम पंचायत में बीते दो माह में विदेश, अन्य राज्यों एवं अन्य जिलों से आए हुए समस्त व्यक्तियों की सूची उपखण्ड स्तरीय कंट्रोल रूम को उपलब्ध करवाएंगी। इसके अलावा संबंधित ग्राम पंचायत में होम आइसोलेशन में रखे गए समस्त व्यक्तियों एवं उनके परिजनों की लगातार व कड़ी निगरानी रखने तथा शर्तों का उल्लंघन करने पर संबंधित एसडीओ या एसएचओ को सूचित कर कार्रवाई सुनिश्चित करवाने की जिम्मेदारी भी समिति की होगी।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना