एनसीआर से बाहर नहीं होगा भरतपुर, जयपुर का फिलहाल नंबर नहीं

News - जयपुर। दिल्ली में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की अगुवाई में शुक्रवार को एनसीआर बोर्ड की बैठक हुई।...

Sep 14, 2019, 08:40 AM IST
जयपुर। दिल्ली में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की अगुवाई में शुक्रवार को एनसीआर बोर्ड की बैठक हुई। इसमें प्रदेश की तरफ से यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल अपने प्रस्ताव के साथ पहुंचे। इसमें तय हुआ कि अलवर,भरतपुर का बड़ा हिस्सा एनसीआर से फिलहाल बाहर नहीं होगा। जयपुर को शामिल करने का फिलहाल कोई मानस नहीं दिखा। केंद्र ने तय किया कि पहले राज्य सरकार से चर्चा की जाएगी, फाइनली सरकार सहमति होगी तो ही आगे फैसला होगा। मंत्री ने कहा कि भरतपुर जिले का रीजनल प्लान और सब रीजनल प्लान बनाया है। बैठक में दानों ड्राफ्ट प्लान मंजूर किए गए। पहले के प्रस्ताव में भरतपुर की तहसीलों के कई हिस्से एनसीआर से बाहर किए जाने थे।

इसमें यह भी तय हुआ कि एनसीआर के विकसित क्षेत्रों में जहां बसावट पहले से हो चुकी है वहां लैंड यूज के जॉनिंग कोड लागू नहीं किए जाएंगे। बोर्ड ने अलवर, खैरथल और भिवाड़ी के लिए मास्टर प्लान लागू करने की अवधि भी बढ़ाने पर सहमति दी। इन शहरों के मास्टर प्लान की लागू करने की अवधि वर्ष 2051 तक के लिए बढ़ाने का फैसला किया। बोर्ड ने पहले इस संबंध में राज्य सरकार को नोटिस दिया था।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना