लॉकडाउन में फसल न निकाल सके, बारिश से ‌30% खराबा

Nagour News - कोरोना के चलते देशभर में चल रहे लॉकडाउन के चलते जिले के किसान खेतों में अपनी तैयार फसल भी नहीं निकाल पा रहे हैं।...

Mar 27, 2020, 09:00 AM IST
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain

कोरोना के चलते देशभर में चल रहे लॉकडाउन के चलते जिले के किसान खेतों में अपनी तैयार फसल भी नहीं निकाल पा रहे हैं। इस बीच जिले में पिछले 36 घंटों से हो रही कभी हल्की तो कभी तेज बारिश से खेतों में तैयार ईसबगोल, जीरा और गेहूं की काटी फसलों में जबरदस्त खराबा हुआ है। एक मोटे अनुमान के अनुसार इस बारिश से जिले के सभी किसानों को चार अरब से ज्यादा रुपए का नुकसान हुआ है। उधार के पैसों से बीज व खाद खरीद और कर्ज लेकर निराई गुड़ाई व फसल कटाई का कार्य करवाने वाले किसानों की कोरोना व बारिश जैसी प्राकृतिक आपदा ने कमर तोड़कर रख दी है। कृषि विभाग के कुचामन कलस्टर सहायक निदेशक रेखा कुमावत ने बताया कि बारिश से कुचामन क्षेत्र में अनुमानित 30 से 40 प्रतिशत रबी की फसलों में नुकसान हुआ है। वहीं, मेड़ता कलस्टर के अणदाराम ने बताया कि ईसबगोल की फसल में 50 फीसदी नुकसान हुआ है। डीडवाना में 4 एमएम, कुचामन में 7 एमएम बारिश दर्ज की गई। उधर, एहतियात के तौर पर अन्य जिलों से आए 673 लोगों को गुरुवार काे होम आइसोलेट किया है। अब जिले में होम आइसोलेट की संख्या बढ़कर 1717 तक पहुंच गई है। एक संदिग्ध का सेंपल जांच के लिए भेजा है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसान हेल्पलाइन नंबर 18002660700 पर 72 घंटे में कभी भी अपनी रिपोर्ट दर्ज करवा सकते है। ताकि फसल बीमा का लाभ दिया जा सके।

किसानों ने बताया कि पिछले दो माह में फसलों में करीब 70 फीसदी से अधिक नुकसान हुआ है। आरोप है कि अधिकारी सूचना के बाद भी गिरदावरी रिपोर्ट तक तैयार नहीं कर रहे। मारवाड़ बालिया के मगनराम, राजूराम खीचड़, जीवणराम, नौला राम, कानाराम आदि ने बताया कि खेतों मेंे फसलों की कटाई का कार्य चल रहा है। मगर कोरोना के चलते मजदूर खेत नहीं जा रहे इसलिए फसल निकाल नहीं पाए और अब बारिश ने उम्मीदें तोड़ दी हैं।

मेड़ता कलस्टर :ईस्बगोल में डेढ़ अरब का नुकसान

मेड़ता कलस्टर में 13545 हैक्टेयर में इस्बगोल की बुवाई हुई थी। इसका जिले भर में करीब 17 हजार टन उत्पादन होना था। मगर पिछले माह हुई बारिश और ओलावृष्टि से करीब 20 फीसदी नुकसान होने से करीब 4 हजार टन उत्पादन कम होने की संभावना हो गई। सहायक निदेशक कृषि विस्तार अणदाराम का मानना है कि गुरुवार को दिन में हुई बारिश में 50 फीसदी नुकसान की संभावना है। इस नुकसान से अनुमानित 16 हजार टन का उत्पादन अकेले इस्बगोल में ही कम होगा। जिससे मेड़ता कलस्टर के किसानों को तीन की बजाय 1.40 अरब की ही आय होगी। वहीं गेंहू, जीरा व सौंफ की फसलो में भी किसानों को नुकसान हुआ है।

कुचामन सिटी। शहर में बुधवार शाम से ही मौसम ने करवट बदली ली थी इसके बाद गुरुवार अल सुबह से बारिश का दौर शुरू हुआ जो देर शाम तक रुक-रुक कर जारी रहा। इस दौरान गुरुवार अल सुबह 4 बजे बारिश का दौर शुरू हुआ जो पूरे दिन रुक रुककर कभी तेज तो कभी हल्की बारिश के रूप में चलता रहा। कोरोना वायरस के प्रकरण के चलते लॉक डाउन के दौरान शहर के बाजार बंद होने से आमजन भी अपने घरों में रहे लेकिन बारिश के कारण शहर की सड़कों पर पानी बहने लग गया और शहर के अधिकांश निचले हिस्सों में पानी भी भर गया। अचानक मौसम बदलने के साथ आई बारिश से खेतों में खड़ी रबी की फसलों को काफी नुकसान हुआ है।

कृषि विभाग की सहायक निदेशक कृषि विस्तार रेखा कुमावत ने बताया कि बारिश से कुचामन क्षेत्र में अनुमानित 30 से 40 प्रतिशत रबी की फसलों में नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि बारिश के बाद फसल खराबे के सर्वे के लिए टीम गठित की गई है जो पूरी सर्वे रिपोर्ट तैयार होने के बाद आंकड़े सामने आ पाएंगे। वही किसानों का कहना है की खेतों में जो गेहूं व जौ की पकी हुई फसल खड़ी थी वह इस बारिश से लगभग 50 प्रतिशत खराब हो चुकी है। दीपपुरा के किसान प्रभुराम पोषक ने बताया की इस बारिश से गेहूं की क्वालिटी खत्म हो जाएगी और पचास प्रतिशत फसल बारिश से खराब हो चुकी है।

डीडवाना: पांच रिपोर्ट निगेटिव लाडनूं: 2301 होम आइसोलेट


लाडनूं/डीडवाना| विश्वव्यापी कोरोना महामारी के चलते बरती जा रही सावधानियों के तहत यहां कुल 2301 व्यक्तियों को होम आइसोलेट किया गया है। एक व्यक्ति को जसवंतगढ़ स्थित संस्कृत कॉलेज छात्रावास में आइसोलेट किया गया है, जिसको सुपरविजन में रखा गया है। यह व्यक्ति लाडनूं शहर क्षेत्र से है। होम आइसोलेट किए हुए 2301 व्यक्तियों में 245 विदेशों से आए है। 1204 व्यक्ति अन्य राज्यों से यहां आए है और 852 अन्य जिलों से यहां आए। क्षेत्र में अब तक कुुल 1 लाख 37 हजार व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅक्टर मूलचंद चौधरी ने बताया कि पूरे क्षेत्र में गांव-गांव में रैपिड रिस्पोंस टीमें सक्रिय है। उपखंड अधिकारी मघराज डूडी ने बताया कि शहर में सोडियम हाईपो क्लोराइड का छिड़काव निरन्तर जारी है। साथ ही उन्होंने बताया कि जरूरतमंद परिवारों को खाद्य सामग्री पहुंचाने का काम भी जारी है। शहर में कुल 150 परिवारों को चिह्नित किया है, 33 परिवारों को राशन सामग्री पहुंचा दी गई है। डीडवाना से अब तक भेजी 5 रिपोर्ट निगेटिव आई है। पहले दो की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। गुरुवार को 3 की निगेटिव आई।


बोई रबी की फसलें


कुचामन कलस्टर


घर से कोरोनाबंदी : 14 अप्रैल तक न घंटी बजाएं, न दरवाजे को छुएं, काम हो तो फोन से संपर्क करें

फसल बुवाई संभावित उत्पादन हेक्टेयर में टन में


गेहूं 31214 62428

चना 23482 28178

रायड़ा 15795 15795

तारामीरा - -

जीरा 1892 1134

इस्बगोल 17181 20617

सौंफ 131 157

कुल बुवाई 128926

(आंकड़े पूरे कुचामन कलस्टर के हैं)

मौलासर. बारिश इतनी तेज हुई कि धनकोली रोड पर पानी एकत्रित भर गया। एक घंटे तक दुपहिया वाहन नहीं निकल सकें।

शेरानी आबाद. क्षेत्र के एक खेत में पानी में डूबी हुई कटी हुई फसल।

_photocaption_नागौर | कोराेना के तेजी से फैलते संक्रमण को रोकने के लिए यह जागरूक परिवार के घर के बाहर की तस्वीर है। शहर के बांठियों की पोल निवासी संजय पींचा ने काेरोना के संक्रमण को रोकने का संदेश देते घर के बाहर घरबंदी का पोस्टर लगाया है। लिखा है- काेरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए 14 अप्रैल तक घर की डोरबेल और दरवाजे को ना छुएं। जरूरी काम हो तो एक मीटर दूरी से पुकारे या उनके मोबाइल पर फोन पर संपर्क करें। क्योंकि सावधानी ही कोरोना वायरस से बचाव है।*photocaption*

Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain
X
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain
Nagaur News - rajasthan news could not remove crop in lockdown 30 damage due to rain

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना