क्राइस्ट चर्च हमले के अाराेपी अाॅस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन टैरेंट ने गुनाह कबूल किया

Bharatpur News - न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च एक साल पहले दो मस्जिदाें में हमला करने वाले अाॅस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन टैरेंट...

Mar 27, 2020, 08:55 AM IST

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च एक साल पहले दो मस्जिदाें में हमला करने वाले अाॅस्ट्रेलियाई नागरिक ब्रेंटन टैरेंट ने 51 लोगों की हत्या का गुनाह गुरुवार काे कबूल लिया है। इसके साथ ही वह न्यूजीलैंड का पहला सभी अाराेप कबूलने वाला अातंकी बन गया है। ब्रेंटन के खिलाफ पुलिस ने कुल 92 अाराेप लगाए हैं।

क्राइस्टचर्च हाई काेर्ट में ब्रेंटन की पेशी वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। क्राइस्टचर्च के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने कहा कि 29 साल के ब्रेंटन ने 51 हत्याअाें, 40 हत्या के प्रयास अाैर अातंकवाद के अाराेपाें काे कबूल किया। पहले उसने जून में अाराेपाें से इनकार कर दिया था, इसलिए काेर्ट में सुनवाई चल रही थी। उसने मंगलवार काे अपने वकील के जरिए काेर्ट में पेश हाेने की बात कही थी। सुनवाई के दाैरान काेर्ट में अन नूर अाैर लिनवुड मस्जिद के दाे इमाम अाैर पीड़ित परिवाराें से जुड़े लाेग भी माैजूद थे।

काेराेनावायरस के कारण न्यूजीलैंड में गुरुवार काे लाॅकडाउन की घाेषणा हाेने से काेर्ट में ज्यादा लाेगाें काे अाने की अनुमति नहीं थी। ब्रेंटन ने 15 मार्च 2019 को क्राइस्टचर्च की अल नूर अाैर लिनवुड मस्जिदाें में अंधाधुंध गोलीबारी की थी। इस हमले काे ब्रेंटन ने हेडकैम के जरिए फेसबुक लाइव किया था। बाद में पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर िलया था। दोनों मस्जिदों में हमले की पहली बरसी पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जसिंडा अर्डर्न ने कहा था कि इस हमले के कारण न्यूजीलैंड बुनियादी रूप से बदल गया है। उन्हाेंने कहा था कि कट्टरता रोकने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना