• Hindi News
  • Rajasthan
  • Dausa
  • Dausa News rajasthan news business of 180 crores of hotels restaurants and dhabas stalled due to lock down

लॉक डाउन के कारण होटल, रेस्टोरेंट व ढाबों का 1.80 करोड़ का कारोबार ठप

Dausa News - लॉक डाउन के चलते शहर में होटल, रेस्टोरेंट व ढाबे छह दिन से बंद हैं। इससे शहर में 1.80 करोड़ रुपए का कारोबार ठप हो गया...

Mar 27, 2020, 07:26 AM IST
Dausa News - rajasthan news business of 180 crores of hotels restaurants and dhabas stalled due to lock down

लॉक डाउन के चलते शहर में होटल, रेस्टोरेंट व ढाबे छह दिन से बंद हैं। इससे शहर में 1.80 करोड़ रुपए का कारोबार ठप हो गया है। शहर में होटल, रेस्टोरेंट व ढाबे बंद रहने से रोजाना करीब 30 लाख रुपए का कारोबार ठप हो रहा है। हालात यह है कि खराब होने से पहले ही दुकानदार मिठाइयों को कोरोना संकट में फंसे यात्रियों व जरुरतमंदों को बांटने लगे हैं। सिंजारे पर घेवर का कारोबार भी नहीं हुआ। हलवाइयों द्वारा गणगौर के लिए तैयार किए घेवर नहीं बिकने के कारण दुकानों में बंद है। लॉक डाउन के चलते शहर में होटलों में कमरे बुक नहीं हो रहे। मालिकों ने स्टॉफ की छुटटी कर दी है। रेस्टोरेंट व ढाबों पर ताले लटके हुए हैं। इन पर काम करने वाले मजदूर बेरोजगार हो गए।

होटल बंद रहने से 60 लाख का कारोबार ठप

लॉक डाउन के चलते होटल 21 मार्च से बंद हैं। शहर में करीब 35 होटल, गेस्ट हाउस हैं। इनका रोजाना करीब दस लाख का कारोबार होता हैं। ऐसे में 6 दिन से होटल, गेस्ट हाउस बंद रहने से करीब 48 लाख रुपए का कारोबार ठप हो चुका है। होटल एसोसिएशन दौसा के महामंत्री प्रीतिपाल सिंह का कहना है कि शहर में होटलें बंद रहने से रोजाना करीब आठ लाख का कारोबार ठप हो रहा है।

जरूतरमंदों को बांट रहे हैं मिठाइयां

शहर में मिठाई की दुकानें भी छह दिन से बंद हैं। शहर में मिठाई की करीब 25 दुकानें हैं। दुकानें बंद रहने से अब मिठाई खराब होने से पहले ही दुकानदार जरुरतमंदों को बांटने लगे हैं। रोजाना करीब दस लाख रुपए का कारोबार ठप हो गया है। छह दिन में करीब 60 लाख रुपए का कारोबार ठप हो चुका है। शहर में करीब 50 रेस्टोरेंट हैं। इनका रोजाना करीब पांच लाख रुपए का कारोबार ठप हो रहा है। इससे छह दिन में 30 लाख रुपए का कारोबार ठप हो गया।

ढाबे भी बंद, बेरोजगार हुए लोग

लॉक डाउन के चलते शहर व आसपास हाइवे पर ढाबे भी छह दिन से बंद हैं। शहर में 50 से अधिक ढाबे हैं। इनका रोजाना करीब पांच लाख रुपए कारोबार होता था, लेकिन अब ढाबे बंद है। इससे सैकड़ों लोग बेरोजगार हो गए। काेरोना संकट के कारण पैदल जा रहे लोगों को भी ढाबों पर खाना नहीं मिल रहा है। समाज सेवी जरुरतमंदों को खाना बांट रहे हैं।

टोल पर करीब एक करोड़ का घाटा

दुब्बी| राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित टोल प्लाजा को गुरुवार दोपहर 12 बजे से टोल वसूली बंद कर दी गई है। अब तक 1 करोड़ से अधिक राजस्व का घाटा हो गया। जानकारी के अनुसार राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब 5 दिन से वाहनों के आवाजाही नगण्य हो गई है। एनएचआई की ओर से प्राप्त निर्देशों के बाद गुरुवार को दोपहर से टोल प्लाजा के बैरिकेड्स हटा दिए गए। राष्ट्रीय राजमार्ग से केवल आवश्यक सेवाओं की वाहन हीं गुजर रहे हैं। अभी तक टोल प्लाजा कंपनी को करीब 1 करोड़ से अधिक की राशि का नुकसान उठाना पड़ रहा है। लॉकडाउन के चलते वाहनों की आवाजाही बिल्कुल बंद जैसी है।

X
Dausa News - rajasthan news business of 180 crores of hotels restaurants and dhabas stalled due to lock down

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना