देशबंदी से 14 तक टली नहरबंदी, एक अप्रैल से चलेगा 5 हजार क्यूसेक पानी

Hanumangarh News - काेराेना वायरस का संक्रमण राेकने के लिए देश लाॅक डाउन है। पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा रखा है। एेसे...

Mar 27, 2020, 07:46 AM IST

काेराेना वायरस का संक्रमण राेकने के लिए देश लाॅक डाउन है। पंजाब सरकार ने पूरे राज्य में कर्फ्यू लगा रखा है। एेसे में पंजाब ने 14 अप्रैल तक इंदिरा गांधी नहर परियाेजना में 26 मार्च से शुरू हाेने वाली बंदी टाल दी है। इस संबंध में जल संसाधन विभाग चंडीगढ़ के चीफ इंजीनियर ने उत्तर जाेन हनुमानगढ़ के मुख्य अभियंता काे पत्र लिखकर पत्र लिखकर जानकारी दी है। एेसे में 31 मार्च तक आईजीएनपी में 11 हजार 900 क्यूसेक पानी मिलेता रहेगा। एक अप्रैल से 5 हजार क्यूसेक पानी मिलेगा। 21 अप्रैल से खरीफ सीजन के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा नया रेगुलेशन जारी किया जाएगा। पंजाब में कर्फ्यू लागू हाेने के कारण दैनिक भास्कर ने 24 मार्च काे ही समाचार प्रकाशित कर कर बता दिया था कि अाईजीएनपी की बंदी टाली जा सकती है। गुरुवार काे पंजाब सरकार ने बंदी टालने के अादेश जारी कर दिए। इंदिरा गांधी नहर परियाेजना की रिलाइनिंग के लिए इतिहास में पहली बार 70 दिन की बंदी प्रस्तावित थी। इस अवधि में 40 दिन में पंजाब क्षेत्र में रिलाइनिंग का कार्य करवाया जाना था। 2 मई से 2 जून तक राजस्थान क्षेत्र में कार्य हाेना है।

जल संसाधन विभाग के चीफ इंजीनियर विनोद मित्तल ने बताय कि कर्फ्यू लगा हाेने के कारण पंजाब सरकार ने 14 अप्रैल तक बंदी टाल दी है। एक अप्रैल से अाईजीएनपी में 5 हजार क्यूसेक पानी चलेगा। 21 अप्रैल से नया रेगुलेशन जारी किया जाएगा।

24 मार्च काे प्रकाशित समाचार

पंजाब क्षेत्र में इंदिरा गांधी नहर परियाेजना की रिलाइनिंग काफी डैमेज है। इस कारण नहर में क्षमता से काफी कम पानी चलता है। पंजाब में कार्य के लिए राजस्थान सरकार ने करीब तीन वर्ष पहले पंजाब काे बजट उपलब्ध करवा दिया था। टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हाेने के कारण िपछले दाे सालाें में िबल्कुल भी कार्य नहीं हुअा। इस बार पंजाब ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली थी। काम पूरा करवाने के लिए 40 दिन का समय मांगा था। राज्य सरकार ने पंजाब व राजस्थान में कार्य के लिए 70 दिन की बंदी प्रस्तावित कर ली थी, लेकिन अब काेराेना वायरस के चलते एक बार 14 अप्रैल तक बंदी टल गई है।


तीन साल बाद पंजाब में कार्य के लिए हुए थे टेंडर, अब अटका काम

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना